Weekly Current Affairs from 14-jan to 20-jan 2019 in Hindi

Current Affairs :-

1. भारत का कोनसा राज्य आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को 10% आरक्षण दिए जाने संबंधी विधेयक लागू करने वाला पहला राज्य बन गया है?

जवाब:- गुजरात 

विवरण :- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों (सामान्य वर्ग ) को 10% आरक्षण दिए जाने संबंधी विधेयक पर हस्ताक्षर किये जाने के बाद सबसे पहले गुजरात ने इस विधायक को लागू करने की घोषणा की।  

2. मेसेडोनिया द्वारा हाल ही में देश का नाम बदलकर नया नाम क्या रखा गया है?

जवाब :- उत्तरी मेसेडोनिया

विवरण: मेसेडोनिया ने अपने देश का नाम बदलकर उत्तरी मेसेडोनिया गणराज्य रख लिया है, मेडोनिया के इस निर्णय की वजह से ग्रीस के साथ उसका पिछले कई वर्षों से चला आ रहा विवाद समाप्त हो गया है। 

3. केंद्र सरकार द्वारा कुंभ मेले के दौरान मौसम की जानकारी पाने के लिए किस नाम से विशेष मोबाइल Application की सेवा जारी की गई ?

जवाब :-  कुंभ मेला मौसम सेवा

विवरण: कुंभ मेले के दौरान मौसम की जानकारी पाने के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन द्वारा एक विशेष APP (Application) जारी किया गया,  उस  app को ‘कुंभ मेला मौसम सेवा’ के नाम से संबोधित किया गया। 

4. जीएसटी कम्पोजीशन योजना के तहत कारोबारियों को 01 अप्रैल 2019 से कितनी राशी तक की छूट देने की घोषणा की गई। 

जवाब :- डेढ़ करोड़ रुपये

विवरण: जीएसटी काउंसिल द्वारा हुई बैठक में लिए गए फैसले के अनुसार, कम्पोजीशन योजना के तहत 01 अप्रैल 2019 से एक करोड़ रुपये की यह सीमा बढ़कर डेढ़ करोड़ रुपये हो जाएगी। 

5. हाल ही में किसे राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष नियुक्त किया गया ?

जवाब :- डॉ. सी पी जोशी  

विवरण: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं नाथद्वारा से विधायक डॉ. सी पी जोशी को राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष नियुक्त किया गया। 

Current Affairs :-

6. चुनाव आयोग द्वारा शिवपाल यादव की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) को कौन सा चुनाव चिन्ह दिया गया ?

जवाब :-चाबी

विवरण: उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी की सरकार में मंत्री रहे शिवपाल की नई पार्टी का पंजीकरण अक्टूबर 2018 को हुआ था, चुनाव आयोग ने शिवपाल यादव की इस प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) को चुनाव चिह्न चाबी आवंटित किया है।

7. किस नोबल पुरस्कार विजेता द्वारा हाल ही में श्वेत और अश्वेत लोगों की बौद्धिक क्षमता अलग-अलग होने का दावा किये जाने पर उनसे उनकी पुरानी प्रयोगशाला ने उनसे 3 मानद सम्मान छीन लिए ?

जवाब :- जेम्स वॉटसन

विवरण: डीएनए संरचना की खोज के दौरान नोबेल पुरस्कार वैज्ञानिक जेम्स वॉटसन ने दावा किया था कि श्वेत व अश्वेत लोगों की बौद्धिक क्षमता अलग-अलग होती हैं, उनके इस व्याख्यान से उनकी पुरानी प्रयोगशाला ने उनसे 3 मानद सम्मान छीन लिए। 

8.  ताईवान के प्रधानमंत्री के रूप में हाल ही में किसने शपथ ली ?

जवाब :- सु त्सेंग-चांग

विवरण: सु त्सेंग-चांग ने ताईवान की प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली है,ताईवानी नेता त्साई इंग-वेन ने हाल ही में सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (डीपीपी) की पूर्व प्रमुख सु त्सेंग-चांग को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया था। 

9. 15 जनवरी 2019 को किस राज्य के युवा डी. गुकेश विश्व के दूसरे और भारत के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बने ?

जवाब :- तमिलनाडु

विवरण: तमिलनाडु के डी. गुकेश 15 जनवरी 2019 को विश्व के दूसरे और भारत के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर बने, 12 साल, 7 महीने और 17 दिन के गुकेश ने यह उपलब्धि 17वीं दिल्ली इंटरनैशनल ओपन चेस टूर्नामेंट में तीसरा और अंतिम ग्रैंडमास्टर नॉर्म पाकर हासिल की है, वही विश्व के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर का रिकॉर्ड सर्गेई कार्जाकिन (12 वर्ष, 7 महीने) के नाम है।

Current Affairs :-

10. मुंबई के खार जिमखाना क्लब ने ऑल-राउंडर हार्दिक पांड्या की मानद सदस्यता कितने साल के लिए निलंबित की है ?

जवाब :- तीन साल

विवरण: हार्दिक पांड्या द्वारा महिलाओं पर की गई टिप्पणी को लेकर मुंबई के खार जिमखाना क्लब ने तीन साल के लिए ऑल-राउंडर हार्दिक पांड्या की मानद सदस्यता निलंबित की है। 

11. किस फिल्म ने लॉस एंजिलस के सांता मोनिका स्थित बार्कर हैंगर में हुये 24 वें क्रिटिक्स च्वॉइस अवॉर्ड में चार सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार हासिल किये?

जवाब :- रोमा

विवरण: रोमा नामक फिल्म ने लॉस एंजिलस के सांता मोनिका स्थित बार्कर हैंगर में हुये 24 वें क्रिटिक्स च्वॉइस अवॉर्ड में चार सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार हासिल किये. फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ छायांकन और सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा की फिल्म यह पुरस्कार मिले। 

12.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किस राज्य में बलांगिर-बिचुपाली रेल लाइन का उद्घाटन किया और सोनपुर केंद्रीय विद्यालय की आधारशिला रखी?

जवाब :- ओड़िशा

विवरण: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के बलांगिर का दौरा किया जहाँ उन्होंने कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया और इसी दौरान उन्होंने बलांगिर-बिचुपाली रेल लाइन का उद्घाटन किया तथा सोनपुर केंद्रीय विद्यालय की आधारशिला रखी। 

Check latest job updates :- Click here