UPSC क्या होती है ? UPSC कैसे करें जाने हिंदी में। UPSC In Full Details

    आपने UPSC Exam का नाम तो सुना ही होगा पर क्या आप जानते है UPSC Kya Hai ?, यह UPSC Kya Chij Hai ? UPSC Kyo Karte Hai ?, UPSC Kaise Kare In Hindi, यह सवाल अक्सर हमारे मन मे आते है। तो आइए इस पोस्ट द्वारा समझें

    हमारे आसपास कई सारे ऐसे विद्यार्थी है जो यूपीएससी की तैयारी में जुटे हुए होते है। हमारे द्वारा पूछने पर कहते है कि में यूपीएससी की तैयारी या एग्जाम दे रहा हूं। पर हमें यह समझ नही आता है 10 th और 12 th की एग्जाम की उसके अलावा गग्रेजुएशन की एग्जाम तो ठीक है पर यह आखिर यूपीएससी एग्जाम क्या होती है ?, और UPSC ke Fayde Kya Hai ?, आइये जाने यूपीएससी क्या है हिंदी में।

    UPSC Kya Hai ?

    UPSC एक Independent Organization है। जो देश के मुख्य 24 पद जो कि लेवल 1 और लेवल 2 में आते है उनकी भर्ती प्रक्रिया के लिए जिम्मेदार है। ईन पद में IAS, IPS, IFS, IRS जैसे प्रतिभाशाली पद शामिल है। यह इन पद को पाने के लिए  उन केंडिडेट की एग्जाम लेती है। आपको बता दे कि UPSC Exam सबसे कठिन एग्जाम में से एक है।

    UPSC के बारे में अधिक:

    Upsc

    यूपीएससी की स्थापना 1 October 1926 को हुई थी। हर साल UPSC Exam की जाती है। UPSC का मुख्यालय नई दिल्ही में है। इसकी ऑफिसियल वेबसाइट भी है ( https://www.upsc.gov.in/ ). इसको सिविल सर्वीस एग्जाम से भी जाना जाता है। जैसा कि आपको बताया यह एग्जाम बहुत ही कठिन होती है। यह  3 चरणों मे एग्जाम ली जाती है कई ऐसे बच्चे भी है जो हर साल अपनी किस्मत आजमाते है पर दूसरे चरण तक पहुचने की क्षमता भी गुमा बैठते है। कभी कभी तो यह एग्जाम कई बार देने के बाद भी कामयाबी नसीब नही होती।

    UPSC Full Form :

    UPSC एक संक्षिप्त रूप मतलब की छोटा नाम है। यूपीएससी का पूरा Name Union Public Service Commission है। जिसे हिंदी में संघ लोक सेवा आयोग भी कहा जाता है।

    जाने : IAS क्या होता है? IAS बनने की योग्यता क्या है? IAS कैसे बनें? Full Detail

    UPSC Exam Kaise Hota Hai ?

    यूपीएससी एग्जाम लेने प्रक्रिया में समझे तो यह बहुत ही लंबी एग्जाम होती है। यूपीएससी एग्जाम के तीन चरण होते है।

    – पहले चरण में कैंडिडेट को ऑब्जेक्टिव पेपर देने होते है जो दो पेपर होंते है। OMR सिस्टम के यह दो पेपर को पास करना बेहद जरूरी होता है तभी कैंडिडेट दूसरे चरण में पहुच सकते है।

    – अब दूसरे चरण में पहले चरण से कठिन परीक्षा ली जाती है जिसमे 9 लिखित एग्जाम तथा इंटरव्यू भी शामिल होते है। इन सभी पेपर में कैंडिडेट को अच्छे स्कोर के परीक्षा पास करना होता है। तभी तीसरे और अंतिम चरण में पहोंच सकते है। ज्यादातर कैंडिडेट दूसरे चरण से ही बाहर हो जाते है।

    – तीसरे और अंतिम चरण में कैंडिडेट का एक कठिन इंटरव्यू लिया जाता है। यह इंटरव्यू 5 से 6 जनों की पैनल द्वारा लिया जाता है। यह पैनल बडे बडे अधिकारीयो की ही होती है जो क्लास 1 और क्लास 2 के होते ही। इंटरव्यू में सवाल के जवाब में से भी सवाल बनाकर बहुत ही तार्किक सवालों का सामना करना होता है। इस अंतिम चरण में अच्छा प्रदर्शन करनेवाले कैंडिडेट को उस पद के लिए योग्य माना जाता है जिस पद के लिए उसने फॉर्म भरा था।

    जानेIPS क्या होता है ? एक IPS Officer कैसे बनें? Full Details.

    UPSC Exam की योग्यता :

    UPSC Exam Eligibility In Hindi: अगर कोई भी कैंडिडेट यूपीएससी की एग्जाम देना चाह रहा होता है तो उसका

    • इसके लिए केंडिडेट की उम्र 21 से 32 साल की होनी चाहिये। यहाँ आरक्षण के हिसाब से उम्र में छूट भी प्रदान की जाती है
    • 12 th की एग्जाम में किसी भी फील्ड ने चाहे वह सायन्स, कॉमर्स या आर्ट्स हो पास होना जरूरी है
    • 12 th के बाद किसी भी एक विषय मे कैंडिडेंट को ग्रेज्युएशन पास करनी होती है।  ग्रेजुएशन होना जरुरी है।  बिना इसके कैंडिडेंट यूपीएससी एग्जाम  में नहीं बैठ सकता।

    UPSC द्वारा आयोजित एग्जाम :

    यूपीएससी हर साल विभिन्न पदों के लिए परीक्षा लेती है। आइये अब यह समझतें है की कौन कौन से ऐसे पद है जिनके लिए यह आयोग का गठन किया गया है। इन परीक्षा में….

    1. IAS ( भारतीय प्रशानिक सेवा )
    2. IPS ( भारतीय पुलिस सेवा )
    3. IRS ( भारतीय राजस्व सेवा )
    4. IES ( भारतीय इंजीनियरिंग सेवा )
    5. NDA ( राष्ट्रीय रक्षा एकादमी )
    6. NA  ( नौसेना एकादमी )
    7. CMS ( संयुक्त चिकित्सा सेवा )
    8. IFS ( भारतीय वन सेवा )
    9. CAPF ( केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल  )
    10. CGGE ( संयुक्त भू वैज्ञानिक और भूवैज्ञानिक सेवा )

    ऊपर दर्शाये सभी पद के लिए यूपीएससी परीक्षाएं आयोजित करती है।

    निष्कर्ष :

    इस लेख में आपने समझा की यूपीएससी क्या होती है ?, यूपीएससी फुल फॉर्म क्या है उसके अलावा यूपीएससी कैसे करें ? और यूपीएससी में कौन कौन से पद होते है। हमे आशा है की हमारी यह जानकारी आपको जरूर पसंद आयी होगी। फिर भी आपके मन में कोई सवाल है तो हमे जरूर लिखे आपके सुझाव भी हमें बेहतर बनाने में मदद कर सकते है।  पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.