Saral Pension Yojana क्या है? जाने इस योजना के फायदे और पात्रता। full details

  1 अप्रैल 2021 के बाद सरल पेंशन योजना देश मे लागू हो जायेगी। पर यह Saral Pension Yojana Kya Hai? Saral Pension Yojana Ke Fayde Kya Hai?, Saral Pension Yojana Apply Kaise Kare?  इस लेख को पढ़ने के बाद आपको सरल पेंशन योजना की पूरी जानकारी समझ आ जायेगी तो आइये समझे What Is Saral Pension Yojana In Hindi.

आम इंसान तो क्या आजकल तो सरकारी कर्मचारियों को भी पेंशन का लाभ प्राप्त नही होता। जिससे उसे अपने बुढ़ापे के अवस्था की काफी चिंता सताने लगती है क्योंकि उस अवस्था मे वह किसी भी प्रकार का काम नही कर सकता और वह पूरी तरह से अपने संतानो पर निर्भर रहना होता है। कई बार उनकी स्थिति काफी बुरी हो जाती है। अगर उस वक्त उन्हें कुछ पैसे अपनी दिनचर्या को कायम रखने के लिए प्राप्त होते रहे तो बची हुई जिंदगी काफी आसान लगती है।

कभी कभी ऐसा भी होता है की पैसे होने पर उन पैसो को कहा पर लगाये इस अवस्था मे भी  अगर हम उन पैसो के आधार पर आपको सालाना राशि प्राप्त हो और जब जरूरत हो तब  रखी राशि भी काम आये इस व्यवस्था का लाभ हो तोह भी रही होता हैं। बस यही तरीका इस योजना में इस्तेमाल होता है। आये समझे सरल पैंशन योजना के बारे में।

Saral Pension Yojana Kya Hai ?

सरल पेंशन योजना एक ऐसी बीमा योजना है जिसे जिसके तहत लाभार्थी को एक मुश्त राशि जमा करने पर एन्युटी (सालाना लाभ) प्राप्त होता है। यह लाभ मासिक,त्रिमासिक, छहमासिक या होता है जिसका चयन लाभार्थी खुद करता है। यहाँ लाभार्थी को मेच्योरिटी लाभ नही मिलता  परंतु छह महीने बाद लाभार्थी को पूरी राशि निकाल सकता है।

यह सरकारी योजना 1 अप्रैल 2921 के बाद लागू हो जायेगी। जिनके पास अगर एक अच्छी खासी राशि हो तो बैंक खाते से बहेतर है कि आपको इस पैसो पर कुछ राशि प्राप्त हो जो पैंशन के बराबर हो तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हो। जबतक लाभार्थी जीवित है उसे एन्युटी प्राप्त होती रहेगी। लाभार्थी के मृत्यु बाद यह एन्युटी लाभार्थी की पत्नी को प्राप्त होगी। दोनों के बाद जमा राशि परिवार को दे दी जाएगी।

सरल पेंशन योजना में लाभार्थी को कम से कम  महीने के 1000/- और सालाना 12000/- प्राप्त होंगे। जितनी राशि अधिक उतनी Annuity (एन्युटी) अधिक प्राप्त होगी। पॉलिसी शुरू करते ही अगले महीने से आपको Annuity (एन्युटी) मिलना शुरू हो जाती है।

यहाँ आपको वही राशि प्राप्त होती है जो आपने योजना का लाभ लेने के लिए जमा किये थे। जमा की गई राशि को योजना के छह महीने बाद भी उठाया जा सकता है। इस योजना में आपको बीमा या मेच्योरिटी का कोई लाभ प्राप्त नही होता बस केवल Annuity (एन्युटी) ही मिलती है। पर यह Annuity क्या है? आइये थोड़ा इससे भी समझलेते है।

Annuity Kya Hai?

कोई भी बीमा कंपनिया पेंशन योजना के अंतर्गत  अपने लाभार्थी को सालाना राशि प्रदान करती है। इसे एन्युटी कहा जाता है। इस राशि को लाभार्थी Monthly, quarterly, Half Yearly और Yearly के हिसाब से प्राप्त करने का चुनाव कर सकता है। अक्सर देखा गया है कि सरकारी कर्मचारी अपने रिटायरमेंट के बाद Annuity का फायदा लेते है।

अभीतक आपने समझा कि Saral Pension Yojana Kya Hai? आइये अब जानते है Saral Pension Yojana Eligibility क्या होती है?

Saral Pension Yojana की पात्रता:

भारत का कोई भी नागरिक जिनकी उम्र 40 साल से 80 साल की है वह इस योजना के लिए पात्र है। लाभार्थी को एकल जीवन वार्षिकी और संयुक्त जीवन वार्षिकी दोनोंमें से एक का चयन करना होगा।

Saral Pension Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज:

सरल पेंशन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज की बात करे तो आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक, निवास प्रमाणपत्र, पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी।

जाने: Atal Pension Yojana क्या है ? APY Full Details In Hindi.

Saral Pension Yojana के लिए कैसे करे आवेदन:

आप समझ गये होंगे कि Saral Pension Yojana Kya Hai?, Saral Pension Yojana के लिए पात्रता क्या है?, Saral Pension Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज क्या क्या है? आइये अब समझते है कि सरल पेंशन योजना के लिए कैसे करे आवेदन?, इस हम कुछ स्टेप्स के माध्यम से समझते है।

स्टेप 1: सबसे पहले आप उस आधिकारिक वेबसाइट पर जाए जिस कंपनी से यह बीमा खरीदना चाहते है।

स्टेप 2: उस वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर आपको सरल पेंशन योजना की लिंक दिखाई देगी। या फिर उसे सर्च करें।

स्टेप 3: यहाँ पहुचने के बाद आपको इस योजना की जानकारी दी जायेगी। नीचे की तरफ  Apply पर क्लिक करें।

स्टेप 4: अब आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा उसे आपको सही से भरना होगा। जहां पर जिस दस्तावेज की मांग की गई हो वहां पर वह दस्तावेज उपलोड करें।

स्टेप 5: भरे हुये फॉर्म को पूरी तरह से एक बार चेक करले और Submit बटन पर क्लिक करें।

अगर आप SBI में ऑफलाइन फॉर्म भरना चाहते है तो फॉर्म यहाँ क्लिक कर डाऊनलोड करे और पूरा भरने के बाद बैंक में जाकर सबमिट करें।

आपने समझा कि Saral Pension Yojana Kya Hai? आइये अब जानते है Saral Pension Yojana Eligibility क्या होती है? आगे अब समझते है कि इस योजना में पैसे कब और किस परिस्थिति में निकाल सकते हो।

Saral Pension Yojana में पैसे निकासी कब?

अगर आप सरल पेंशन योजना बीमा खरीदते है तो बीमा लेने की दिनांक से छह महीने बाद में आप कभी भी निकाल सकते हो। आप 100℅ पैसो की निकासी कर सकते हो। यहाँ मेच्योरिटी नही है अपने जितने पैसे पॉलिसी के समय भरे थे उतने वापस मिल जाते है।

Saral Pension Yojana के फायदे:

1. अगर आप सरकारी कर्मचारी हो और रिटायरमेंट में जितने आपको प्राप्त हुए थे उन पैसे से आप एक एन्युटी राशि प्राप्त कर सकते हो।

2. सरकारी स्किम होने की वजह से यह पैसे सुरक्षित भी होंगे।

3. अगर आपको जरूरत होती है तो आप पैसो को छह माह के बाद कभी भी निकाल सकते हो। आपके पैसे फस नही जाते।

4. आप इस बीमे पर लोन भी ले सकते हो।

5. जीवन के अंतिम पड़ाव पर आप जब कोई काम करने लायक नही होते तब एक फिक्स राशि प्राप्त होती है।

निष्कर्ष:

इस लेख द्वारा आपने जाना Saral Pension Yojana kya Hai?, इस योजना के फायदे क्या है, तथा इसकी पात्रता क्या है?, हमे आशा है आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी। आपके कोई सवाल या सुजाव हो तो हमे जरूर कॉमेंट करें। ऐसी ही जानकारी पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Todaymyindia पर जरूर विजिट करे। पोस्ट को पूरा पढ़ने हेतु आपका धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.