Credit Card क्या होता है? Credit Card के फायदे और नुकशान।

पैसा,दोस्तो आज पैसा मनुष्य की पहली आवश्यकता बन चुकी है,पैसे के लिये इंसान क्या कुछ नही करता,दिन-रात अपना खून पसीना एक कर वह पैसा बनाता है फिर भी बढ़ती हुई मंहगाई में आदमी जितना भी कमाता है कम ही पड़ता है,ऊपर आज के खर्चे भी बहोत है इसलिये कभी कभी आदमी को उधार भी लेना पड़ता है परंतु उधार की भी कुछ समस्या है हो सकता है क्योकि उधार आपको कुछ ही दिनों तक मिलेगा आपके दोस्त या रिश्तेदार आपको कुछ ही दिनों के लिये ही उधार दे पायेंगे, कभी तो आपको कही से उधार मिलना भी मुश्किल हो जाता है क्योंकि उधार देनेवाले पर भी महगांई तो लागू होगी ही। इसलिये बैंको के द्वारा Credit Card का चलन अस्तित्व में आया है जिसमे बैंक हमे Credit याने की उधार देती है,परंतु काफी लोगो को Credit Card के विषय मे ज्यादा कुछ पता नही है तो आज के विषय मे हम आपको Credit Card के बारे में विस्तार से बतानेवाले है,तो चलिये दोस्तो बिना समय बर्बाद किये जानते है कि Credit Card क्या होता है,और Credit Card के फायदे और नुकसान क्या क्या है?

Credit Card kya he? What Is Credit Card in Hindi।

दोस्तो Credit का मतलब होता है Loan और Card तो आप सब जानते ही है जिसे हम Plastic Currency भी कहा जाता है।जिसका मतलब होता है Loan Card, आप credit card से बाज़ार में जा कर कुछ भी आसानी से खरीद सकते हो,बस आपको अपना क्रेडिट कार्ड POS(Point Off Sell) मशीन में Swap करना होता है और आप उस समान के पैसे दुकानदार के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाते है। ये दिखने में बिल्कुल Debit Card जैसा ही होता है।

यहाँ पर आपको एक बात समझनी होगी कि वोह पैसे जो आपने दुकानदार के बैंक अकॉउंट में ट्रांसफर किये वह पैसे आपके बैंक अकाउंट से नही कटते यानी कि वह पैसे आपके नही होते उसे जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड होता है वह बैंक देती है, वह बैंक चाहे फिर SIB हो या ICICI या HDFC या कोई भी हो सकती है,यानी कि वह सामान खरीदने के लिये आपको बैंक द्वारा उधार पैसे मिल गये।

अब वह पैसे आपको बैंक द्वारा दिये गये एक समय तक आपको चुकाने होते है।अगर आपने दिये गये समय से पहले आपने चुका दिया तो आपको आपके उधार पर बैंक को कोई भी ब्याज देने की कोई जरूरत नही परन्तु अगर आपने अपने उधारी चुकाने में देर करदी तो आपको इसका interest भी देना पड़ सकता है। आपको बतादे की Credit Card पर लगने वाला interest बहोत ज्यादा होता है,।

अभी तक हमने आपको बताया की क्रेडिट कार्ड क्या है? अब हम आपको क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकशान के बारे में बताने वाले है,अगर आप क्रेडिट कार्ड लेना चाहते है तो आपको इससे होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी होनी ही चाहिये,सबसे पहले हम आपको Credit Card के फायदे के बारे में बतायेंगे।

Credit Card ke fayde :

1.Cashless System:

Credit Card एक Digital Plastic Currency है इससे किसी भी व्यक्ति को हमेशा पैसे साथ रखने की जरूरत नही पड़ती,बस अपने पॉकेट में Card रखा और हो गया काम,पैसे साथ मे होने से पैसो का खो जाने या चोरी होने का डर हमेशा बना रहता है,Credit Card होने से हमारा ये डर नही के बरोबर हो जाता है।

2.AnyTime Money Availability:

जैसा कि मैने आपसे पहले ही कहा कि हमे अक्सर अपने दोस्तो या रिश्तेदार से उधार की जरूरत पड़ती रहती है, क्रेडिट कार्ड होने से हमे जरूरत के समय किसी के आगे हाथ नही फैलाना पड़ता,एक बार क्रेडिट कार्ड से हम हमारा काम एक बार तो निकाल सकते है,जब हमारी सैलरी आती है तब हम क्रेडिट कार्ड से लिये हुये पैसे वापस दे सकते है।

3.EMI पर Shoping:

आज कल के ऑनलाइन शॉपिंग के जमाने मे हमें अक्सर किस्तो में समान खरीदने की याने की EMI पर कोई चीज खरीदने की जरूरत महसूस होती है,क्रेडिट कार्ड की मदद से हम आसानी से किसी भी चीज को EMI पर खरीद सकते है।

4.Reward:

क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर हमें अक्सर हमारे खरीदे हुये समान पर कुछ % छूट या फिर फिर अगली बार की खरीदी के लिये Rewards भी मिलते है जो हमारे लिये बेहद फायदे का सौदा माना जाता है,Rewards को हम हमारी अगली खरीदी दरमियान उपयोग कर सकते है।

5.Risk Free Transection:

कभी कभी ऐसा होता है कि ऑनलाइन फ़्रॉड भी आपके साथ हो जाता है,अगर आप अपने Debit Card से ऐसा ट्रांसिक्शन करते है तो वह पैसे आपके लिये वापस लाना आपके लिये भारी सरदर्द बन जाता है,क्योंकि ये पैसा आपका होता है,जब आप Credit card से इस चक्कर मे फस जाते हो तो आप पर इससे कोई दिक्कत नही होती, और बात रही पैसो की तो वह बैंक के पैसे होने की वजह से बैंक अपनी पावर का उपयोग कर वह पैसा हासिल कर लेती है,याने की आपको इस प्रकार की कोई भी परेशानी नही होती।

तो दोस्तो ये तो थे Credit Card के Advantage, अब हम आपको Credit Card के नुकशान याने की Disadvantage के बारे में बात करेंगे।

इसे भी पढ़े: online bank account open कैसे करे? सिर्फ 5 मिनिट में।

Credit Card ke Nuksan:

1. Monthly Budget Problem( over Spend):

मान लीजिये आपको एक मोबाइल खरीदना है,और आपकी जरूरियात के हिसाब से आपको 7000/- के का स्मार्टफोन चाहिये और आपके पास भी उतना ही बजट है,तो आप 7000/- का ही मोबाइल खरीदेंगे,पर अगर आपके पास Credit Card है तो आप ज्यादा जरूरत ना होने पर भी आप 10000/- का मोबाइल खरीदोगे क्योकि आपको तो पैसा देना ही नही ना,आप सोचोगे की अगली सैलेरी से में ये पैसे चुका दूंगा,ये तो सिर्फ एक उदाहरण है आप हर बार क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते हुये कुछ ना कुछ ज्यादा ही खरीदोगे,इससे आपका महीने का पूरा बजट बिगड़ जाता है,और हो सकता है कभी क्रेडिट कार्ड के इंटरेस्ट में भी फस जाओ।

2.Negative Credit Score:

अगर आपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने में देरी कर दी या भुगतान नहीं किया या आपकी कोई मासिक किस्त बाउंस हो गयी तो बैंक आपको डिफॉल्टर घोषित कर सकता हैं. इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक असर पड़ सकता है.और जब आपको किसी भी बैंक से किसी Loan की आवश्यकता होती है तब आपका ये क्रेडिट स्कोर देखा जाता है,हो सकता है तब आपको किसी भी बैंक से लोन लेने में परेशानी का सामना पड़े।

3.Hidden Charges:

क्रेडिट कार्ड में कई ऐसे चार्जेज और फीस होते हैं जिनका ज्यादातर लोगो को पता नहीं होता है जिसको बैंको द्वारा गुप्त रखा जाता है,और बैंक भी इनके बारे में अपने कस्टमर को बताता नहीं है, ऐसे में आप जोभी शॉपिंग करते है और आपको जो बिल मिलता है उसमें ये हिडन चार्जेज और फीस शामिल कर लिये जाते है।

4.Extra Charge Above Limit :

अगर आप लिमिट से ज्यादा शॉपिंग करते हो तो इस पर अतिरिक्त फीस बिल में जोड़ दी जाती है, अगर आपके क्रेडिट कार्ड की Limit 50 हजार है, और आप अपनी Limit से ज्यादा की शॉपिंग करते हो तो उस अवस्था में बैंक इसका अतिरिक्त चार्ज ब्याज सहित आपके आने वाले बिल में जोड़ देती है। कभी कभी इतनी जानकारी सभी को पता नहीं होती और आपको ये चार्ज चुकाना ही पड़ता है।

निष्कर्ष:

दोस्तों हमने आपको बताया की Credit Card क्या है? Credit Card का उपयोग करने के कुछ बहोत ही खास फायदे और Credit Card के नुकशान के बारे में बताया जिससे आप क्रेडिट कार्ड को लेने से पहले ध्यान में रख सकते हो।

इसे भी पढ़े: Yono App kya hai? Yono App se kya hota he?

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.