Digilocker क्या है? Digilocker का इस्तेमाल कैसे करे ?

जबसे (1 सितम्बर 2019 से) सरकार द्वारा Motor Vehicle Act लागु हुआ है कई लोगो की परेशानिया बढ़ गयी है, इस एक्ट के तहत अगर आप किसी भी प्रकार का Vehicle चला रहे हो पुलिस कही भी कभी भी आपके Vehicle की चेकिंग कर सकती है, इस दरमियान आपके पास अपने Vehicle के सारे दस्तावेज जैसे की RC Book, Driving Licence, Vehicle Insurance, PUC का होना आवश्यक होगा,

अगर आपके पास ये दस्तावेज नहीं हैं तब आपका चालान काटा जा सकता है। परंतु हमारी एक आम समस्या ये होती है की जब हमारे पास ये सारे दस्तावेज मौजूद होते है उस स्थिति में कोई भी पुलिस वाला चेक नहीं करता और जब हमारे पास जब किसी दस्तावेज की कमी होती है तभी ऐसा कुछ हो जाता है जिसका हमे डर होता है।
>Google Lens क्या है? Google Lens को यूज़ कैसे करे?

आजकल हो रही चोरियों के डर से भी हम कोई दस्तावेज अपने साथ रखने का जोखिम नहीं रख सकते क्योकि अगर किसी प्रकार का दस्तावेज खो जाता है तो इससे हमें कई सारी परेशानियों का सामना भी कर सकते है। इसलिए ऐसी कोई सुविधा हो जिसका उपयोग कर हम अपने सारे दस्तावेज को कही स्टोर कर सकते हो और ये तरीका पूरी तरह से मान्य हो। एक नाम आजकल आपको बहुत सुनने में आ रहा होगा जिसका नाम है Digilocker, जिसमे हम आसानी से अपने अपने जरुरी डाक्यूमेंट्स रखकर कही भी गुम सकते है। परंतु आप सभी के मन में ये सवाल जरूर आता होगा की आखिर ये Digilocker Kya Hota Hai? और Digilocker Ka Use Kaise Kare? तो इस पोस्ट के माध्यम से Digilocker के बारे में आपके मन में जितने भी Doubt है सारे ख़त्म करने का प्रयास करेंगे। तो आइये जानते है Digilocker Kya Hai In Hindi .

Digilocker क्या होता है? (What is Digilocker)digilocker

Digilocker एक App है (website भी है) जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जुलाई 2015 में लॉन्च किया गया है, इसे वर्चुअल लॉकर भी कहा जा सकता है। भारत को डिजिटल बनाने में ये एक पहल है, Digilocker की मदद से हम किसी भी प्रकार की Hard Copy को Soft Copy के रूप में अपने Phone की Application में Save कर सकते है और समय आने पर इसको एक पहचान पत्र की तरह कही भी इस्तेमाल कर सकते है। ये पूरी तरह से मान्य है।

अगर हम किसी होटल पर Room लेते है तो वहां हमें अपनी पहचान दिखाने के लिए आधार कार्ड या किसी अन्य पहचान पत्र को दिखाना आव्यशयक होता है उस जगह हम अपने Digilocker में Save किया गया पहचान पत्र दिखा सकते है

Digilocker Acccount कैसे बनाये?

अब आपके मन में ये सवाल आता होगा की Digilocker Use Kaise Kare? तो इसके लिए आपको Digilocker Account बनाना होता है उसके बाद आप अपने सारे डॉक्यूमेंट को Digilocker में स्टोर कर पाएंगे। आइये जानते है की Digilocker Account Kaise Banaye?.

Digilocker Account बनाने के लिए हम आपको कुछ स्टेप्स का प्रयोग कर रहे है जिससे आप आसानी से समझ सको।

Step 1: सबसे पहले आपको https://digilocker.gov.in/ पर जाना होगा और फिर Sign Up पर क्लिक करना है।

Step 2: Sign Up पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर देना होगा और फिर Continue पर क्लीक करना होगा।

Step 3: आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जो आपको दर्ज करना होगा फिर Verify पर क्लिक करना होगा।

Step 4: अगले पेज में आपको अपना Username और Password सेट करना होगा और SignUp पर क्लिक करना होगा।

अब आपका Digilocker Account तैयार हो चूका है आप इसे अब इस्तेमाल कर सकते हो।

अगर आप Google Play Store से DigiLocker App Install करते हो तो इसमें भी Sign up करने का यही तरीका है।

DigiLocker में अपने Documents Upload कैसे करे ?

DigiLocker में अपने Documents को Save करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको अपने upload करनेवाले Documents को पहले Scan करना होगा अगर आपका कैमरा Document की Clear Photo लेने में सक्षम है तो आप Photos भी खींच कर रख सकते हो।

Step 1: Digilocker App को ओपन करे या Website पर जाये।

Step 2: Sign In पर क्लिक करे।

Step 3: अपना Username और Password डालकर Login हो जाये।

Step 4: अब आपको Uploaded Documents पर जाने के बाद Upload पर क्लिक करना होगा।

Step 5: अपना Document चुने और उसके लिए कुछ विवरण लिखे जैसे की उसका नाम और फिर Upload पर क्लिक करे।

इतना करने के बाद आपका Document Upload हो जायेगा।

Digilocker में आप क्या क्या सेव कर सकते हो ?

Digilocker में आप कोई भी Document चाहे वह कोई पहचान पत्र हो या कोई मार्कशीट, अपने स्कूल के जरुरी डॉक्यूमेंट को आप अलग अलग फोल्डर बना कर सेव कर सकते हो इसके अलावा अपने Vehicle के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट को भी आप सेव रख सकते हो।

Digilocker में अलग अलग प्रकार के डॉक्यूमेंट को आप अलग अलग नाम से फोल्डर बनाकर रख सकते हो।

क्या Digilocker सुरक्षित है ?

अपने सभी पर्सनल डॉक्यूमेंट को लेकर हमे चिंता तो रहती ही है, इसलिए हमारे मन में ये सवाल जरूर उत्पन्न होता है की क्या Digilocker सुरक्षित है? तो इसका जवाब हम बताये तो Digilocker पूरी तरह से सुरक्षित है, Digilocker का निर्माण भारत सरकार द्वारा किया हुआ है, इस पर रजिस्ट्रेशन के दरमियान आपको अपना आधार कार्ड नंबर देना होता है जो आपके मोबाइल नंबर पर OTP द्वारा वेरीफाई भी करना होता है, जब आपको Digilocker में से किसी Document दिखाने की आवश्यकता होती है तब उससे पहले आपको अपने Mobile Number पर OTP द्वारा वेरिफिकेशन करना होगा तभी आप अपना डॉक्यूमेंट देख सकते हो। जितना सुरक्षित होता है बैंक में अकाउंट होना उतना ही सुरक्षित होता है Digilocker.

आज नया क्या सिखा?

Digilocker Kya Hai ?, Digilocker क्या है? Digilocker Use कैसे करे?, इन सभी सवालो के जावब आपको मिल गये होगे, और मुझे आशा हैंं कि कि आप इसे समझ गये होगे, दोस्तो आपसे गुजारिस है की आप हमारी इस Digilocker की जानकारी को अपने सभी दोस्तो के साथ में Share करें, जिससे की हमारे सभी दोस्त को Digilocker की जानकारी मिले

हमारी हमेशा से बस यही कोशिश रही है की मैं हमेशा अपने सभी दोस्तो की हर तरह की हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को हमारी जानकारी Digilocker in Hindi आपको यह Post कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए,

कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि WhatsApp Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये |

The Power OF Digital INDIA

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.