RT PCR Kya hai? RT PCR Test कैसे होता है ? RT PCR Full Detail In Hindi.

क्या आप जानते है RT PCR Kya Hai?, RT PCR Full Form In Hindi, RT PCR Test Report Kya Hai?, RT PCR Kaise Hota Hai?, RT PCR Test Kaise Hota Hai ? RT PCR टेस्ट द्वारा कैसे पता चलता है कि कौन व्यक्ति Corona Positive है और कितनी मात्रा में कोरोना संक्रमित है? अगर नही तो इस पोस्ट द्वारा आपको RT PCR Meaning In Hindi. इस विषय के संबंध में आपको पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। आये समझतें है What Is RT PCR Test In Hindi.

भारत मे कोरोना की दूसरी लहर चरमसीमा पर है। इसको देख राज्य सरकार द्वारा अपने प्रदेश में दाखिल होनेवाले व्यक्ति के लिए कोरोना रिपोर्ट के साथ एक नया RT PCR Test मांगा जा रहा है। जिससे अपने राज्य का बचाव एवं कोरोना ग्रस्त की पहचान सामने आ सके। परंतु कई से ऐसे लोग है जिनको RT-PCR टेस्ट कैसे किया जाता है इसकी पहचान नही होती। यह पोस्ट आपको इस टेस्ट से जुड़ी तमाम जानकारी को समझने में मदद करेंगी। बिना समय बर्बाद किये आइये समझें RT PCR Test Ki Puri Jankari.

जाने : Coronavirus क्या है ? Coronavirus के लक्षण तथा इससे बचने के उपाय

RT PCR Kya Hai ?

RT-PCR टेस्ट एक ऐसा टेस्ट होता है जिसके माध्यम से यह पता लगाया जा सकता है कि कोई भी व्यक्ति कोरोना के संक्रमण में आया है या नही। सिर्फ इतना ही नही इस टेस्ट के माध्यम से यह भी पता लगाया जा सकता है कि व्यक्ति कितना जपेट में हैं। उसके शरीर को कितना कोरोना वाइरस में क्षतिग्रस्त किया है। मतलब की शुरुआती दौर में है या इससे अधिक या यूं कहें कि शरीर मे कोरोना वाइरस कितनी मात्रा में है। RT PCR  को आप https://covid19cc.nic.in/icmr/Citizen/TestSampleReport.aspx से ऑनलाइन देख सकते हो।

RT PCR Full Form Kya Hai ?

RT PCR Full Form In Hindi : वैसे RT PCR एक शार्ट रूप नाम है इसका पूर्ण नाम Reverse transcription polymerase chain reaction (रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन) है।

RT PCR Kaise Hota Hai ?

RT PCR Report Process In Hindi : हमारे मन मे एक सवाल जरूर पैदा होता है कि आखिर यह RT-PCR Test से कैसे पता चलता है कि किसी को भी कोरोना है या नही? इस टेस्ट की प्रक्रिया क्या है? जैसे खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा पता कि जा सकती है वैसे कोरोना का कैसे पता किया जाता है?

जैसा कि हम जानते है इंसान DNA होता है और यही DNA एक वारसगत बुनियाद होती है। DNA की संरचना एक आटेवाले सायकल जैसी होती है। हम अपनी टेक्नोलोजी का उपयोग कर DNA की पहचान कर सकते है और जांच कर सकते है। किसी भी जीव का अपना एक डीएनए होता है और टेक्नोलॉजी द्वारा पता लगाया जा सकता है कि वह जीव एवं बीमारी क्या है।

परंतु कोरोना वाइरस में दिक्कत ये है कि वह DNA से नही RNA से बना हुआ होता है। RNA DNA से आधा मतलब की आधी आटेवाली सायकल होती है और ऐसी कोई तकनीक नही है जिससे इस आधी आटेवाली मतलब की RNA की पहचान स्थापित हो सके। इसलिए इसे RNA को DNA में रूपांतरित किया जाता है जिस प्रक्रिया को Reverse transcription कहा जाता है।

मतलब की RNA को DNA में रूपांतरित कर दिया जाता है और उसकी साइकल मतलब की आटे बनाकर निचोड़ा जाता है। यह एक Reverse transcription की मशीन द्वारा बनाया जाता है।

तो जब इंसान के नाक या मुँह से टेस्ट के लिए स्लाइवा लिया जाता है उसमें RNA को Reverse transcription की मशीन द्वारा DNA में तब्दील कर दिया जाता है। अब इस DNA की साइकल बनाई जाती है। अब इस साइकल की एक सीमा निर्धारित की जाती है जिससे पता चल सके कि वह व्यक्ति कोरोना पोसिटिव है या नेगेटिव। यह संख्या 35 होती है।

35 साइकल बनाने पर अगर व्यक्ति के शरीर मे कोरोना वाइरस मिल जाता है तो व्यक्ति को Corona Positive माना जाता है पर 35 साइकल बनाने पर भी कोरोना वाइरस नही दिखाई देता तो व्यक्ति को कोरोना नेगेटिव माना जाता है।

जाने : Cowin 18 Plus Registration की ऑनलाइन प्रक्रिया Cowin 18 + Registration In Hindi.

RT PCR CT Value Kya hai?

बनाई गई साइकल को ही CT Value कहते है जो साइकल थ्रेशहोल्ड होती है। मान लेते है कि अगर किसी व्यक्ति को 15 साइकल निकालने पर ही कोरोना दिख जाता है तो उसका CT Value 15 होती है।

RT PCR TEST द्वारा कैसे पता लगाएं की व्यक्ति के शरीर मे कोरोना वाइरस ज्यादा है या कम।

RNA को DNA में तब्दील करने के बाद जब इसकी साइकल बनाई जाती है तब अगर शुरुआती साईकल में (CT Value कम होने पर) ही अगर कोरोना दिख जाता है तो इसका मतलब है कि वह व्यक्ति वाइरस से अधिक संक्रमित है और अंतिम मतलब की 25 से 35 CT Value के बीच कोरोना दिखने लगा तो वह कम संक्रमित है। इस तरह पता लगाया जा सकता है।

निष्कर्ष:

इस पोस्ट में आप समझें कि RT-PCR TEST रिपोर्ट क्या है? RT-PCR TEST कैसे किया जाता है? RT-PCR में CT Value क्या है? RT-PCR TEST Report द्वारा कैसे पता करें कि कौन कितना संक्रमित है। हमे आशा है कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। यह जानकारी कैसी लगी हमे जरूर कॉमेंट में लिखे, कोई सवाल या सुझाव हो तो हमे जरूर लिखे हम इसका जवाब देने का जरूर प्रयास करेंगे। पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद आपका दिन शुभ रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.