RTI क्या है ? Online RTI Apply कैसे करे ?

भारत जैसे लोकतंत्र देश मे अनेक नियम तथा कानून का समावेश किया गया है। उसमे से एक कानून है RTI का कानून, पर कई ऐसे लोग है जिनको पता ही नही है कि आरटीआई क्या है ? ( RTI Kya Hai ?) , RTI Kaise Apply Kare?, Online RTI Kaise Kare ? और RTI के विषय मे पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है। इस पोस्ट में हम आपको RTI Full Form को भी समझेंगे, आइये बिना समय बर्बाद करे जानते है What Is RTI In Hindi.

RTI Kya Hai Hindi Me ? 

RTI क्या है?: यह एक कानून है जिससे आम नागरिक सरकारी संस्था एवं कार्यालय में से किसी भी सरकारी जानकारी प्राप्त करने का हक रखता है। इससे आम आदमी भी सरकार द्वारा किये गये कार्यो पर सीधा सवाल या जानकारी को पूछ या प्राप्त कर सके। अगर कोई व्यक्ति किसी सरकारी दफ्तर में किसी भी जानकारी के लिए RTI करता है तो उस विभाग द्वारा उस व्यक्ति को 30 दिन के अंदर अंदर उचित और संतोषपूर्वक जवाब देना होता है।

RTI की जरूरत क्यों ?

हर नागरिक अच्छे काम तथा देश के विकास के लिए सही सरकार का चयन करता है। परंतु सरकारी काम मे फैले भ्रष्टाचार की वजह से सरकारी काम मे देरी का सामना पड़ता है जिससे नागरिकों का गुस्सा सरकार और सरकारी दफ्तर से दिखता है।
अब यह होनेवाले काम मे देरी की वजह जानने का हक भारत मे बसनेवाले हर नागरिक को होता है, हर कोई सरकार से सीधा सवाल करने का अधिकार रखता है। ऐसे में इस कानून द्वारा नागरिक लिखित रूप से किसी भी सरकारी दफ्तर में होनेवाली समस्या के खिलाफ आवेदन कर सकता है। जिसका सन्तोषपूर्वक जवाब उस सरकारी दफ्तर को 30 दिन के अंदर अंदर देना होता है।
ऐसा कोई जरूरी नही की यह किसी काम मे हो रहे विलंब के लिए ही काम करता है। RTI द्वारा किसी भी सरकारी अफसर की निजी जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है।

RTI Full Form क्या है ?:

RTI जिसे हम हिंदी में सूचना का अधिकार कहते है वही RTI का Full Form Right To Information है। जैसा कि नाम से पता चलता है सूचना प्राप्त करने के लिए लिखे,
RTI का कानून कब लागू हुआ ?:
देश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के उद्देश्य से इस कानून की शुरुआत 12 मई 2005 को की गई और इसे संसद द्वारा पारित किया गया। वैसे तो यह कानून 2002 में पारित हुआ था और 2003 में राष्ट्रपति द्वारा मंजूरी मिल चुकी थी परंतु इसे 12 मई 2005 से अमल में लाया गया। जम्मू-कश्मीर को छोड़कर आप भारत कही भी सरकारी दफ्तरों में RTI दाखिल कर सकते हो।
RTI का उद्देश्य: 
RTI ( Write To Information ) कानून का मुख्य उद्देश्य यह था की भारत का हर नागरिक सीधा सरकार से सवाल पूछ सके ताकि उस व्यक्ति और सरकारी कार्यालय के बीच पारदर्शिता बनी रहे। सरकार के प्रति उस व्यक्ति की सोच का उसके सन्तोषपूर्वक जवाब मिल सके और भरोसा बना रहे।
कौन कौन से विभाग में आप कर सकते हो RTI
पुलिस विभाग, सरकारी बीमा विभाग, सरकारी अस्पताल, चुनाव आयोग, कोर्ट, सरकारी बैंक, सरकारी फोन कंपनी, मुख्यमंत्री, राष्ट्पति, राज्यपाल और लगभग सभी सरकारी कार्यालय में आप RTI Apply कर अपने सवाल पूछ सकते हो।

RTI Kaise Apply Kare ?

अभी तक आप आरटीई क्या है और आरटीई क्यो और कैसे इस्तेमाल होती है यह आप समझ चुके होंगे, अब हम आरटीई आवेदन करने पर भी कुछ जानकरी देंगे आइये जाने आरटीआई आवेदन कैसे करे ? 
 
RTI Apply आप ऑनलाइन या ऑफ़लाइन दो तरह से आसानी से कर सकते, आइये इन दोनों माध्यमों को जान लेते है

1. Offline RTI Apply कैसे करे ?

 जैसे हम एक कोरे कागज में अपना आवेदन लिखकर फॉरवर्ड करते है बिल्कुल उसी तरह आरटीई का आवेदन भी किया जाता है। आरटीई अप्लाई करने का फॉर्मेट आप निम्नानुसार देख सकते है।
1595127961798570 0
अब आप यह आवेदन स्वच्छ अक्सर में भरकर आपको जिस विभाग में अपील करनी हो उस विभाग के सूचना अधिकारी को देना होगा।
आपको इसके लिए 10/- फीस अदा करने होंगे जो आप नगद, पोस्टल आर्डर या फिर डिमांड ड्राफ्ट द्वारा जमा करवा सकते हो। आपको यह सुविधा पोस्ट या बैंक द्वारा उपलब्ध है, पोस्टल ऑर्डर या डिमांड ड्राफ्ट उस विभाग के एकाउंट ऑफिसर के नाम का होना चाहिए।
सामान्य व्यक्ति को यह 10/- फीस देनी होती है पर अगर आप BPL Card धारक है तो आप मुफ्त में आवेदन कर सकते हो। सिर्फ आपको BPL Card के दस्तावेज देने होंगे।
आवेदन करने पर रसीद जरूर प्राप्त करले यह आपको कोई गड़बड़ होने पर काम आएगी। आवेदन करने के बाद आपका यह काम अब पूरा हो चुका है अब विभाग आपके द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब 30 दिन में पोस्ट या फिर Email द्वारा भेज देगी।

2. Online RTI Apply कैसे करे ?

जैसे Offline RTI Apply करना आसान है उससे भी
आसान Online Method है यह इसलिए कि आपको ज्यादा दौड़भाग की जरूरत नही होती। आप घरबैठे आरटीई Apply कर सकते हो। आइये जाने कुछ स्टेप्स के माध्यम से।
स्टेप 1: ऑनलाइन आरटीई आवेदन के लिए आपको सबसे पहले इसकी Official website https://rtionline.gov.in पर जाना होगा। यहाँ से आप आरटीआई आवेदन कर सकते हो।
स्टेप 2: वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर आपको Submit Request का एक विकल्प दिखेगा आपको यहाँ क्लिक करना है। 
1595136343904443 0
स्टेप 3: अब आपके सामने कुछ नियमो का ज़िक्र दिखाई देगा आप पढ़कर बॉक्स टिक मार्क कर Submit बटन पर क्लिक करे।
1595136340831913 1
स्टेप 4: जैसे ही आप Submit बटन पर क्लिक करते हो आपको एक फॉर्म दिखाई देगा। आपको उसे अच्छे से समझकर भरना होगा। यही वह फॉर्म है जिसमे आप अपने सवाल पूछ सकते है।
फॉर्म भरने के बाद कैप्चा भरे और Submit पर क्लिक करें।
Rti
इस फॉर्म में BPL Card धारक के लिए भी एक विकल्प है जिसमे पैसा भरने पर No का चयन कर सकते हों। अगर ऐसा है तो आपको BPL Card को अपलोड करना होगा।
स्टेप 5: जैसे ही आप Submit पर क्लिक करते है आपके सामने Online Payment का विकल्प नजर आयेगा, आप इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड या किसी अन्य विकल्प का उपयोग कर 10/- रुपये अदा कर सकते हो।
स्टेप 6: Payment प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक Recipt प्राप्त करने का एक विकल्प दिखाई देगा आप इसे डाऊनलोड करलें, इससे आप बाद में आपके इस आवेदन का स्टेटस जान सकते है।
इस पूरी प्रक्रिया बेहद आसान है और आप घरबैठे इसको अपने मोबाइल या लेपटॉप से आसानी से कर सकते हो। आवेदन करने के 30 दिन के अंदर अंदर आपको आपके द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब मिल जाएगा। अगर आप इसके बीच मे आपके द्वारा दी गयी आरटीई Application का Status जानना चाहते है तो भी आप इसी वेबसाइट से कर सकते है। आइये इसको भी समझे कि RTI Application Status कैसे चेक करें ?

RTI Application Status Kaise Check Kare ?

अक्सर हमारे मन मे यह इच्छा होती है कि हमने जो आवेदन किया है उसकी कार्यवाही हो रही है या नही या कार्यवाही कहाँ तक पहुँची। तो यहाँ भी आप अपना आरटीआई आवेदन की स्थिति चेक कर सकते है। आइये समझे।
स्टेप 1: आपको इसके लिए सबसे पहले https://rtionline.gov.in पर जाना होगा।
स्टेप 2: आपको मैन पेज पर View Status का एक विकल्प दिखेगा जो Submit Request के बिल्कुल बगल में है, आपको यहाँ पर क्लिक करना है।
1595141027726260 0
स्टेप 3: अब नए पेज पर आपसे आपका Registered Mobile No. और Email पूछा जाएगा, आपको सही से डालना है और Security Code डालना है और Submit पर क्लिक करना है ।
1595141024399558 1

स्टेप 4: आपके द्वारा Submit बटन पर क्लिक करने पर आपके सामने आपके द्वारा दिये गए आवेदन की हाल की स्थिति उपलब्ध होगी।

निष्कर्ष :
इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको आरटीई के विषय मे पूरी जानकारी प्रदान की आपने यहाँ जाना कि आरटीई क्या है?, आरटीई का ऑफ़लाइन और ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, तथा आवेदन करने के पश्चात दिए गए आवेदन का स्टेटस कैसे चेक करें।
आशा करते है हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी तथा आरटीई के विषय मे आपके सारे सवालों का जवाब मिल चुके होंगे, फिर भी अगर आपके मन मे इस विषय के सम्बंधित कोई सवाल हो तो हमे जरूर कॉमेंट करे। पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.