हाइट बढ़ाने के बेहतरीन तरीके जिनसे बढ़ाये अपनी Height

आम तौर पर देखा जाता है की प्रत्येक व्यक्ति चाहे वो किसी पैमाने पर भी हो और वह कितना भी आकर्षित लगे कोई व्यक्ति चाहे वह लड़का हो या लड़की उसके सुंदर बनाने के लिए और उसकी आकर्षित वैक्स के लिए कई महत्वपूर्ण चीजें उसमें देखे जाती है और लंबाई भी उन्हीं में से एक हैं

कहने का मतलब यह है कि कोई भी लड़की या कोई भी लड़का उसकी खूबसूरती में जो चीज मायने रखती है। उन चीजों में से लंबाई भी 1 आती है और भारत में महिलाओं की औसत लंबाई देखी जाती है। जिससे वह लड़की सुंदरता में 152cm और वही भारत में लड़कों की लंबाई देखी जाती है 165 cm की, यदि हम डॉक्टरों की सलाह माने तो हमें यह सुनने को मिलता है कि लड़कों की लंबाई 25 वर्ष तक बढ़ती है। और लड़कियों की लंबाई बढ़ने height  की उम्र 21 वर्ष तक होती है। यह उम्र बीतने के बाद हाइट ग्रोथ हार्मोन दिन प्रतिदिन कम होने लगते हैं. और इस बारे में आज हम आपको बतायेगे की (height) हाइट कैसे बढ़ाये? अपनी लंबाई कैसे बढ़ाये।

कुछ समय बाद हाइट क्यों नहीं बढ़ती है?

height

हमारे शरीर में height बढ़ाने में सबसे बड़ा योगदान हमारे हुमन ग्रोथ का होता है। यानी हार्मोन का जिसको HGH भी कहते हैं. इसका पूरा नाम है “हुमन ग्रोथ हार्मोन”. HGH पिट्यूटरी ग्लैंड से निकलता है। जिससे हमारी हाइट height  बढ़ती रहती हैं। सही प्रोटीन और न्यूटन और सही काम ना होने के कारण हमारे शरीर का विकास होना बंद हो जाता है। जिससे हमारे शरीर के काफी सारी चीज में गलत प्रभाव पड़ता है। जैसे हमारी हाइट, हमारे बाल मे कमजोरी होना दुबलापन होना ऐसी बहुत सारी चीजें होती है

Hight के लिये ध्यान रखने वाली कुछ अहम बाते

आम तौर पर देखा जाता है कि fast food खाना, कोल्ड ड्रिंक पीना यह सब एक आम सी बात बन चुकी है पर हमे ध्यान रखना चाहिए कि fast food, कोल्ड जैसे-पिज़्ज़ा, बर्गर, टिक्की, ऐसे कई सारी अन्य चीजें खाने से हमारे शरीर की हाइट height बढ़ाना बंद हो जाता है क्योंकि इन सब को हाइट रोकने के तौर पर ज्यादा देखा गया है। तो हमे इस बात का बहुत ख्याल रखना चाहिए कि हमारे खान-पान पर हम काफी हद तक सुधार कर पाए।

हमें खाने में अच्छी डाइट लेना चाहिए जैसे-दूध, दही, पनीर मक्खन, फली, हरी सब्जी, रोटी, विटामिंस, मिनरल्स, फल, जूस और ऐसी बहुत सारी चीजें जिससे हमारी रुकी हुई हाइट height बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है और हम बहुत आसानी से अपनी हाइट को वापस से बढ़ाना स्टार्ट कर सकते हैं परंतु इसके लिए हमें हमारा खान-पान का ध्यान रखना पड़ेगा।

HEIGHT बढ़ाने  के लिए इन्हे शमिल करे अपनी डाइट मे

कैल्शियम :-

कैल्शियम शरीर के कई ऐसी भागों में बहुत महत्वपूर्ण होता है जो हड्डी को मजबूत बनाता है कैल्शियम को हड्डी मजबूत करने के लिये देखा जाता है डॉक्टर भी हड्डी को मजबूत करने के लिए कैल्शियम की राय देते हैं। आपके शरीर को कैल्शियम किस चीज से मिलेगा वह भी हम आपको बताते हैं हमें कैलशियम दूध दही से कैल्शियम अधिक मात्रा मेे  मिलता है और यह हमें बहुत अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए ज्यादा अधिक मात्रा में भी नहीं क्योंकि हर चीज एक व्यवस्थित रूप से खाई जाए तो ही सही है।

मिनरल :-

खनिज देखा जाता है तो यह हड्डियों के उत्तर को का निर्माण करते हैं यह हड्डी के विकास में शरीर की रक्त प्रभाव को सुधारने के लिए बहुत उपयोग किया जाता है हड्डी के विकास और शरीर में रक्त प्रवाह बहुत तेजी से करता हैं। अगर आपको आपकी लंबाई बढ़ानी है तो खनिज से भरपूर तत्वों का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत ही आवश्यक और ये महत्वपूर्ण खनिज पालक,हरी,सब्जी,पत्ता गोभी,कद्दू,दाल,काकरोली,मूंगफली,केले,अंगूर अनार में पाया जाता है।

Vitamin-D :-

लंबाई बढ़ाने के लिए विटामिन का बहुत महत्वपूर्ण रोल माना जाता है Vitamin-D शरीर की hieght  हाइट बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है लंबाई बढ़ाने height increase के लिए Vitamin-D की जरूरत होती हैं Vitamin-D हड्डी के विकास के लिए और प्रशिक्षण प्राणी के अच्छे से कार्य करने के लिए Vitamin-D का होना बहुत ही जरूरी है जैसे मछली अंडा दाल सोया बीन मशरूम बादाम और सूरज की किरने Vitamin-D पाया जाता है और Vitamin-D का सेवन करने से आप बहुत अच्छी तरीके से height बढ़ाने के उपयोग में ला सकते हैं।

Vitamin-A :-

Vitamin-A आपके शरीर के अंगों को सही प्रकार से काम करने के लिए उपयुक्त माना जाता है आपको Vitamin-A से भरा हुआ आहार हमेशा खाना चाहिए और अपनी दिनचर्या में भी लानी चाहिए। देखा जाता है कि आप बहुत सी ऐसी चीज नहीं खाते, Vitamin-A के पोषण से आपकी हड्डियां मजबूत होती है और साथ ही साथ ही आपको शरीर के सारे अंगों को भी काम करने में पूर्ण रूप से मददगार साबित होता है तो Vitamin-A का सेवन आपको जरूर करना चाहिए और आपकी के रूटीन में आना चाहिए Vitamin-A आपको चुकंदर ,चिकन, पालक, गाजर, टमाटर, जैसी बहुत सी चीजों में और सब्जियों में मिलेगा हापुस का सेवन करें और अपनी height बढ़ाने  increase में मददगार साबित करें।

डाइट के साथ कुछ अन्य जरूरी बात जिनका रहे खास ध्यान

इसके अलावा आपको कुछ छोटी-छोटी चीजें भी ध्यान रखना बहुत आवश्यक है जैसे कि रात में जल्दी सो जाए और सुबह उठकर व्यायाम करें, सुबह की धूप में बैठे, सुबह सुबह उठकर व्यायाम करें ऐसी कई चीजें हैं जो आपको अपनी daily रूटीन  में लानी चाहिए, ऐसी सभी चीजों को अपना आप अपनी height आसानी से पढ़ा सकते हैं दरअसल यह सारी तरीके घरेलू हैं और नेचुरल है यदि आप किसी दवाई का सेवन करते हैं तो उसमें कई मात्रा के भी चांस लेते हैं कि आपको कोई साइड इफेक्ट भी होता है इसलिए घरेलू नुस्खे  फायदेमंद रहते है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.