Bio Bubble Kya Hota Hai? Bio Bubble कैसे बनाया जाता है?

इस साल 2021 IPL से पहले कई सारे खिलाड़ियों ने Bio Bubble के चक्कर से अपना नाम वापस ले लिया है। पर Bio Bubble Kya Hai?, Bio Bubble Kaise Banaya Jata Hai?. Bio Bubble Meaning , इसके अलावा हम Bio Bubble Rules In Hindi और  Bio Bubble Penalty In Hindi  को भी इस पोस्ट के माध्यम से आप Bio Bubble Meaning In Hindi के विषय मे पूरी जानकारी समझ सकते है। आये जाने What Is Bio Bubble In Hindi.

Corona Virus की वजह से 2020 का IPL पर रोक लगा दिया गया था। पर अब थोड़ी थोड़ी सावधानी रखने पर कुछ मैच खेले गये। यह मैच भी बायो बबल के नियम अनुसार खेले गये। जिसका अच्छा नतीजा देखने को मिला। अब 2021 IPL को भी Bio Bubble के आधार पर खेलने को सहमति दी गयी है। क्योंकि इससे कोरोना वायरस का खतरा काफी कम हो जाता है। और इसी के आधार पर IPL भी इसी के निगरानी में खेला जाएगा। पर इसबार कोरोना संकट अधिक होने पर Bio Bubble Rules भी सख्त किये गये है। इसी सख्त नियमो को देखते हुए कई खिलाड़ीयो ने आईपीएल खेलने को मना कर दिया है। अब जानते है बायो बबल क्या है?

Bio Bubble Kya Hota Hai?

Bio Bubble Meaning in hindi: बायो बबल एक ऐसा वातावरण होता है जो प्राकृतिक वातावरण से अलग होता है। अब इसका मतलब यह नही की आपको कही पर बंद कर दिया जाता है। Bio Bubble पर आपकी दिनचर्या सीमित कर दिया जाता है। खिलाड़ी को बाहरी जीवन और दिनचर्या से अलग करना और किसी भी अन्य व्यक्ति और सुविधाओं से अलग करना बायो बबल कहलाता है।

समझें: My 11 Circle क्या है ? इससे पैसे कैसे कमाये?

Bio Bubble Kaise Banaya Jata Hai?

बायो बबल एक सीमित एरिया होता है जिसमे खिलाड़ियों को कड़े नियमों में रहना होता है।Bio Bubble में खिलाड़ीयो को केवल उन्हीं खिलाड़ियों तथा आईपीएल संचालन में जितने व्यक्ति है केवल उनसे ही संपर्क में रहना होता है।

सबसे पहले खिलाड़ी को सात दिन के लिए कॉरेन्टीन किया जाता है। इस समय और टेस्ट द्वारा पता लगा लिया जाता है की खिलाड़ी कोरोना वाइरस से संपर्क में तो नही है। खिलाड़ी  अगर इस प्रक्रिया में सही पाया जाता है तभी उसे मैच खेलने की अनुमति मतलब की Bio Bubble में शामिल किया जाता है।

अब यह बायो बबल ऐसा बनाया जाता है जिसमे खिलाड़ी, स्टेडियम, होटल तक का ही एरिया सीमित कर दिया जाता है। यानी कि खिलाड़ी होटल रूम से मैच खेलने आता है और मैच खेलने के पश्चात वापस उसी होटल तक वापस जाता है। केवल खिलाड़ी ही नही होटल मैनेजमेंट, स्टेडियम में रहनेवाले कर्मचारियों तथा कॉमेंटेटर यानी कि आईपीएल के लिए जितने भी  लोग जुड़े हुये है उन्हें बायो बबल में रहना होता है।

हा यह हो सकता है कि उनका बायो बबल अलग हो पर एक बार बायो बबल से आने के बाद उनको उनके परिवार को भी मिलने की अनुमति नही दी जाती। कहीं जाने की भी अनुमति नही होती बस इसी लिए खिलाड़ी आईपीएल खेलने से मना करने दिखते है। क्योंकि बायो बबल के नियम ही इतने शख्त है कि किसी को भी लगता है कि हम जैल में बंद एक कैदी समान है। आइये अब इन नियमों के बारे में भी समझते है।

समझें: GST क्या है? पूरी जानकारी

Bio Bubble Rules In Hindi:

बायो बबल के नियम की बात करें तो यह बहुत ही शख्त है। आये जाने Bio Bubble Ke Niyam Hindi Me.

  1. – अगर कोई व्यक्ति बायो बबल में है तो उस व्यक्ति को बायो बबल निर्माण का जितना एरिया होता है केवल वही तक जाने की इजाजत होती है। चाहे वह व्यक्ति परिवार का क्यो ना हो।
  2. – Bio Bubble में शामिल कोई भी व्यक्ति बायो बबल के बाहर के व्यक्ति को नही मिल सकता।
  3. – बायो बबल में सीमित एक एरिया होता है जिसके बाहर जाने की किसीको भी इजाजत नही दी जाती।
  4. – एक बार किसी कारण से बायो बबल से बाहर निकलने के बाद फिर से बायो बबल में शामिल होने के लिए शुरुआती प्रक्रिया करनी होगी।
  5. – एक बायो बबल का व्यक्ति दूसरे बायो बबल के व्यक्ति से भी नही सम्पर्क में आ सकता।

ये तो बात हुई बायो बबल के नियम की जो कि बेहद कठिन है। क्योंकि यहाँ व्यक्ति को खुद से कही भी गुमने या किसी से भी मिलने की इजाजत नही होती। बहुत से खिलाड़ी इसीलिए अपना नाम वापस ले रहे है। Bio Bubble Ke Niyam को तोड़ने की भी सजा होती है। आइये जाने।

Bio Bubble Rules तोड़ने पर क्या सजा?

Bio Bubble Penalty Hindi Me: बायो बबल के रूल्स इतने कठिन है कि क्रिकेट से जुड़े सभी व्यक्ति, चाहे वह ग्राउंड एवं स्टेडियम कर्मचारी हो या फिर BCCI से जुड़े तमाम अधिकारी, क्रिकेटर को कड़ी सजा की घोषणा की गई है। यह निम्नलिखित है।

  1. – अगर कोई भी व्यक्ति बायो बबल का नियम तोड़ता है तो उसे काफी महंगी क़ीमत चुकानी होगी।
  2. – यह फाइन कुछ मैचों के प्रतिबंध हो सकता है।
  3. – खिलाड़ी को स्वदेश वापस भेज दिया जाता है।
  4. आईपीएल फ्रेंचाइजी में से कुछ रकम काटी जाती है। या इसपर सवाल उठेगा।
  5. – अगर ऐसा होता होता है तो पूरी टीम पर भी असर देखने को मिलता है।

ऐसे शख्स नियमो से परेशान होकर ही कुछ खिलाड़ियों ने अपना नाम वापस लिया है।

निष्कर्ष:

इस लेख द्वारा हमने आपको Bio Bubble ki Puri Janakari प्रदान की। यहाँ आपने समझा Bilo Bubble Kya Hota Hai?, बायो बबल कैसे बनाते है?, इसके अलावा आपने समझा बायो बबल के नियम क्या है और बायो बबल तोड़ने की सजा क्या है मतलब की बायो बबल पेनाल्टी क्या है । हमे आशा है यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। फिर भी आपके कोई सवाल है तो हमे जरूर कॉमेंट करें। आपके सुजाव भी हमे लिखे। पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। आपका दिन शुभ रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.