Jio voice call not free क्यों ? अब क्या ?

आपको पता ही होगा की जिओ अब फ्री नहीं रहा ( jio voice call not free ), इस पोस्ट में हम आपको Jio के विषय में वह सारी जानकारी देंगे जो अभी फ़िलहाल सुर्खियों में है ( Jio Latest News ) तो आइये जानते है Jio Latest News In Hindi के बारे में।

इस पोस्ट में हम चर्चा करेंगे की Jio Voice Call अब फ्री क्यों नहीं रहा ?, IUC Charges क्या होता है ?, Jio द्वारा दी गयी नई अपडेट क्या है ?, Jio Voice Call पर पैसे लेने से Jio को क्या फायदा होगा ?चलिए शुरू करते है।

jio voice call not free क्यों ?jio-call-not-free-now

गर आपके पास jio की सिम है और अगर आप इससे किसी Other Network पर Call करते हो तो जिओ को Other Network को मिनिट के हिसाब से IUC Charges देना होता है। ये लगभग 6 पैसे प्रति मिनिट होता है जो अभी तक Jio अपनी जेब से दे रहा था यानि की इस प्रकार के IUC Charges से Jio को भारी नुकशान झेलना पड़ रहा था तो अब जिओ ने सोचा की अब तक तो ये IUC Charges हमने जमा किया जिससे जिओ को लगभग 35000 करोड़ का नुकशान हुआ पर अब ये IUC Charges अब ग्राहक को चुकाना होगा और 9 अक्टूबर 2019 को जिओ द्वारा घोषणा करनी पड़ी की jio voice call अब फ्री नहीं होगा।

IUC Charges क्या है ?

अब आपके मन में ये सवाल जरूर से आया होगा की IUC Charges Kya Hai ? तो आइये इसके बारे में भी थोड़ी चर्चा कर लेते है। IUC का Full Form होता है Interconnect Usage Charge.
अगर किसी Network द्वारा किसी अन्य Network पर Call किया जाता है तब Call करने वाले Network को कॉल किये जानेवाले Network को इसका कुछ Charge देना होता है जिसे IUC Charge के रूप में माना जाता है। भारत में ये लगभग 6 पैसे प्रति मिनिट होता है। जिसे Trial बनाता है।

Jio Latest Update क्या है ?

9 अक्टूबर 2019 को जैसे ही Jio द्वारा ये घोषणा हुई की jio voice call अब फ्री नहीं होगा लाखो लोग Jio को गालिया देने लगे की अब दिवाली के समय Jio को ऑफर देनी चाहिए और जिओ ऐसा कर रहा है अब जिओ सिर्फ अपने बारे में सोच रहा है और ये जिओ द्वारा गलत किया गया इसके बाद जिओ ने ये घोषणा करी की जिन jio customer द्वारा 9 अक्टूबर 2019 से पहले जिन्होंने अपना रिचार्ज कराया है उनका रिचार्ज ख़त्म होने तक 6 पैसे नहीं काटे जायेंगे परंतु उनके अगले रिचार्ज से उन्हें अलग से अलग नेटवर्क पर कॉल करने का रिचार्ज करवाना होगा और जिन्होंने अपना रिचार्ज 9 अक्टूबर 2019 के बाद करवाया है उन्हें अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के 6 पैसे चुकाने होंगे।

Jio को क्या फायदा ?

कई लोगो में मन में अब ये सवाल आता है की Jio ने पहले Free में Calling और सस्ते दाम में Data देकर Customer बनाये और अब जब ऐसा हो गया तो अब JIo लूट रहा है परंतु आपको बता दे की इन 6 पैसो में से Jio को एक पैसे का भी फायदा नहीं हो रहा क्योकि यह पुरे के पुरे 6 पैसे ट्रायल के नियम के अनुसार दूसरे नेटवर्क को देने होंगे। इसमें जिओ का कोई फायदा नहीं है।

क्या हमे अब Jio से Other Network पर Port (MNP) करवाना चाहिए?

देखिए दोस्तो अबतक जो भी Jio वाला करता था वही दूसरा नेटवर्क वाले उसका अनुसरण करते थे चाहे वह कोई Jio Plan हो या स्कीम तो इसका कोई भरोसा नही की कल दूसरे नेटवर्क वाले भी Jio की देखा देख 6 पैसे का चार्ज अपने ग्राहकों पर लगा सकती है ऐसे में हमारे लिए तो एक तरफ कुँवा तो एक तरफ खाई जैसी परिस्थिति होगी तो ये विकल्प भी हमारे लिए काम नही आएगा।

JIo का ऐसा करने के पीछे क्या कारण था?

अनिल अंबानी भी एक बिसनेस मेन है वह भी jio के रूप में अपना धंधा लेकर बैठे है जब Jio नया नया आया था तब ट्राय के नियम में काफी शोध होने के बाद IUC Rate घटाकर 6 पैसे कर दी गयी थी और ट्राय के द्वारा इसी साल के अंत मे IUC Rate को खत्म करने पर बात हुई थी इसलिए अनिल अंबानी ने सोचा की वेसे भी IUC charge खत्म होनेवाला है तो क्यों न में दो साल के लिए ये खर्च अपने सिर पर ले लेता हूं ताकि जिओ के नए ग्राहक भी खुश रहे और Jio काफी कम रेट में प्लान ला सके जिससे Jio को उसके नये व्यवसाय में अच्छा स्टार्टअप मिले ।

परंतु ट्राय द्वारा दूसरे नेटवर्क की समस्या भी सुनी की उनकी याब मैन इनकम अब IUC ही है तो दूसरे नेटवर्क की भी बात मान ली गयी और ट्राय ने ये फैसला किया कि IUC Charge अब रहेगा।

अब होता क्या था कि किसी अन्य Network से लोग Jio पर Mised Call करने लगे क्योकि Jio से तो फ्री कॉल होती थी परंतु Jio को IUC charge के तहत दूसरे नेटवर्क को 6 पैसे देने ही थे तो जिओ ने देखा की इस प्रकार तो उनको काफी नुकशान हो रहा है और अब ट्राय द्वारा भी IUC Rate खत्म नही होने वाली तो जिओ ने 6 पैसे ग्राहक पर डालने के विषय मे सोचा।

आपको क्या लगता है जिओ का ये कदम सही है या गलत हमें कमेंट में जरूर बताये पोस्ट को पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद्।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.