Android Mobile Root क्या है? Mobile Root कैसे करे ?

क्या आप जानते है Android Mobile Root Kya Hai ? और Android Mobile Root Kaise Karte Hai ?. अगर नही तो इस पोस्ट में हम मोबाइल रुट के बारे में विस्तार से समझेंगे। साथ साथ Android Mobile Root Ke Fayde Or Nukshan के बारे में हम आपको आसान भाषा मे जानेंगे। आइये बिना समय बर्बाद करे जाने What Is Android Mobile Root In Hindi.

Android Operating System से तो आप सभी वकिफ है जो आज कल हर मोबाइल में आप देख सकते है ये ऑपरेटिंग सिस्टम Google Company द्वारा बनाया गया है सभी एंड्राइड फ़ोन में आपको अनेको फीचर मिलते है लेकिन कुछ फीचरस जिनको आप बिना Mobile Root करे नहीं कर सकते जैसे की Mobile Screen को Record करना (Screen Record) , फ़ोन अपग्रेड (phone upgrade) करना और भी अनेको एसे फीचर है Android Mobile में जिन्हें आप बिना रूट करे नहीं इसतिमाल कर सकते हैं

अक्सर हम Android Phone Root के बारे में सुनते है। पर क्या आप जानते है मोबाइल रुट क्या है? (What is Mobile Root in Hindi?) एंड्राइड फ़ोन रुट के फायदे और नुकशान क्या है? अगर नही तो इस पोस्ट में हम Android Phone Root के संबंधित पूरी जानकारी देंगे और साथ मे ये भी जानेंगे कि एंड्राइड फ़ोन रुट कैसे करे? तो आइए जानते है Mobile Root के बारे मे.

एंड्राइड फ़ोन रूट क्या है? (What Is Android Mobile Root In Hindi.)

Mobile root

हम जो भी Android Phone का उपयोग करते है चाहे वह किसी भी कंपनी का हो। कंपनी अपनी तरफ से Phone में कुछ ऐसी सीमाएं (Restriction) लगाई हुई होती है जिससे हमें कंपनी द्वारा दी गयी सीमा अनुसार फ़ोन को यूज़ करना पड़ता है। आम तौर पर नये Android Phone में कुछ ऐसी Apps होती है जिसे हम Uninstall नही कर सकते, हम इसमें अपने हिसाब से किसी भी सॉफ्टवेर का उपयोग अपनी सुविधा के हिसाब से नही कर सकते। क्योकि ये करने से हमे Mobile Company द्वारा बनाई गई सीमा हमारे आड़े आती है।

अगर हम अपने Phone को इस हिसाब से ढाल पाये जिससे हम कुछ भी Phone मे कर पाये और इसके लिए हमे Company की सीमाओं को तोड़ पाये तो इसे हम Android Phone Root कहते है। ऐसा करने पर हम हमारे Phone पर Company की सीमा को तोड़ कर Phone में अपने हिसाब से आसानी से बदलाव कर सकते है।

यानी के Phone Root का मतलब है कि Phone का अपने हिसाब से बदलाव करना, ऐसा करने से हम Phone द्वारा कई ऐसी सुविधा का उपयोग कर सकते है जो Normal फ़ोन द्वारा नही कर पाते।

आमतौर पर रुट (Root) का मतलब होता है “जड़” (foundation), अगर हम किसी चीज की जड़ को समझ पाये और उसे ख़त्म कर अपने जरूरियात के हिसाब से उसे ढाल पाये तो हम उस चीज से अपने मनपसंद काम करा सकते है बिलकुल ठीक उसी तरह हम अपने फ़ोन को भी Root कर अपने Mobile को Super Power दे सकते है,

मान लीजिये आपका Phone Old version का है तो आप उसे Root कर सकते हो और फिर जो चाहे उसे version में उसे update कर सकते हो, Root का मतलब है अपने Phone को जड़ से ख़त्म कर उसे Super Power देना।

आशा करता हु आप Root Kya Hai? ये समझ चुके होंगे, जैसे किसी भी चीज और सुविधा के फायदे और नुकशान होते है बिलकुल वैसे ही अगर हम Android Phone Root करते है तो इसके भी कुछ फायदे और नुकशान होते है। अब हम Phone रुट करने के फायदे और नुकशान के बारे में विस्तार से जानते है (Advantages and Disadvantages of root phone)

मोबाइल रुट ( Mobile Root ) करने के फायदे (Benefits of routing mobile)

Delete Pre-install Apps

अगर हम नया Phone ख़रीदते है तब उसमे कंपनी की तरफ से कुछ ऐसे Apps जिसकी हमे कोई जरूरत नहीं होती परंतु install होते है, जो हमारी Phone Storage को बढ़ा देती है और उस Apps को हम Delete या Uninstall भी नहीं कर सकते। Phone को Root करने के बाद हम इस Preinstall App से छुटकारा पा सकते है।

Improve Performance

अगर हमारा Phone पुराना है और नये Model की तुलना में उसकी Performance कम है तो Phone Root करने के बाद हम अपने Phone की Performance Improve कर सकते है।

Custom Rom Upgrade (Version Update)

अगर आपका Phone का Version पुराना हो चूका है और अब Phone Upgrade करने का कोई Update नहीं आ रहा है तो आप अपने Phone को Root कर के मनचाहा Version Install कर सकते हो और Custom Rom सेट कर सकते हो।

Update Internal Storage

अपने Mobile को Phone Root करने के बाद आप अपनी Internal Storage और Memory Card को एक कर Internal Memory के जैसे उपयोग में ले सकते हो और Mobile की Storage में बढ़ोतरी कर सकते हो।

Enjoy Mobile App

Play Store पर ऐसे बहुत से Application है जिसको हम Phone Root करने के बाद ही यूज़ कर सकते है जो Normal Mobile उपयोग नहीं कर सकता। Phone Root करने के बाद हम इस App का मनचाहा उपयोग कर सकते है।

Mobile Screen Record

इस प्रकार की सुविधा आज के Phone में उपलब्ध होती है या फिर इसे Application के माध्यम से उपयोग किया जा सकता है पर पहले इसे उपयोग करने के लये Phone Root करना जरूरी था।

ये तो थे Mobile Root के फायदे जैसा की आप जानते है की अगर किसी के फायदे होते है तो हमे उसके कुछ नुकशान भी झेलने पड़ते है तो आइये अब Mobile Root के नुकशान के बारे में बात करते है।

मोबाइल रुट करने के नुकशान (Disadvantages of Mobile Root)

Phone Warranty

अगर आपका फोन वारंटी पीरियड में है तो ये आपके लिये घाटे का सौदा हो सकता है क्योकि कई Mobile कंपनिया इस प्रकार की गतिविधियों को सही नहीं मानती, Phone Root आप अपनी खुद की जिम्मेदारी पर कर रहे होते हो इसलिये आप अपनी Phone Warranty खो सकते है।

Mobile Brick Or Dead

Phone Root करने के का कुछ स्टेप्स और एक तरीका होता है ऐसे में अगर आप एक भी स्टेप्स चूक जाते है या आपने दिये गयी Information के हिसाब से अपने Phone को Root नहीं किया तो आपका Mobile Brick हो सकता है। दूसरी भाषा में कहे तो आपका Mobile पूरी तरह से बंध (Mobile Dead) हो सकता है। ऐसा होने के बाद आपका Mobile सिर्फ एक बंध पड़ी चीज हो जाएगी। आपको आपके Mobile से हाथ धोना पड़ सकता है।

Phone Security

जब तक आपका Mobile Phone Root नहीं होता है उस पर Google की Security होती है जिससे आपके Mobile में Virus होने तथा Hack होने का खतरा बहुत काम रहता है परंतु Phone Root होते ही आपके Phone का सुरक्षा कवच हट जाता है अब आपके Phone में Virus आसानी से घुस सकते है तथा Hack भी होने का खतरा बढ़ जाता है।

अभी तक हमने जाना की Android Phone Root क्या है और Phone Root करने के फायदे तथा नुकशान क्या है इस Rooting प्रक्रिया कैसे करते है याने की फ़ोन रुट कैसे करते है (Phone Root Kaise Kare) इसके बारे में आपको विस्तार से समझायेंगे। तो आइये समझते है how to phone root in hindi.

मोबाइल रूट कैसे करे (How to route mobile Phone)

फ़ोन रुट के संबंध में जानकारी पढ़कर आपके मन में ये सवाल जरूर अया होगा की फ़ोन रुट कैसे करे? या फ़ोन को रुट करने की प्रक्रिया क्या है? तो अब हम आपको Phone Root कैसे करे इसके विषय में विस्तार से बताएँगे।

वैसे Android Phone को दो तरीको से Root किया जाता है। एक तो है Computer द्वारा और दूसरा बिना computer द्वारा, वैसे तो सबके पास Computer नहीं होता है इसलिए हम आपको बिना कंप्यूटर एंड्राइड फ़ोन रुट कैसे करे? (how to phone root without pc) इस विषय में पूरी जानकारी देंगे, तो आइये जानते है

अगर आप बिना कंप्यूटर अपना फ़ोन रुट करना चाहते हो तो इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन की जरूरत पड़ेगी जिसका नाम है Kingo Root, वैसे तो आपको इसके सिवाय बहुत ही ऐसी App है जिससे आप बिना कंप्यूटर की मदद से रुट कर सकते है परंतु उन सभी में से Kingo App सबसे आसान और बहेतर उपाय है। तो आइये जाने की Kingo App द्वारा फ़ोन रुट कैसे करे?.

Kingo Root App द्वारा फ़ोन रुट कैसे करे?

Step 1: सबसे पहले आपको Kingo App की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, वहां पर आपको Android Phone Apk App मिलेगी उसे अपने Mobile में Install करनी होगी। इनस्टॉल करने से पहले आपको अपने Phone के Setting में Unknown sources के ऑप्शन को enable करना होगा।

Step2: Kingo App install होने के बाद आपको आपके Phone की सेटिंग में जाकर Accessibility में Kingo Optimization के ऑप्शन को On करना होगा।

Step 3: अब Kingo App ओपन करे आपको homescreen पर आपको आपके Mobile का Model Number और Android version भी दिखाई देगा, नीचे की तरफ आपको One Click Root का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना होगा।

Step 4: One Click Root पर क्लिक करते ही आपका फ़ोन रुट होना शुरू हो जायेगा इसमें कुछ मिनिट लग सकते है। पूरी तरह से Phone Root होने के बाद आपको Root Success का एक Message दिखाई देगा अब आपका Phone पूरी तरह से रुट हो चूका होगा।

आज नया क्या सिखा?

मुझे लगता है की आप लोगों को एंड्राइड फ़ोन रूट क्या है? मोबाइल रूट कैसे करे ? इसकी पूरी जानकारी दी है और मैं ये आशा करता हूँ के आप सभी पाठ्को को हमारी आज का लेख पसंद आया होगा

एंड्राइड फ़ोन रूट क्या है आप किसी को भी असानी से बता सकते है दोस्तो आपसे गुजारिस है की आप इस जानकारी को अपने सभी मित्रो के साथ में Share करें, जिससे की हमारे सभी दोस्तो को इस्से Help मिलेे.

मेरी हमेशा से बस यही कोशिश रही है की मैं हमेशा अपने सभी दोस्तो की हर तरह से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को Mobile Root से जुडी किसी भी तरह की कोई भी doubt है या आपको लगता है इसमे हमे कुछ सुधार करने कि जरूरत हैं तो आप हमे जरुर बताये,

मैं उसे सुधारने मे कोशिश करूँगा. आपको यह Post कैसा लगा हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए,

कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि WhatsApp Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये

The Power OF Digital INDIA