Internet Kya Hai ? इंटरनेट के विषय मे जाने पूरी जानकारी।

Internet Kya Hai : जीवन में कभी ना कभी आपने Internet का उपयोग किया ही होगा पर क्या आप जानते है Internet Kya Hai ( What is Internet In Hindi ) , इंटरनेट कैसे काम करता है?,( Internet Kaise Kam Karta Hai ) इंटरनेट का उपयोग क्या है?, Internet ka Avishkar अगर नहीं तो इस पोस्ट द्वारा हम आपको इंटरनेट के बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले है। तो आइये जानते है Internet Kya Hota Hai.

पिछली पोस्ट में हमने जाना कि Google क्या है, किसने बनाया है, ये कैसे काम करता हैं? आज हम इंटरनेट के विषय मे पूरी जानकारी दे रहे है।

 

Internet kya hai

Internet Kya Hai In Hindi : आज हम दूर स्थित किसी व्यक्ति से चैटिंग या वीडियो कालिंग कर बात करते है,पूरी दुनिया बिलकुल छोटी हो चुकी है। आज हम कहीं से भी कुछ भी सामान ऑनलाइन मंगवा सकते है, किसी विषय के प्रति जानकारी हम पा सकते है ,ऑनलाइन फॉर्म और एग्जाम भी आजकल बस किसी Devices द्वारा कर सकते है।

ये सब संभव हो पाया है Internet से परंतु जितना हम इंटरनेट पर काम करना जानते है उतना Internet के बारे में नहीं जानते इसलिये हमने सोचा की Internet के विषय में तमाम जानकारी आपसे शेयर करे ताकि आप तक Internet की Information पहोंचा पाये।

Internet Kya Hai ?

Internet Kya Hota Hai Hindi Me : इंटरनेट Information Communication का एक वैश्विक Computer Network है . दूसरे शब्दों में कहे तो ऐसे Computer का नेटवर्क जो आपस में एक दूसरे से जुड़े हो। इसमें User को किसी भी Information का आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान होता है।

इंटरनेट में Communication के लिये अलग अलग प्रकार के Protocols का प्रयोग किया जाता है जिससे Data के आदान-प्रदान करने में मदद मिलती है। ज्यादातर Internet सेवा Client/Server Model पर कार्य करती है। File को Recieve करनेवाले कंप्यूटर को Client कहा जाता है तथा File को Send कर रहे Computer को Server कहा जाता है।

Internet Access करने के लिये हमे Internet Service Provider की जरूरत होती है।
आम भाषा में कहे तो internet एक बहुत बड़ा Network का जाल होता है जो एक दूसरे से जुड़ा होता है जिसमे किसी भी Information (चाहे वह File हो,Images हो या कोई Video) का आदान-प्रदान आसानी से कर सकते है।

Internet का Full Form:

Internet का पूरा नाम (Full Form) होता है Interconnected Network. इसका मतलब है की बहुत ही बड़ा network सभी Web Servers Worldwide का. इसे World Wide Web या simply the Web भी कहा जाता है.

Internet का अविष्कार:

युद्ध (War) की स्थिति में संचार व्यवस्था(Communication) बनाये रखने और उसे सुरक्षित रखने के लिये Internet की शुरुआत USA( United States of America) द्वारा उसकी सेना द्वारा की गयी थी। इसके लिये उन्होंने ARPANET (Advanced Research Project Agency) नाम के एक Network का उपयोग किया था।

आगे चलकर ये एक संचार माध्यम में परिवर्तित हुआ। फिर इसके विकास में योगदान देने के लिये Military,Contractors और University के लोग इस्तेमाल करने लगे।
इस Network को इस्तेमाल करने के लिये Standerd प्रोटोकोलो के समूहों को विकसित किया गया जिससे लोग एक दूसरे से Communicate और Data Transfer कर सके। साल 1980 में National Science Foundation द्वारा Internet की नींव रखी गयी थी।

उन्होंने कुछ High Speed Computer को आपस में जोड़कर एक Network तैयार किया जिसे NSFNet कहा गया था जिसमे सहयोग करने के लिये काफी नेटवर्क जुड़े थे। साल 1991 में “नेशनल रिसर्च एंड एजुकेशन नेटवर्क” की स्थापना हुई जिसका लक्ष्य शोध एवं शिक्षा से संबधित सूचना का संचार करने के लिये High Speed Network को Developed करना था।

इसके साथ इंटरनेट के लिये Commercial उपयोग की संभावनाओं की Probability को खोजना था। Internet किसी भी Information को पाने का एक आसान रास्ता है। इंटरनेट के माध्यम से आप आसानी से Information को ब्राउज़ कर सकते है।

Internet Kaise Kam Karta Hai?

आप जान चुके होंगे कि इंटरनेट क्या हैै ? (What Is Internet In Hindi), पर एक सवाल और आपके मन मे प्रश्न करता होगा कि इंटरनेट कैसे काम करता है ( How Does Internet Work in Hindi? ) तो इस सवाल के विषय मे भी आपको जानकारी देते है।

जैसा कि हमने आपको बताया कि सारे कंप्यूटर को एक दूसरे से Connect होते है।अब सभी Computer में कुछ न कुछ जानकारियां होती रहती है।अब कंप्यूटर एक दूसरे से जुड़े होने के कारण किसी भी जानकारी को खोजना आसान हो जाता है।

अगर मुजे earth के विषय मे जानकारी चाहिये तो में Search करूँगा और जिस जिस computer के पास इस विषय मे जानकारी होगी वह एक एक करके मेरे सामने आ जायेगी।ये बिलकुल वैसा है जैसे एक कमरे में इंसान का एक ग्रुप किसी बात पर वात विमर्श कर रहे हों।बस हमे अपने Computer को इंटरनेट से जोड़ने के लिये इंटरनेट सेवा प्रदाता ( Internet Searvice Provider ) की आवश्यकता होती है।

ISP इंटरनेट से जुड़े होते है बस Connection मिलते ही कंप्यूटर आपस मे जुड़ जाते है। internet service Provider अपनी सेवा Cable या Wireless द्वारा देता है।

Internet का उपयोग (Uses Of Internet):

संचार ( Communication ):
जब इंटरनेट की सुविधा नहीं थी तब लोग पत्र के माध्यम से संचार करते थे। इस प्रकार के संचार में बहुत वक्त लगता था परंतु जब से इंटरनेट की खोज हुई है लोग Internet के माध्यम से संचार(Communication) करने लगे जिसमे Email,Text,Voice Chat तथा Video Chating का उपयोग होता है।

इस प्रकार के संचार में बिलकुल भी समय नहीं लगता। इस प्रकार की संचार व्यवस्था हमारे लिये वरदान साबित हुई है जिससे हमारे अमूल्य समय की बचत हुई।

शोध (Research):
अगर आपको किसी चीज के बारे में विस्तार से जानना है समझना है तो पहले के समय में पुस्तकों का सहारा लेना पड़ता था जो की इंटरनेट के आगमन के बाद आप किसी भी चीज के संबधित जानकरी एकत्र कर सकते हो।

हमे इंटरनेट पर लेख और वीडियो के रूप में जानकारी मिल सकती है जिससे किसी भी चीज की research करना आसान हुआ है। किसी जगह की शोध तथा उसके बारे में विस्तार से जानकारी भी हमे बिलकुल आसानी से मिलती है।

शिक्षा (Education):
इंटरनेट पर शिक्षा के क्षेत्र में विकास हो रहा है, Online Tution को Join कर लोग घर बैठे शिक्षा प्राप्त कर रहे है। Wikipedia जैसे Open Education के माध्यम से लोगो की जानकरियां में बढ़ोतरी हो रही है। आजकल Youtube के माध्यम से Online learning के Videos से अनेक लोग फायदा ले रहे है।

इंटरनेट पर कई ऐसी जानकारिया है जो PDF File द्वारा लोग Download कर पढ़ते है। जैसे जैसे इंटरनेट का दौर बढ़ रहा है लोगो का ऑनलाइन शिक्षा के प्रति रूचि बढ़ रही है।

वित्तीय लेन-देन (financial transaction):
आपको पता होगा की जब इंटरनेट नहीं था तब हमें बैंक में अपने पैसे जमा या निकालने के लिए घंटो लाइन में लगना पड़ता था।इससे हमारा अमुल्य समय की बर्बादी होती थी। आजकल हम ATM पर जा कर तुरंत पैसे जमा या निकाल सकते है।

यहाँ तक की अपने स्मार्टफोन से ही इंटरनेट बैंकिंग द्वारा किसी के बैंक अकाउंट में पैसे Transfer कर सकते है। ये भी तो इंटरनेट से संभव हुआ है की इसके लिये बैंक में जाये बिना, बिना लाइन में लगे पैसे को कही दूसरी जगह भेज सकते है। इंटरनेट द्वारा वित्तीय लेन-देन का काम आसान हुआ है।

Real Time Update:
पुराने समय में देखा होगा की आज की घटना हमे दूसरे दिन अख़बार में समाचार के रूप में मिलती थी। अगर हम किसी पत्र का जवाब भेजते थे तो तो वह जवाब के लिये हमें इन्तेजार भी करना पड़ता था परंतु आज के समय मे इंटरनेट द्वारा हमे तत्काल में Update मिल जाता है।

पहेले अगर कोई व्यक्ति हमारे Bank Account में पैसे transfer करता तो उसको चेक करने के लिए हमे बैंक जाना पड़ता था, पर आज अपने स्मार्टफोन से ही अपना Bank Status चुटकियो में देख सकते है।

मनोरंजन (Entertainment):

पहेले के समय मे मनोरंजन पाने के सिर्फ एक टेलीविजन(T. V.) ही माध्यम था परंतु आज हर इंसान के पास smartphone उपलब्ध है जिससे आप बहुत सारे काम आसानी से कर सकते हो और अगर इंटरनेट कनेक्शन (Internet Connection) मिल जाये तो हम इससे Online Game खेल सकते है, संगीत सुन सकते है,कोई Video या Online Film देख सकते है,अब Tv की जगह स्मार्टफोन ने ले ली है।

खरीददारी (Online Shoping):

पहले के समय में खरीददारी करना याने की बाजार जाना, दुकान दुकान घुमना,अपना समय बर्बाद करना था जो आज हमें खरीददारी करने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है हम कुछ भी कभी भी सामान का Order कर सकते है।

अपनी जानकारिया Update करना:

बहुत सी ऐसी सरकारी वेबसाइट है जहां हमारी जानकारिया स्टोर की जाती है। जैसे की Adhar Card, Pan Card,Voter id Card आदि, इंटरनेट की मदद से हम हमारी निजी जानकारिया समय समय पर जरूरत क्र अनुसार खुद Update कर सकते है, इंटरनेट ना होने की स्थिति में हमें सरकारी ऑफिस के चक्कर खाने पड़ते थे।

Online Chating:

इंटरनेट की मदद से हम Facebook या Whatsapp पर Online Chating कर सकते है चाहे सामने वाला इंसान पूरी दुनिया के किसी भी कोन में हो। और अब तो Video Chating भी कर सकते हो।

नौकरी की खोज:

पूरी दुनिया की Jobs पर हम नजर बनाये रख सकते है और इसका हम उपयोग कर नौकरी भी पा सकते है।

Online Earning:

इंटरनेट होने से हम अपना Blog बना कर (Blogging), वेबसाइट बनाकर, अच्छे पैसे भी कमा सकते है। पैसे कमाने के बहुत से ऐसे अवसर हमे Internet के द्वारा प्राप्त होता है जैसे की Youtube,affiliate marketing,Data Entry आदि।

internet के फायदे के साथ साथ कुछ नुकशान भी है। इस विषय पर हमारी पोस्ट इन्टरनेट के फायदे और नुकसान ( advantages and Disadvantage of INTERNET) जरूर पढ़े।

निष्कर्ष:

हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताया की Internet Kya Hota Hai?,Internet Ka Avishkar,Internet Kaise Kam Karta Hai? और Internet Ke Fayde और Internet का उपयोग क्या है। आशा करता हु इंटरनेट के बारे में आपको सारी जानकारी आपको पसंद आयी होगी। अगर इस पोस्ट के संबंध में आपका कोई सवाल है तो हमें जरूर कमेंट करे या आपका कोई सवाल है तो भी हमें बताये हमे आपके सवालो का जवाब जल्द ही देंगे। पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिये दिल से धन्यवाद।

Please share this and Spread the love 💖💖💖
  •  
  •  
  • 34
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    34
    Shares
  •  
    34
    Shares
  •   
  •  
  • 34
  •  
  •  
  •  
  •  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.