My11circle Substitute Rules और My11circle Point System, Full Details

अगर आप My11circle खेल रहे है तो आपको My11circle Rules जैसे कि My11circle Substitute Rules ( My11circle Substitute Ke Niyam ) तथा उसके उपरांत My11circle Point System के विषय मे जानकारी होना बेहद आवश्यक होती है। तो यहाँ इस पोस्ट में हम आपको आसान भाषा मे इस विषय मे समझने का प्रयास करेंगे तो आइए समझे।

My11circle Substitute Rules:

My11circle Substitute के नियम : यहाँ आपको ध्यान रखना होगा कि इस विकल्प को उपयोग करने के कुछ नियम है और आपको इसकी पालना करनी होती है। इसके लिए आपको My11circle Substitute Ke Niyam की पूरी जानकारी होनी चाहिए। अगर आपको इसके बारे में कोई जानकारी नही है तो आपको इसके गंभीर परिणाम My11circle Point को लेकर चुकाने पड़ सकते है। यह नियम इस प्रकार है। समझे

विस्तार से जाने : My11circle क्या है ?

My11circle Substitute Rules In Hindi.

  1. – आप Subsitute के लिए 4 खिलाड़ियों का चयन कर सकते है।
  2. – किसी कारणवश अगर आपके द्वारा चयन की गई टीम का कोई खिलाड़ी मैच नही खेल पाता तो आपके द्वारा चयन Subsitute खिलाड़ी उसी कैटेगिरी का होना चाहिये जो खिलाड़ी का चयन हमने टीम मैनेज करते समय किया था। मतलब की विकेटकीपर की जगह विकेटकीपर, बैट्समैन की जगह बैट्समैन और बॉलर की जगह बॉलर होना चाहिये। अगर ऐसा नही होता तो आपके खिलाड़ी की वह जगह खाली रह जाती है।
  3. – एक बात और ध्यान रखनेवाली है कि चयन किये गये गए खिलाड़ी को वही खिलाड़ी रिप्लेस कर पायेगा जिसके क्रेडिट पॉइंट एक से हो वरना यह विकल्प यहाँ पर भी काम नही करेगा।
  4. – किसी कारण से आपके कप्तान और वाइस कप्तान में बदलाव होता है तो अब टीम में से जो भी ज्यादा स्कोर करता है उसे कप्तान की उपाधि तथा जो दूसरा ज्यादा स्कोर बनाता है उसे वाइस कप्तान की उपाधि अपने आप मिल जायेगी।

My11circle Point Calculation :

यहाँ आपको पॉइंट की गणना काफी अच्छे से समझना चाहिये। क्योकि एक पॉइंट ही है जिससे आप एक अच्छी रैंक को छू सकते है और ज्यादा से ज्यादा इनाम जीत सकते है। इससे आप आसानी से समझ सकते है कि आपको टीम का चुनाव करते समय खिलाड़ी और पॉइंट को काफी महत्व देना होता है। यह कुछ इस प्रकार है

My11circle Point System In Hindi.

आपको अपनी टीम में एक विकेटकीपर के साथ बैट्समैन, आलरौंदार और बॉलर के साथ 100 पॉइंट की एक टीम बनानी होती है। Substitute के हिसाब से एक विकेटकीपर आपके लिए अच्छा रहता है। एक ही टीम में से आप 7 खिलाड़ियों से अधिक का चयन अपनी टीम में नही कर सकते। आपकी चुनी हुई टीम में से कप्तान और उपकप्तान का चुनाव करे।

ध्यान रहे कप्तान और उपकप्तान का चुनाव आपके पॉइंट में जमीन आसमान का फर्क पैदा कर सकता है। क्योकि कप्तान के लिये आपको 2 गुना और उपकप्तान के लिए आपको 1.5 गुना पॉइंट की प्राप्ति होती है। इसलिए यह एक महत्वपूर्ण चीज होती है। आपको लगता हो कि यह खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करेगा तो आपको उनके अच्छे प्रदर्शन पर आपको Bonus Point की प्राप्ति होती है।

Fantasy Cricket में आपको हर खिलाड़ी के 2 पॉइंट मिलते है तथा इसके उपरांत जैसा हमने कहा कप्तान के लिए 2X अंक  और उपकप्तान के 1.5X अंक जुड़ते है। जो 20 Over तक का जुड़ाव अंतिम होता है। किसी कारणवश अगर मैच में सुपरओवर की परिस्थिति हो जाती है तो आपको इस ओवर के खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर कोई अंक प्राप्त नही होते।

My11circle Point की गणना:

अब हम थोड़ा यह समझ लेते है कि मैच के दौरान बोल बाय बोल पर My11circle Point की गणना कैसे करता है ?,  मैच के दौरान हमे किस गणना के हिसाब से पॉइंट प्राप्त होते है ? क्योकि पॉइंट ही हमारी Rank और इनाम तय करता है। आये समझे।

My11circle द्वारा हमे चुनी गई टीम के प्रदर्शन पर पॉइंट देती है। पर यह प्रदर्शन बैटिंग, बॉलिंग, फील्डिंग और स्ट्राइक रैट के अनुसार प्राप्त होते है। उसके अलावा एक अन्य तरीके से भी पॉइंट प्राप्त होते है। और यह One Day, T20, T10 और Test Match के हिसाब से अलग अलग होता है। इसके लिए हम आपको नीचे फ़ोटो के अनुसार समझाने का प्रयास करेंगे।

Batting :

हर खिलाड़ी को अपने प्रदर्शन पर ही पॉइंट प्राप्त होते है और यही पॉइंट My11circle Points माने जाते है। यह रन, स्ट्राइक रैट, चौक्का और छक्के के लिए अगल अलग होते है जो आप निम्नानुसार देख सकते है। यहाँ टेस्ट मैच, T20 मैच, One Day मैच और T10 मैच के लिए समान नही होता देख और समझे।

IMG 20201008 091858 compress47

Bowling :

जैसे बल्लेबाज को उसके अच्छे प्रदर्शन पर पॉइंट मिलते है वैसे ही गेंदबाज यानी कि बॉलर को भी उनके द्वारा किये गए अच्छे प्रदर्शन पर Point मिलते है, जैसे कि अच्छी मैडन ओवर, विकेट के लिए अलग अलग पॉइंट मिलते रहते है यह कुछ इस प्रकार है।

IMG 20201008 135110 compress51

Fielding:

एक अच्छा खिलाड़ी वह नही होता जो अच्छे रन और अच्छी विकेट लेता है। एक फील्डर भी अच्छा प्रदर्शन कर अपनी टीम के लिए जरूरी रन को बचाता है और विरोधी टीम को परास्त करने में सहयोगी होता है। इसलिए चयन किये हुआ खिलाड़ी को फील्डिंग द्वारा भी पॉइंट हासिल करता है जो निम्नानुसार है।

IMG 20201008 120412 compress25

Strike Rate:

T10 और T20 जैसे फटाफट क्रिकेट मैच में बल्लेबाज का स्ट्राइक रेट बहुत ही अहम चीज होती है । इस हिसाब से इस बाबत पर भी खिलाड़ी को पॉइंट प्राप्त होते है।

IMG 20201008 121839 compress15

Economy Rate:

जैसे Strike Rate के पॉइंट्स बल्लेबाज को प्राप्त होते है वैसे ही इकॉनमी रेट के द्वारा भी बॉलर को पॉइंट मिलते है। इकॉनमी रेट द्वारा बॉलर के अच्छे प्रदर्शन की रैंक तैयार होती है जो निम्नानुसार है।

IMG 20201008 125925 compress42

Other :

Other यानी कि अन्य पॉइंट जो हमने आपको पहले से ही बताया कि कप्तान और वाइस कप्तान की पॉइंट की गणना, और अगर ग्यारवा खिलाड़ी अगर खेलेगा तब जो निम्नानुसार देख सकते है।

IMG 20201008 130948 compress79

ईस स्क्रीनशॉट के फोटो द्वारा हमने आपको सभी कैटेगरी के पॉइंट को दिखाया है जो आप आसानी से समझ सकते हो। स्ट्राइक रेट और इकॉनमी रेट के लिए Test Cricket में खिलाड़ियों के पॉइंट की गणना नही की जाती  बाकी आप पॉइंट को देख और समझ सकते है।

निष्कर्ष:

कई लोगो के मन मे My11circle Substitute Rules और Point Rules के प्रति अज्ञानता बनी रहती है। इस पूरी पोस्ट द्वारा हमने आपको इस सम्बंध में पूरी जानकारी देने का पूरा प्रयास किया है। हमे लगता है आपको इस टॉपिक के बारे में पूरा ज्ञान प्राप्त हो चुका होगा। फिर भी अगर आपके मन मे कोई शंका या सवाल है तो हमे कॉमेंट करे हम आपके सवाल का जरूर उत्तर देने का प्रयत्न करेंगे। पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.