5Paisa क्या है ? 5Paisa Full Review In Hindi.

अक्सर यह सर्च किया जाता है कि 5Paisa Kya Hai ?, 5Paisa Account Kaise Banaye ?, 5Paisa Use Kaise Kare ?, 5Paisa Full Review In Hindi. अगर आप यहाँ है मतलब आप भी इसी सवाल का जवाब ढूंढ रहे है। कई लोग 5Paisa Full Details के बारे में जानना चाहते है, तो आये समझे What Is 5 Paisa In Hindi.

 

आज के समय मे पैसा कमाने के बहुत सारे विकल्प है ऑनलाइन पैसा कमाना अब बेहद आसान बन चुका है। परंतु एक विकल्प ऐसा है जो काफी समय से चला आ रहा है वह है ट्रेडिंग, स्टॉक मार्केट जिसे आम भाषा मे शेयर मार्केट भी कहा जाता है।

Olymp Trade, Expert Option, Stack Exchange, Binamo, IQ Option, TradingView जैसे विकल्प से आप स्टॉक मार्केट से जुड़ सकते है, यहाँ आप अपने पैसे इन्वेस्ट कर पैसे कमा सकते हो. परंतु क्या आप जानते है इनके बीच 5 Paisa भी एक ऐसा विकल्प है जिससे आप यही काम बहुत ही आसान तरीके से कर सकते हो परंतु यह 5 Paisa क्या है ? क्या आप जानते है 5 Paisa में पैसा इन्वेस्ट कैसे करते है। इस विषय को हम आपको आसान शब्दों में समझने का प्रयास करेंगे तो आइये शुरू करते है।


5Paisa Kya Hai ? 5Paisa Full Review.

5 पैसा क्या है ?: 5Paisa एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो शेयर बाजार, म्यूच्यूअल फंड, पर्सनल लोन, ट्रेडिंग या स्टॉक मार्केट में पैसा इन्वेस्ट कर अपने पैसो को बढ़ाने का मौका देता है। 5Paisa आपको वेबसाइट तथा मोबाइल ऍप है जो आपको Google Play Store तथा Apple Store में उपलब्ध है। यहाँ हमे दो भाषा हिंदी और अंग्रेजी का विकल्प नजर आता है ताकि हर कोई आसानी से समझ सके।
5 पैसा पर आप आसानी से अपना अकाउंट बनाकर बिना लागत 0 पैसे से अपने बैंक खाते को इससे लिंक कर सकते हो और आसानी से बैंक द्वारा पैसा इन्वेस्ट कर सकते हो तथा इन्वेस्ट किये पैसो के जरिये कमाये हुये पैसे अपने बैंक अकाउंट में वापस ट्रांसफर कर सकते हो।

5Paisa सुरक्षित है ?

इस प्लेटफॉर्म का लोगो प्रति विस्वास इतना बढ़ा हुआ है की इस 5Paisa App को 4.75 मिलियन डाउनलोड के साथ 73% पोसिटिव रैंक तथा 4.1 एंड्राइड रेटिंग मिली हुई है। आपको बता दे की 5Paisa SEBI द्वारा रजिस्टर कंपनी है।
5 पैसा को 2018 में डिजिटल स्टार्टअप अवार्ड, 2019 में बेस्ट ट्रेडिंग ऍप, बेस्ट ब्रोकिंग फिनतेच और ब्रांड एक्सलेंस इन ब्रोकिंग इंडस्ट्री/बीएफएसएल, 2020 में इमरजिंग कंपनी ऑफ द ईयर का अवार्ड्स प्राप्त है।
यहाँ से आप आसानी से अपने पैसे ट्रेडिंग, इंसयोरेन्स, म्यूच्यूअल फंड्स, शेयर बाजार में इन्वेस्ट कर सकते है, जब आप अपना पैसा वापस अपने बैंक एकाउंट में ट्रांसफर करना चाहते हो 5 पैसा इसका कुछ कमीशन काटकर आपको वापस देता है। अगर आप इसके लिए एजेंट को रखते हो तो वह भी तो कमीशन लेता ही है । 5 पैसा में कमीशन बहुत ही कम होता है।

5Paisa के मालिक तथा सहाधिकारी 

अगर आप 5Paisa की वेबसाइट पर जाते है तो आपको इनकी जानकारी प्राप्त मिल जाती है इसमें सीईओ – प्रकाश गागदानी, एक्सिक्यूटिव डिरेक्टर- संतोष जयराम, इंडिपेंडेंट डिरेक्टर- डॉ. अर्चना निरंजन, निराली संगी तथा मिलिन महेता है, हॉलटाइम डिरेक्टर- गौरव मुंगल है।

5Paisa का सफर 

जैसा की हर बिज़नेस का सफर कठिन होता है वैसे ही 5 पैसा का सफर भी कुछ ऐसा ही रहा। कंपनी की शुरुआत मार्च 2016 में हुई जैसे तैसे यह चल रही होती है तब अक्टूबर 2016 में IIFL होल्डिंग बोर्ड इसकी मदद के लिए 100 करोड़ निवेश करती है साथ साथ उनके अनुभव से वह 5 पैसा में छुपे अवगुणो को दिखाती है और उनकी कार्यकाल में सुधार लाती है।
2017 में उनकी यह कंपनी का नाम BSE ( Bombay Stock Exchange ) तथा NSE ( National Stock Exchang ) में रेजिस्टर हो जाती है। इसके बाद 5 पैसा की कामयाबी का दौर शुरू होता है और जनवरी 2018 में Best Digital Startup Of The Year का इनाम प्राप्त करता है। उसके बाद 5 पैसा को लोगो ने जाना और अप्रैल 2018 में 5 Paisa App को एक मिलियन डाउनलोड प्राप्त होते है और साथ साथ रेटिंग में भी बढ़ोतरी होती है। आगे चलकर नवम्बर 2018 में एक और पुरस्कार से सन्मानित किया जाता है जो BFSI में उभरते ब्रांड और लोकप्रिय ट्रेडिंग मोबाइल ऍप के अवझ में होता है और दिसंबर 2018 तक अपने प्रतिद्वंद्वीयो से आगे निकल कर दूसरे स्थान पर पहुंच जाता है। आगे वित्तीय सेवाओं का भरोसा प्राप्त कर फ़रवरी 2019 में मान्यता प्राप्त कर लेता है। मार्च 2019 CDSL द्वारा प्रीमियम डिपॉजिटरी में प्रतिभागी की मान्यता प्राप्त कर लेता है। और आज लगभग सभी ट्रेडिंग तथा स्टॉक मार्केट में निवेश करनेवालों की एक भरोसेमंद पहचान स्थापित कर चुका है।

5Paisa App Download Kaise Kare ?

हमे लगता है आप यह तो जान चुके होंगे कि 5 पैसा क्या है ? और यह बिलकुल सुरक्षित है अब आइये जाने 5 पैसा ऍप डाऊनलोड कैसे करते है

Note : आप 5Paisa Account अगर Website द्वारा ओपन करना चाहते है तो इसके लिए यहाँ क्लिक करे।

स्टेप 1: सबसे पहले आपको Google Play Store में जाना होगा।

स्टेप 2: सर्च बार में 5Paisa लिखे और सर्च करे।

स्टेप 3: 5 पैसा पर Install बटन पर क्लिक करे।

स्टेप 4: पूरी तरह इनस्टॉल होने के बाद Open बटन पर क्लिक करे।

अब आपके मोबाइल में 5 Paisa App Install हो चुकी है। अब आपको इसका उपयोग करने से पहले 5 पैसा अकाउंट बनाना होगा यह बिलकुल मुफ्त है आप थोड़ा समय देकर इसे बना सकते हो। आइये विस्तार से जानते है How To Make 5 Paisa Account In Hindi में।

5 Paisa Account Kaise Banaye?

स्टेप 1: 5 पैसा ऍप को ओपन करने पर आपको GET STARTED का एक बटन दिखेगा, आपको यहाँ पर क्लिक करना होगा।

 

5 Paisa

स्टेप 2: आगे आपको अपना Mobile No देना है और नीचे Promo Code में DHAV365 दे और REGISTER पर क्लिक करे।

5 Paisa

स्टेप 3: जैसे ही आप REGISTER बटन पर क्लिक करेंगे आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जो अपने आप Verify हो जायेगा अगर ना हो तो आप मेन्युअली डाल दे.

1595781843887754 1

स्टेप 4: अब OTP वेरिफिकेशन के बाद आपसे एक Password माँगा जायेगा। यह पासवर्ड काफी मजबूत होना चाहिये जैसे की नंबर , वर्ड्स और स्पेशल कैरेक्टर से बना हुआ।

1595781840286885 2

स्टेप 5: बस हो गया काम अगली स्क्रीन पर आपको Congratulation के साथ अपना Client Code मिल जाता है। आपका5 पैसा एकाउंट पूरी तरह से बन चूका है।

1595781836537300 3

अभी तक तो आपका 5 Paisa Account बनकर तैयार हो चूका है और आप 5 Paisa App में कई सारे विकल्प देख सकते हो परंतु अगर आप अपना पैसा स्टॉक और शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हो तो आपको एक डीमैट अकाउंट ( Demat अकाउंट ) की जरूरत होगी जिसे आपको ओपन करना होगा। ..पर अगर आप Demat Account के बारे में जानना चाहते है तो आपको इसकी जानकारी हमारी एक पोस्ट से जान सकते हो जिसमे हमने शेयर मार्केट और डीमैट अकाउंट को अच्छे से समझाया है।

जाने : शेयर मार्केट और डीमैट अकाउंट के बारे में। 

5 Paisa द्वारा Demat Account Kaise Open Kare? 

जैसा की हमने बताया की स्टॉक और शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए आपको डीमैट अकाउंट की आवश्यकता होती है, आपको यह डीमैट अकाउंट खोलने के लिए कही और जाने की जरूरत नहीं है यह काम आप 5 Paisa App से ही किसी भी लागत के बिना कुछ स्टेप्स में कर सकते हो। आइये जाने How To Open Demat Account On 5 Paisa.

जब आप अपना 5 पैसा अकाउंट बना लेते है उसके बाद आप 5 Paisa App से ही बिना किसी खर्च के Demat Account कुछ स्टेप्स को फॉलो कर बना सकते हो। आइये जाने पूरी प्रक्रिया।

स्टेप 1: जब आप 5 Paisa Account बना लेते है तब सबसे अंत की स्क्रीन में आपको Open an Account का एक बटन दिखाई देगा आप यहाँ पर क्लिक करे।
1595841014837628 0

स्टेप 2: आगे बढ़ते ही आपसे अपने

Permanent Account Number यानी कि Pan Card Number पूछा जाएगा, जो आपको देना है।
1595842397835083 0

स्टेप 3: जैसे ही आप अपनी यह जानकारी देते है आपकी Details सामने दिखाई देगी जिसमे आपका नाम होगा। नीचे की तरफ आपकी जन्म तिथि पूछी जाएगी और Continue करे।

 

1595842662646338 0



स्टेप 4:
 क्लिक करने पर अपनी बैंक डिटेल्स दे जैसे कि Account No. और IFSC Code दे।

1595843484103697 0
जैसे ही आप क्लिक करते है आपके Mobile No. और आपके Email पर एक एक OTP आएगा, जिसे डाले और VERIFY पर क्लिक करे।
स्टेप 5: आगे चलते हुए आपसे आपकी निजी जानकारी पूछी जायेगी जैसे कि आपका लिंग, क्या आप वैवाहिक है?, आपके पिता जी और माता जी का नाम और फिर PROCEED बटन पर क्लिक करे।
1595844046384427 0
स्टेप 6: आगे आपसे आपकी शैक्षणिक लायकात, आप क्या करते है?, आपकी इनकम का तरीका क्या है यह जानकारी पूछी जायेगी यह जानकारी दे और PROCEED पर क्लिक करे।
1595844403661290 0

स्टेप 7: PROCEED बटन पर क्लिक करने पर आगे आपसे अब आपकी Address Details देनी होगी सही से दे, अगर आपका वर्तमान पता और वास्तविक पता एक ही है तो नीचे की तरफ टिक करले नही तो अगले पेज पर आपको आपका वास्तविक पता देना होगा। फिर PROCEED पर क्लिक करे।

1595844731605081 0

स्टेप 8: आगे आपसे आपको 5 Paisa के प्रीमियम प्लान के बारे में बताया जाएगा आप चाहे तो इसे ले सकते है नही तो Free पर रहने दे और Continue पर क्लिक करे।

स्टेप 9: आगे आपसे आपके Aadhar संख्या पूछी जाएगी, और Procces पर क्लिक करे।
( आपसे आपके हस्ताक्षर भी पूछे जाएंगे जो आपको उपलोड करने होंगे )
स्टेप 10: जैसे ही आप आगे बढ़ते है आपके Aadhar Registered मोबाइल नो पर एक SMS आएगा जिसमे एक OTP होगा। जो आपको NSDL द्वारा प्राप्त होगा आपको यह ओटीपी डालकर Verify OTP पर क्लिक करना होगा।
1595920421162578 0
स्टेप 11: बस हो गया काम इतना करने पर आपको अगली स्क्रीन पर Congratulations का एक मेसेज दिखाई देगा। यानी कि आपका Demat Account Open हो चुका होगा।
1595920416154173 1
साथ मे यह भी लिखा हुआ होगा कि You Can Start treding with us soon यानी की आप जल्द ही ट्रेडिंग करने के लिए तैयार होंगे। इसके लिए आपके Email पर एक मेल भेजा जाएगा जिसमे लिखा होगा कि अब आप Trading के लिए पूरी तरह से तैयार हो। और 5 Paisa App में भी आपको Soon वाला नोटिफिकेशन दिखना बंध हो जाएगा।
अगली पोस्ट में हम यह समझेंगे की 5 पैसा पर Treding कैसे करते है। इस जानकारी समेत आप से आज्ञा लेते है।
निष्कर्ष: 
इस पूरी पोस्ट द्वारा आपको यह पूरा ज्ञात हो चुका होगा कि 5 Paisa क्या है, 5 Paisa पर एकाउंट कैसे बनाये तथा एकाउंट बनाने के बाद 5 Paisa पर Demat Account कैसे बनाये ? 5 पैसा की यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी । अगर इस पोस्ट के विषय मे आपके कोई सवाल है तो हमे जरूर कॉमेंट में लिखे हम आपके सवालों का जरूर जवाब देने का प्रयास करेंगे। पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद। आपका दिन शुभ रहे।
Please share this and Spread the love 💖💖💖
  •  
  •  
  • 29
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    29
    Shares
  •  
    29
    Shares
  •   
  •  
  • 29
  •  
  •  
  •  
  •  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.