FaceApp क्या है ? क्या FaceApp सुरक्षित है या नही

FaceApp Challenge क्या हैं, आपने किसी Friends का भविष्य मे दिखने वाला चेहरा Social Media पर देखा हैं, अगर आपने उसे देखा है तो मुझे पता है आप उसे देखर जरूर हैरान हो गये होगे अखिर ये इतनी जल्दी बूढा कैसे दिखने लगा,

लेकिन आपको हैरान होने की जरूरत नही है, क्योकि कि एक App है जिसकी मदद से आप असानी से किसी को जवान या बूढा बना सकते है.।

आजकल शयद कोई ऐसा हो जो Facebook नही चलाता हालही मे Facebook, Twitter, Instagram सभी Social Network पर पर कुछ Photos Viral हुई थी जिसमे कुछ Indian Cricket खिलाड़िओ को बूढ़ा बताया गया था, जिस पर कई सारे लोगो ने Like Comments की बारिश करदी थी।

हर कोई हैरान था की ये कैसे हुआ हमारे Playar इतने जल्दी बूढ़े कैसे हो गये, पर कुछ समय बाद पता चला वह बूढ़े हुये नहीं थे उन्हें बूढ़ा बनाया गया था। एक Application जिसका नाम है FaceApp उसकी मदद सें उन्हें ऐसा लुक दिया और उसे Facebook पर और Other Social Sites पर शेयर किया,

उन तस्विर को लोगो ने काफी पसंद किया, अब हमने सोचा की आपके मन में भी ये सवाल आया होगा की ये FaceApp क्या है? (What Is FaceApp In Hindi) और FaceApp कैसे काम करती हैं और आप भी अपने भविस्य कि Photo या यू कहे आप बूढापे कैैसे  दिखेगे ये कैसे देेेख सकते हैं।

आज हम आपको FaceApp kya hai की पूरी जानकारी देंगे और और ये भी बतायेंगे की क्या इस प्रकार की App का उपयोग करना हमारे लिए कितना सही है? FaceApp का उपयोग क्या हमारे लिए सुरक्षित है? FaceApp के उपयोग से हमे किसी प्रकार का नुकशान तो नहीं है ,Faceapp की पूरी जानकरी हम आपको इस पोस्ट में देने जा रहे है। तो आइये शुरू करते है और जानते है की FaceApp Kya Hai?

FaceApp क्या है? (What Is FaceApp)

जैसे आप WhatsApp, Facebook और बाकि Android Application अपने Smart Phone में यूज़ करते है उसी तरह FaceApp भी एक App है। इसे भी उपयोग करने के लिए हमे अपने Smart Phone में install करना पड़ता है। जो बहुत असान है, FaceAapp Android और IOS जैसे सभी Operating System पर भी उपलब्ध है।

इसको Install और Use करना बिलकुल Free है, इसके लिये आपको किसी तरह का Charge नही देना पडता हैं   इसलिये इस App की लोकप्रियता भी बढ़ती ही जा रही है। कम समय मे इस App ने अच्छी लोकप्रियता हसिल किया है,

FaceApp एक Photo Editing App है जिसमे Photos को Edit करने के लिए इसमें artificial intelligence और Neural Face Transformation का उपयोग कर Editing के लिए किया जाता है। किसी भी तरह के Photo को एक अच्क्च्छ्छ बेहतरिन Look देने के लिये इस App में काफी Filter का उपयोग किया गया है जिससे आप फोटोज को अजीबोगरीब शकल में ढाल सकते हो और अपनी Photos को जवान या बूढ़ा भी कर सकते हैं।

साथ हि साथ बाल बढ़ाना, मुछ लगाना , लड़कियों वाली हसी देना जैसे अनेक मजाकिया तस्वीर भी बना सकते है। faceapp की मदद से आप अपनी या अपनी दोस्त की फोटोज के साथ अच्छा मजाक कर सकते है।

FaceApp को किसने और कब बनाया हैं?

FaceApp को Russia द्वारा साल 2017 में Yaroslav Goncharov ने बनाया गया था, पर भारत मे अचानक सामने ये तब आयी जब Indian Players की कुछ बूढ़ी तस्वीरे काफी ज्यादा वायरल हुई तब लोगो को इस App के बारे में विस्तार से पता चला।

इस App की मदद से आप किसी बूढ़े को जवान, जवान को बूढा, लड़की को लड़का,लड़के को लड़की मे बदल सकते हैं और कई सारे मजेदार काम कर सकते है और अपने दोस्तो को चौका सकते है।

FaceApp को कैसे यूज़ करे?

FaceApp का उपयोग करना बेहद आसान है, इसको कोई भी आसानी से इस्तेमाल कर सकता है। लेकिन इसे इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने Mobile में FaceApp Install करना होगा। अगर आप Android Phone यूज़ करते हो तो आप इसे Play Store से कर सकते हैैं और अगर आप IOS Phone यूज़ करते हो तो App Store से कर सकते है.

अगर आप पहले कोई Photo Edit करने वाली कोई भी App का इस्तेमाल कर चुके हो तो इस App को भी आप आसानी से उपयोग कर सकोगें। आपको अपनी Phone Gallary में से आपको कोई भी Photo Select करनी है।
जैसे ही आप कोई Photo Select करते हो तभी कुछ Filters के ऑप्शन आपको देखने को मिलते है। परंतु निचे की तरफ जाते हुए आपको Smile, Smile 2 , Spark, Old, Young, और Female, Male जैसे कुछ ऑप्शन और दिखने को मिलेंगे।

FaceApp के कुछ खास Filters

FaceApp में कुछ ऐसे मजेदार Filters है जिसको उपयोग कर कोई भी प्रभावित हो सकता है।इसके फ़िल्टर्स मजेदार के साथ साथ काफी मजाकिया भी है।आइये जानते है FaceApp के Filters के बारे में।

  • Smile और Smile 2 के ऑप्शन में आप अपनी चहेरे की मुस्कराहट में बदल सकते हैं।
  • Spark के ऑप्शन से आप अपनी Skin में बदलाव कर सकते हो।
  • Old और Young के ऑप्शन में आप अपने चहेरे को जवान और बूढ़ा बना सकते हो। आप इसके सहारे बच्चे भी बन सकते हो।
  • Female और Male में आपको अपने चहेरे पर पुरुष और स्त्रीयो के हावभाव प्रगट कर सकते हो।
    बायीं तरफ scroll आपको दुसरे कुछ options भी देखने को मिलते हैं जिसकी मदद से आप अपने फोटोज की GIFs और collages बना सकते हैं, आप अपने बनाये Photos को Social Media जैसे प्लेटफार्म पर Share कर अपने दोस्त और परिजनों को आष्चर्यचकित कर सकते हो।
यदि आप FaceApp क्या है? FaceApp सुरक्षित है या नही के अलावा अलावा Yono App क्या है जानना चाहते है तो हमारी इस Post को देखे:

FaceApp से फोटो कैसे Share करे?

एक बार आपने अपने Photo को filter की मदद से बना लिया है तो आप इसे अपने दोस्तो के साथ Share भी कर सकते हो। Share करना बेहद आसान है। बनाये हुये Photo के नीचे की तरफ आपको Share Icon दिख जाएगा।आपको उसपर क्लिक करना है और फिर आप अपनी Photo को Download कर सकते है।इसके लिए आपको हो सकता है Allow करना पड़े जोकि Download Permission होती है।

एक बार Photo Download होने के बाद आप Facebook, WhatsApp, Instagram,Twitter और कही पर भी आराम से Share कर पाओगे।

अभी कुछ समय पहेले ऐसी खबर भी अखबार में आई थी कि अपने परिवार से 15 साल पहेले बिछड़े लड़के की photo को FaceApp की मदद से बनाया की आज के समय मे वह कैसा दिखता होगा, और फिर उसे Share करने पर वह लड़का उसके परिवार वालो को वापस मिल पाया। अब इस खबर की सच्चाई क्या है ये तो भगवान ही जाने पर बात ये है कि काफी लोग इस App को उपयोग करने लगे है।

क्या FaceApp Free हैं?

वेसे तो इस App को Download और install करना Free है, हमारे द्वारा उपयोगी ऐसे कई सारे Features है जो बिल्कुल free है। परंतु अगर आप इसका Paid Version खरीदते हो जोकि 3.99 डॉलर का है जोकि लगभग 450 ₹ का होता है तो आप इसके साथ और मजेदार filters और Features का उपयोग कर सकते हो।

FaceApp का Paid Version खरीदने के बाद आपको

  • इस App में कोई Ads देखने को नही मिलेगी याने की अब ये App पूरी तरह Ads Free हो जाती है।
  • आप फोटोज में से FaceApp का Watermark हटा सकते हो,
  • अगर आपकी Photo में 1 से ज्यादा चहेरे है तो कोनसे चहेरे में आपको Filters उपयोग करना है इसको चुनने का अवसर प्रदान होता है।
  • इस App को जब ज्यादा Users उपयोग कर रहे होते है तब इसकी Photo Editing Proccesing Slow हो जाती है परंतु Paid Version में आपको ये कमी महसूस नही होगी।

क्या FaceApp सुरक्षित है?

एक तरफ FaceApp के उपयोग और उससे बनाये गए फ़ोटो काफी शेयर हो रहे है, कई लोग इस App का आनंद ले रहे है जब कि दूसरी और ये भी खबर आ रही है कि इस App से हमारी निजी जानकारियां लीक हो सकती है, और उसका हमारे खिलाफ गलत उपयोग भी हो सकता।

अभी कई ऐसी News का कहना है कि FaceApp से हमारी Privacy को खतरा हो सकता है।वह हमारे Data का Misuse कर सकती है या हमारे Data को किसी थर्ड-पार्टी को बेच भी सकती है।

जब कि FaceApp द्वारा बयान आ रहा है कि वह केवल उसी Photos को अपने Server में Save करती है जो यूजर द्वारा Upload किया जाता है और कंपनी का कहना है कि उस उपलोड हुए फोटोज को भी उनका Server 48 घण्टे बाद Delete कर देता है। हालांकि अपने data को किसी Third-Party को बेचने के संबंध में सवाल पर company ने चुप्पी रखी हुई है।

मुझे लगता है की आप लोगों को FaceApp क्या है ? क्या FaceApp सुरक्षित है या नही के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी

दोस्तो आपसे गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी FaceApp क्या है ? क्या FaceApp सुरक्षित है या नही को अपने सभी को Share करें, जिससे की हमारे सभी दोस्तो को FaceApp क्या है जान सके,

Conclusion:-

मेरी हमेशा से यही कोशिश रही है की मैं हमेशा इसी तरह अपने सभी दोस्तो की हर तरह से किसी भी नई जानकारी को देसके, यदि आप लोगों को हमारी पोस्ट पसन्द आई तो हमें comment लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए, कृपया इस पोस्ट को  Social Networks जैसे कि WhatsApp Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये

The Power OF Digital INDIA