Hashtag kya hota hai? iska sahi use kaise kre. hashtag ke fayde aur nushkan.

# Hash tag (हैश टैग) दोस्तों आप लोगो ने बहुत सी सोशल नेटवर्किंग साईट जैसे फेसबुक, इनस्ताग्राम और ट्वीटर पर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या फिर किसी और को किसी वर्ड के पहले # Hash tag का यूज़ करते हुवे देखा होगा क्या आपको पता है # tag (हैश टैग) क्या है और इसका प्रयोग क्यों करते है। अगर आपको पता है तो बहुत अच्छी बात है वो लोग इस पोस्ट को न पढ़े और आपको नही पता तो इस पोस्ट में मैंने इसी के बारे में आपसे बात करी है।

# Hash tag (हैश टैग) क्या है?

दोस्तों हैश टैग एक स्पेशल करैक्टर # होता है और किसी वर्ड का हैश टैग बनाने के लिए बस उसके पहले # लगाना पड़ता है और वह शब्द एक लिंक में परिवर्तित हो जाता है, जैसे – #गुड, #सुप्रभात, #good night, #good morning आदि । तो अब आप समझ गये होंगे की हैशटैग कैसे बनाते हैं।

# tag (हैश टैग) का यूज़ कैसे करते है ?

दोस्तों जब हम किसी ऐसे टॉपिक पर जो उस समय ट्रेंड पर है और उसके बारे में काफी चर्चा चल रही है उसमे हैश टैग का यूज़ करके अपनी बात को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पंहुचा सकते है उदाहरण के तौर पर आप सुबह सुबह #goodmorning लिखकर अपनी बात ट्विटर पर लिखते है तो उस समय #goodmorning एक लिंक के रूप में दिखेगा और जब कोई उस लिंक पर क्लिक करता है तो ट्विटर पर जिन जिन लोगो ने #goodmorning का टैग यूज़ किया होगा उन सब की लिस्ट एक साथ आपको दिख जाएगी और आप जान पाएंगे की इस टैग की मदद से किस किस ने  अपनी बात बोली है।

दोस्तों अगर आपको अभी भी समझ नही आया की इसका यूज़ कैसे होता है तो मै आपको एक और एक्साम्पल देता हूँ जैसे मान लीजिये कुछ दिन बाद दिवाली का त्यौहार आने वाला है तो सोशल नेटवर्किंग साईट फेसबुक पर #Happydiwali का टैग देखने को मिल सकता है और आप भी फेसबुक पर इस टैग का यूज़ कर सकते है लेकिन जब आप या फिर कोई और इस टैग पर क्लिक करते है तो उन सभी की पोस्ट आपके सामने एक साथ देखने को मिल जाएँगी जिन्होंने इस टॉपिक पर अपनी बात बोली है।

# Hash tag (हैश टैग) का सही यूज़ कैसे करते है ?

दोस्तों काफी लोगो को # tag (हैश टैग) का सही यूज़ नहीं मालूम होता है और उनको जहाँ मर्जी होती है वहां #टैग का यूज़ करने लगते है #टैग का यूज़ एक टॉपिक को लेकर किया जाता है जैसे की अगर मै आपसे एक प्रशन पूछता हूँ और आपसे कहता हूँ की इसका आंसर देने से पहले #Answer का यूज़ करे और फिर अपना जवाब दे तो इससे मुझसे ये फायदा होगा की जब मै इस टैग पर क्लिक करूंगा तो सभी के आंसर एक साथ दिख जायेंगे तो दोस्तों आप अपनी बात बोलने से पहले अगर किसी टैग का यूज़ करते है तो ये जरूर देख ले की आपकी बात उस टॉपिक से सम्बंधित है भी की नही।

# Hash tag (हैश टैग) का गलत उपयोग 

दोस्तों कुछ लोग इसका गलत इस्तेमाल करते है या फिर जिनको नही पता होता की इसका इस्तेमाल कैसे करना है तो मै इसके बारे में आपको बताने जा रहा हूँ। उदाहरण के तौर पर अगर आप सोशल नेटवर्किंग साईट पर इस तरह से टैग देते है – ” #good #morning friend #आप सब #कैसे #हो #Hash tag ” तो #आप , #कैसे # हो ये सब इतने सारे टैग देने से कोई फायदा नही इससे समझ में ही नही अ रहे है की वो इंसान आखिर किस टॉपिक पर अपनी बात कहना चाहता है।

कुछ लोग इसका गलत तरीके से भी इस्तेमाल भी करते है जैसे की आप ने किसी टॉपिक पर कोई पोस्ट लिखी और आप चाहते हैं की आपकी पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे तो अपने ऐसे टैग देना शुरू किया जिसका आपकी पोस्ट से की लेना देना नही है. तो ये तो ऐसा हुवा की बिना बात के उस टॉपिक पे घुस रहे हो जिसमे आपका दूर दूर तक कोई मतलब नही। हो सकता है आपकी बात काफी लोगो तक पहुच जाये लेकिन इससे आपको बहुत सी गन्दी बातें सुनने को मिल सकती है या फिर आपकी इन्टरनेट पर छवि ख़राब हो सकती है ।

दोस्तों मुझे उम्मीद है आप का प्रयोग करना सीख गये होंगे लेकिन अगर आपको कोई सवाल पूछना हो तो कमेंट में पूछ सकते हो।

Comment me...