अपने आधार कार्ड (ADHAR CARD) में मोबाइल नंबर कैसे update करे।

आजकल आधार कार्ड (ADHAR CARD) हमारी सबसे बड़ी जरूरत और सबसे बड़ी पहचान है जिसकी मदद से हम कहीं भी अपनी आईडेंटिटी दिखा सकते हैं इसके अलावा हम आधार कार्ड(ADHAR CARD) को कहीं भी अपनी पहचान के रूप में इस्तेमाल कर कर सकते हैं. लेकिन गड़बड़ तब हो जाती है जब अपने आधार कार्ड में अपना मोबाइल रजिस्टर्ड नहीं करवाते या मोबाइल नंबर बदल देते है फिर बाद में हमें बहोत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

कई बार लोगों के साथ इसी प्रकार से घटनाएं होती हैं मोबाइल नंबर हमने आधार कार्ड पर दिया होता है वह या तो बंद हो जाता है या तो कहीं खो जाता है या फिर हम कोई नया सिम(नम्बर)ले लेते हैं तो उसके लिए आधार कार्ड पर हमें नंबर बदलने की आवश्यकता होती है और कई दफा तो लोगों का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुड़ा ही नहीं होता ऐसे में उन्हें बाद में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है

इस पोस्ट द्वारा हम आपको बताएँगे की आप बिना कही जाये अपने घरबैठे आधार कार्ड को अपने मोबिएल नम्बर से लिंक कैसे करते है या रजिस्टर कैसे करते हे।

आधार कार्ड(ADHAR CARD) में अपना नंबर कैसे चेंज या अपडेट करें

आइए हम आपको बताते हैं कि अपने आधार नंबर(ADHAR CARD) में मोबाइल नंबर कैसे चेंज कर सकते हैं हम इसके अलावा अगर अपने मोबाइल नंबर आधार कार्ड में डलवाया नहीं है तो इसे कैसे आधार कार्ड में जोड़ सकते हैं

इसके लिए आप दो माध्यम का उपयोग कर अपना मोबिएल नम्बर बदल सकते हे।

  1. ऑनलाइन माध्यम ,
  2. ऑफलाइन माध्यम ,

ऑनलाइन माध्यम:

आधार कार्ड(ADHAR CARD) में नंबर कैसे बदले? Change of mobile number in Aadhar card

स्टेप 1: सबसे पहले आपको uidai.gov.in पर जाना होगा।

स्टेप 2: आपको अपडेट आधार का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना होगा। या यहां क्लिक करे।

स्टेप 3 : फिर सबसे नीचे Process पर क्लिक करे।

स्टेप 4 : उसके बाद एक और पेज ओपन होगा जिसमे Enter your Aadhaar number/VID और Text Verification (Required) डालने के लिए बोला जायेगा तो आपका आधार नम्बर और दिये हुए शब्द डाले फिर SEND OTP पर क्‍लिक करें।

स्टेप 5 : आपके पहले से डाले गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा उसे मांगे गए जगह पर डालकर के लॉग इन पर क्‍लिक करें।

स्टेप 6 : अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसमें क्‍या अपडेट करना है इसकी जानकारी मांगने वाले ऑप्शन होंगे उसमें मोबाइल नंबर के ऑप्शन को सलेक्‍ट कर लें फिर SUBMIT बटन पर क्लिक करे।

स्टेप 7 : अब आपके सामने नया पेज खुलेगा उसमे आपको अपने नये मोबाईल नम्बर को डालना होगा फिर SUBMIT UPDATE REQUEST पर क्लिक करना होगा।
स्टेप 7 : इसके बाद आपका नया मोबाइल नम्बर को वेरिफाई के लिए कहा जायेगा आपका मोबाईल नम्बर otp द्वारा वेरिफाई करे फिर PROCEED बटन पर क्लिक करे। आपका नया मोबाईल नम्बर अब UPDATE हो चूका होगा।

इसे भी पढ़े : जानिए आधार UIDAI में कैसे बदलें घर बैठे जन्म तारीख और पता

ऑफलाइन माध्यम :

अगर आप अपना मोबाइल ऑनलाइन तो आप इसे ऑफलाइन पोस्ट द्वारा भी बदलवा सकते हैं इसके लिए आपको एक फॉर्म डाउनलोड करना होगा जिसमें आपको सबसे पहले मोबाइल ऑप्शन सिलेक्ट करना होगा आपको आधार नंबर भरना होगा फिर अपना नाम पता भरना होगा। फिर आपको अपनी जन्म तारीख लिखनी होगी फिर आपको पता लिखना होगा एवं माता-पिता में से किसी एक का नाम लिखना इसके बाद आपको अपने घर का नंबर लैंड मार्क या अपने घर के आसपास की प्रसिद्ध चीज या स्थान का नाम भरें इसके बाद अपने गांव और जिला का नाम भरे फिर अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस का नाम लिखें और अपना पता भरे फिर अपने राज्य के अनुसार अपना पिन कोड डालें उसके बाद आप अपना ईमेल आईडी भारत अगर आपके पास ईमेल आईडी नहीं है तो उसे खाली छोड़ दे इसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर लिखे जो आपको ऐड कराना है

अब इसके बाद आप सबूत के तौर पर निवास स्थान डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट या ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो कॉपी लगाएं इसके बाद आप farm के नीचे साइन कर अंगूठा लगाएं पूरी जानकारी भरने के बाद इसे आप नीचे दिए गए पते पर पोस्ट कर दें।

Unique Identification Authority Of India

Government of India Bangla Sahib Rd, Behind Kali Mandir, Sector 4, Gole Market, New Delhi – 110001

Phone : 011 – 23478653

आप के आधार संशोधन में डाक के द्वारा 30 दिन का अधिकतम समय लग सकता है लेकिन आप के नंबर पर आधार संशोधन को लेकर एक मैसेज आएगा अगर आपको जरूरत है आधार की तो आप इसे उसी मैसेज के आधार पर डाउनलोड कर निकाल सकते हैं
इसे भी पढ़े : पैन कार्ड (Pan Card) क्या है ? Pan Card ऑनलाइन कैसे बनाये ?