Google Verified Calls क्या है ? कैसे जाने आपको कौन कर रहा है कॉल

क्या आप जानते है Google Verified Calls Kya Hai ? , Google Verified Calls App का उपयोग क्या है और Google Verified Calls से आप कैसे सुरक्षित रह सकते है ? अगर नही तो इस पोस्ट में Google Verified Calls In Hindi की पूरी जानकारी आपको प्राप्त होनेवाली है , आइये समझे What Is Google Verified Calls In Hindi.

Google Verified calls : एक आम user को हमेशा सभी calls लेने में तकलीफ होती है क्यूंकि बहुत बार कुछ unwanted calls भी होते हैं जिन्हें हम उठाना पसंद नहीं करते हैं. Technology कि इस दुनिया मे हम काफी बार धोका भी खा जाते। हम में से बहुत से users को ये नहीं पता है की अखिर Call किसने किया हैं।

अभी तलक हम Truecaller का उपयोग करके ये पता कर लेते थे कि अखिर Call किसने किया हैं और कहाँ से किया हैं। पर काफी बार TrueCaller पर ये भी इलजाम लग चुके हैं कि ये आपके Data को दुसरो के साथ साझा करते हैं। पर आब आपको परेशान होने की जरुरत नही हैं। अपके इस Problem को देखते हुवे Google ने Verified Calls का नया फिचर जोड दिया हैं।

ये भी देखे: Google Trends क्या है? 

Online धोखाधड़ी बहुत आम बात हो चुकी हैंं पर आपको परेशान होने की जरुरत नही हैं। क्यूंकि आज हम जिस Google के Feature की बात करने वाले हैं वो हैं Verified Calls.

Google Verified Calls क्या हैं?

Google-Verified-Calls-in-Google-Phone-App-hindi

Google ने बिते मंगलवार को Android Device पर App में एक नई सुविधा Verified Calls की घोषणा की, जो कि आपको फोन से होने वाली धोखाधड़ी से निपटने के प्रयास में वास्तविक बिजनेस नंबरों से कॉल की पहचान करेगा। यह भारत और दुनिया के कई हिस्सों में एक गंभीर समस्या है. Google की Verified Calls आपको Call करने वाले की पहचान दिखाएगी. Verified Calls फीचर को पहले भारत, ब्राजील, मैक्सिको, स्पेन और अमेरिका में जारी किया जा रहा है. इसके बाद दुनिया के अन्य हिस्सों में भी इसे जारी किया जाएगा।

ये भी देखे: Google Go क्या है? Google Go Use कैसे करे?

इसे Google Phone App का हिस्सा बनाया गया है। इस Feature के मदद से users को पता चलेगा कि अखिर कौन Call कर रहा है, और Call करने का कारण क्या है और Caller का लोगो भी नजर आएगा।

इस फीचर के आने से फ्रॉड कॉल करने वालों पर लगाम लगेगी। इस फीचर के आने से TrueCaller App को कड़ी चुनौती भी मिलेगी। Google ने एक Blog post में लिखा है कि users को इसका काफी फायदा मिलेगा। बिजनेस का Verified बैच भी गूगल की ओर से वेरीफाइ किए गए नंबरों पर नजर आएगा। किसी तरह के Business Call आने पर  Users को नजर जाएगा कि कौन और क्यों कॉल किया जा कर रहा है।

आप ये तो समझ ही गये हैं के Google verified call क्या हैं और अब आपके दिमाग मे एक सवा जरूर शोर मचा रहा होगा के अखिर हम कैसे google verified call में verified कैसे कर सकते है? तो चलिये ये भी जान लेते है।

Google Verified Calls के कुछ खास Features

आपको इसमें काफी features मिलते है जिसको आप अपने अनुसार कस्टमाइज कर सकते है इसके साथ आपको इसमें Number Block, spam Number जैसी सेटिंग्स देखने को मिलती है। और इसमें आपको Dark Theme Option भी मिलता है यह फ़ीचर्स रात के समय काफी अच्छा होता है डार्क थीम ऑप्शन इसे भी इनेबल कर सकते है।

Call आने पर आपको Screen पर ही caller की Information देखने को मिल जाती हैं

Phone number को google verified call में verified कैसे कर सकते है?

आप अपने phone number या कंपनी के फ़ोन नंबर को google verified call में verified करवा सकते है और फ़ोन नंबर को professional में convert कर सकते है। इसके लिए आपको phones by google app को install करे और इसके बाद अपनी सारी details को फील करना है।

जैसे Phone Number, Address, etc और आपका Business क्या है, Company का नाम, और आप अपनी छोटी सी Description भी ऐड कर सकते है। जिससे आपका फ़ोन नंबर के साथ आपके डिटेल्स भी शो हो और आपका नंबर Google verified टिक के साथ Display हो।
अब हम जानेगे कि कैसे आप इसे अपने Mobile मे Install कर साकते हैं।

Google Verified Calls App को कैसे Install करे?

Google verified call app को अभी  फिलहाल Play store पर publish नही किया हैं मतलब ये सभी के लिए नहीं लौन्च किया गया है। playstore पर इस ऐप को अभी फ़िलहाल के लिए Bita Testing के लिए लौन्च किया गया है। अगर आप इस App को playstore पर Search करेंगे तो आपको देखने को नहीं मिलेगा।
अगर आप इस App को अपने मोबाइल फ़ोन में install करना चाहते है तो इसके लिए आपको हमारे बताये हुवे Steps को Follow करना होगा जिसके बाद आप इसका Bita Virsion अपने Mobile मे Install कर सकते हैं।
Step 1: इसके लिये आपको सबसे पहले google में search करना है Phone by google
Step 2: अब आपके सबसे पहले Phone by google app नजर आयेगी जिसपर आप को Click करना हैं अब आप playstore पर redirect कर दिये जायेगे।
Step 3: आपको इस App को install करने के लिये कोई बटन नही शो होगा इसके लिए आपको सबसे नीचे Scroll करना है। उसके बाद आपको join beta इस तरह option दिखेगा आपको Join वाले बटन पर Click करना है। आप यहाँ क्लिक भी
कर सकते हो।
Step  4: अब आपको 10 से 20 सेकंड आपको wait करना है उसके बाद आपको ऊपर Scroll करना है और आपको install का button शो होगा उसके बाद आप अपने phone में install कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.