Ration Card Apply कैसे करे ? Full Details To Make Ration Card In Hindi.

How To Make Ration Card In Hindi : अगर आप किसी अन्य राज्य में कोई नॉकरी या बिसनेस के सिलसिले में हाल ही में स्थित हुये है तो आपका पहेला काम होता है राशन कार्ड बनवाना और सरकार तरफ से मिल रहे राशन को प्राप्त करना। पर जैसा आप जानते है कि अन्य राज्य का Ration Card प्राप्त करने के लिए आपको 6 महीने या उससे अधिक समय का रहेनेवासी होना जरूरी होता है।

उसके बाद आपको Ration Card बनवाने हेतु ग्राम पंचायत या फिर नगरपालिका के धक्के खाने पड़ेंगे। और तब आपका काम बनेगा। पर आपका काम ऐसा है कि आपको कुछ समय मे एक राज्य से दूसरे राज्य में जाना पड़ता है तो Ration Card बनाने का यह काम आपका सिरदर्द साबित हो सकता है।

तो इस पोस्ट में हम हमारे पुराने राशन कार्ड को बिना उपडेट किये एक नया राशन कार्ड कैसे बनवाये इस विषय मे समझेंगे। तो आइए बिना समय बर्बाद किये शुरू करे।

Ration Card Apply Kaise Kare ?

स्टेप 1: फॉर्म को पूरा भरे ( Fill The Form )

फॉर्म को प्रिंट करने के बाद आपको उसमे पूछी गयी सारी जानकारी भरनी होगी। इस प्रक्रिया में आप से लेकर आपके पूरे परिवार की कुछ जानकारी मांगी जाएगी।
( आपको बता दे कि हर राज्य के फॉर्म की संरचना अलग अलग होगी परंतु पूछी गयी जानकारी एक प्रकार की ही होगी। )

स्टेप 2: फॉर्म के साथ दस्तावेज जोड़े।

फॉर्म को सही तरह से भरने के बाद मांगे गए दस्तावेज ( जैसे कि आधार कार्ड की कॉपी, बैंक पासबुक कॉपी, जाति प्रमाणपत्र अगर है तो , परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड की एक एक कॉपी तथा एक पारिवारिक फ़ोटो को फॉर्म के साथ जोड़े।

 स्टेप 3 : फॉर्म और दस्तावेज जमा करें।

आपके द्वारा भरे गए फॉर्म के साथ दस्तावेज को जोड़कर आपको यह अपने फ़ूड डीलर, राशन शॉप या फ़ूड सप्लाई आफिस पर जमा कर देना होगा।

Ration Card Banane ke liye Jaruri Documents:

Required Documents To Make Ration Card : जैसे हर प्रमाणपत्र बनवाने के लिए किसी ना किसी दस्तावेज की आवश्यकता रहती है वैसे ही राशन कार्ड बनवाने के लिए भी मान्य दस्तावेजो कि जरूरत होती है। आइये जाने क्या है वह दस्तावेज।

  1. Application Form : यह फॉर्म आपको आपकी राज्य की वेबसाइट से सर्च कर पा सकते हो। इसके अलावा आप अपने डीलर, राशन शॉप या फ़ूड सप्लाई आफिस से पा सकते है।
  2. Passport Size Photo : आपके परिवार के कोई महिला मुखिया की पासपोर्ट साइट फ़ोटो चाहिए होगी।
  3. Address Proof : आपके पास अपने पते का प्रमाणपत्र होना जरूरी होगा जिसमें नल कनेक्शन बिल, बिजली बिल, आधार एवं वोटर आई डी कार्ड इनमें से कोई एक होना जरूरी होगा।
  4. Aadhar Card Copy: परिवार के मुखिया की आधार कार्ड की एक कॉपी होनी चाहिए। इसके अलावा परिवार के सभी अन्य मेम्बर की आधार कार्ड की एक एक कॉपी साथ मे रखे।
  5. Bank Passbook Copy : परिवार के जिस मुखिया महिला के नाम से राशन कार्ड बनवाना है उनके बैंक अकाउंट की पासबुक कॉपी चाहिए होगी।
  6. Cast Certificate : अगर आप पिछड़े वर्ग जैसे कि SC, ST या OBC जाती में आ रहे हो तो आपके पास जाति प्रमाणपत्र होना आवश्यक होगा। सामान्य वर्ग के लिए इस प्रमाणपत्र की कोई आवश्यकता नही होगी।
  7. Family Photo : परिवार के मेंबर के साथ मे एक पारिवारिक फ़ोटो की जरूरत होगी।

नोट : आपको बतादे की राशन कार्ड बनवाने की यह प्रक्रिया ऑनलाइन नही है। आप सिर्फ फॉर्म को ही ऑनलाइन अपनी राज्य की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है और उसकी प्रिंट निकाल ले। आगे क्या करना है उसकी जानकारी निम्नलिखित है।

नोट : सभी सरकारी योजना को पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

राशन कार्ड हासिल करें।

जब आप अपना फॉर्म समेत सारे दस्तावेज फ़ूड डीलर, राशन शॉप या फ़ूड सप्लाई आफिस पर जमा कर देते है उसके 7 दिन पश्चात आप जमा की गई जगह से आपका नया राशनकार्ड पा सकते है या फिर उसे ऑनलाइन डाऊनलोड कर सकते हो।

Online Ration Card Download करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है और इसे आप अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप की मदद से कर सकते हो। आइये जाने यह प्रकिया।

Ration Card Download कैसे करे ?

यह प्रक्रिया अलग अलग राज्य के हिसाब से अलग अलग हो सकती है। हम आपको एक Example के तौर पर बिहार राज्य का राशनकार्ड कैसे डाउनलोड कर सकते है इसके बारे में बताएंगे।

स्टेप 1: सबसे पहले बिहार राज्य की वेबसाइट http://epds.bihar.gov.in/ पर क्लिक करे।

स्टेप 2: इस वेबसाइट पर आपको एक तरफ RCMS Report पर क्लिक करना है।

Ration Card

स्टेप 3: अपना राज्य चुने और Show पर क्लिक करे।

Ration Card

स्टेप 4: अब एक नया पेज ओपन होगा यहाँ पर आपको अपना एरिया चुनना है मतलब की गांव या शहरी ( Urban Or Rular )

स्टेप 5: अब आपको अपना शहर या गांव का चयन करना होगा।

स्टेप 6: आपके सामने वह पूरी लिस्ट मौजूद होगी जिसके Ration Card बन चुके है।

स्टेप 7: आपका नाम देखे और सामने बनी लिंक पर क्लिक करे ।

स्टेप 8: क्लिक करने पर आपको अपना राशन कार्ड सामने दिखाई देगा।

स्टेप 9: इस डाउनलोड करने के लिए नीचे बने प्रिंट बटन पर क्लिक करना है।

स्टेप 10: क्लिक करने पर आपके सिस्टम में आप इसे डाऊनलोड कर सेव कर सकते है।

डाऊनलोड तथा सेव होने पर आप राशनकार्ड की कॉपी प्रिंट आउट कर अपने पास रख सकते है जिससे आपको इससे होनेवाले फायदे मिल सके।

निष्कर्ष:
इस पोस्ट में हमने आपको राशनकार्ड के लिए कैसे आवेदन करे तथा आवेदन पश्च्यात कैसे डाऊनलोड करे या कैसे पाये इस विषय मे विस्तृत जानकारी दी । हमे आशा है कि यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर इसके विषय मे आप के मन मे कोई आशंका है तो आप हमें जरूर बताएं हम आपको उसका संतोषप्रद जवाब अवश्य देंगे। पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.