CIBIL Score क्या होता है? Cibil Score कैसे चेक करें? Full Details

अगर आपको किसी भी बैंक से Loan चाहिए होता है तो उससे पहले बैंक आपका Cibil Score देखती है, पर क्या आप जानते हो Cibil Score Kya Hota Hai ? Credit Score Kya Hota Hai ?, Cibil Score K kaise Check Kare ?, लोन के लिये Cibil Score Kitna Hona Chahiye ? CiBIL Score Kaise Badhaye ? अगर नही तो इस पूरी पोस्ट में आपको CiBIL Score ki Puri Jankari समझेंगे तो आइये विस्तार से समझे What Is Cibil Score In Hindi.

जैसे कि आप जानते है कि अगर आप कही से भी Loan लेना चाहते है तो आपको उसके लिए जरूरी डॉक्यूमेंट जमा करवाने होते है। आपको बतादे की आज के समय मे सिर्फ इतनी प्रक्रिया करने पर भी आसानी से बैंक आपको लोन प्रदान नही करती । दिए गए सभी दस्तावेज के बाद भी बैंक आपका Cibil Score Check करती है। अगर इसमे कुछ कमी हो तो आपकी लोन एप्पलीकेशन रिजेक्ट कर दी जाती है। कभी कभी कभी CiBIL Score के आधार पर बैंक आपको जितनी लोन चाहिए उतना नही देगी उस स्थिति में बैंक आपसे कम पैसे लोन देगी। अब जानते है सिबिल स्कोर क्या होता है?

Cibil Score Kya Hota Hai ?

Cibil Score तीन अंको का एक नंबर होता है जिसके आधार पर व्यक्ति की क्रेडिट योग्यता तय की जाती है। CiBIL Score 300 से 900 के बीच का कोई एक अंक होता है। अगर किसी भी व्यक्ति का CiBIL Score 300 से लेकर 500 के बीच होती है तो उस व्यक्ति की क्रेडिट योग्यता निम्न, 500 से 750 मध्यम और 750 से 900 के बीच होने पर उच्च सिबिल स्कोर माना जाता है। उच्च CiBIL Score वाले व्यक्ति का लोन आवेदन जल्दी ही अप्रूव हो जाता है।

कुल मिलाकर सिबिल स्कोर के आधार पर बैंक यह देखती है कि व्यक्ति क्रेडिट अच्छी है या नही ताकि बैंक द्वारा व्यक्ति को दिया गया पैसा सही समय से वापस लौटाए। सिबिल स्कोर को Credit Score से भी पहचाना जाता है मतलब की सिबिल स्कोर और Credit Score एक ही होता है। CIBIL एक छोटा नाम है आइये अब जाने CIBIL Full Form क्या है ?.

CIBIL Full Form Kya Hai ?

जैसा कि हमने आपको कहा ही सिबिल एक संक्षिप्त रूप है CIBIL का पूरा नाम Credit Information Bureau India Limited है।

Credit Information Bureau India Limited एक कंपनी है। यह कंपनी व्यक्ति की Credit Information जमा करने का काम करती है। यह जानकारी वह बैंको द्वारा प्राप्त करता है। बैंक या अन्य वित्तीय सेवाएं समय समय पर यह जानकारी इस कंपनी को प्रदान करती है। जिसमे बैंक अकॉउंट, लोन, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड का उपयोग करने का पूरा विवरण होता है।

जब कोई व्यक्ति अपनी लोन और क्रेडिट कार्ड का भुगतान समय समय पर कर रहा है तो तब उस व्यक्ति का Credit Score अच्छा माना जाता है। जब कोई अपना ऋण देने में समय से चूक जाता है या नियमित समय पर नही करता तो उसे कम सिबिल स्कोर मिलता है। और जब कोई अपना क्रेडिट कार्ड या लोन का चुकाता ही नही तो उसको तो बहुत ही Credit Score प्रदान किया जाता है। अब यह सभी जानकारी यह कंपनी रेकॉर्ड कर रखती है।

जब कोई व्यक्ति बैंक में लोन के लिए अप्लाई करता है तब बैंक Credit Information Bureau India Limited से लोन लेनेवाले व्यक्ति की जानकारी मांगती है और बैंक को Credit Score मिल जाता है।

CIBIL Score Ke Fayde :

आपको बता दे कि Acche Credit score ke Fayde बहुत है। अच्छा सिबिल व्यक्ति की अच्छी क्रेडिट होने का सबूत माना जाता है। इसलिए इसके आपको बहोत से फायदे प्रदान होते है जैसे कि……

Loan :

अच्छे Credit Score से आपको बैंक द्वारा त्वरित लोन मिल जाता है। साथ साथ बैंक आपको अधिक लोन भी प्रदान करता है ( अगर आपको चाहिए तो ), और अगर Credit Score खराब है तो बैंक आपको लोन देने के लिए मना भी कर सकती है या जरूरत के हिसाब से कम लोन प्रदान करेगी।

Low Intrest Loan :

एक अच्छे क्रेडिट स्कोर से बैंक आपको जल्द से जल्द लोन प्रदान करती ही है साथ साथ इस लोन पर ब्याज दर कम भी दे सकती है।

Credit Card Offer:

एक अच्छा क्रेडिट स्कोर की वजह से बैंक आपको जल्द ही क्रेडिट कार्ड प्रदान करेगी। उसकी सीमा भी बड़ी होगी और यह हमेशा बढ़ती ही जाएगी। उसके अलावा क्रेडिट कार्ड ऑफर भी देगी।

Loan Transfer :

कभी कभी ऐसा भी देखा गया है कि ली गयी लोन को बैंक टू बैंक ट्रांसफर करने की भी जरूरत पड़ती है। तो ऐसे में यह बहुत ही आसान और जल्द हो जाता है क्योंकि दूसरी बैंक भी आपके क्रेडिट स्कोर को देखती है।

CIBIL Score Kaise Check Kare ?

अगर आप अपना CIBIL SCORE Online Check करना चाहते हो तो इंटरनेट पर आपको कई ऐसी वेबसाइट या गूगल प्ले स्टोर पर कई मोबाइल ऍप मिल जाएगी। जैसे कि PaisaBazar, Bankbazar. इस वेबसाइट पर जाकर या मोबाइल ऍप डाउनलोड कर कुछ जानकारी देने के बाद आप आप अपना सिबिल स्कोर देख सकते हो।

परंतु आपको बतादे की ऐसी वेबसाइट या ऍप थर्ड पार्टी होती है जो आपको यह सेवाएं प्रदान करती है। यहाँ से Credit Score जानने के लिए आपके द्वारा भरी हुई जानकारी का यह फायदा उठाते है और बाद में आपको फालतू के SMS और Calls आना शुरू हो जाते है जो आपके लिए एक सिरदर्द साबित हो सकता है। इसलिये हम आपको सिबिल स्कोर चेक करने के लिए सिबिल की ऑफिशियल वेबसाइट का उपयोग करने की सलाह देंगे। तो आइए समझते है CIBIL Score Kaise Check Kare ?

स्टेप 1: सबसे पहले आपको SBI Home loan Official Website पर जाना है इस लिए यहाँ क्लिक करें।

स्टेप 2: इस पेज पर आपसे कुछ जानकारी पूछी जाती है। जैसे कि…

– First Name

– Middle Name

– Last Name

– Gender

– Date Of Birth

– Address Details

– Pan Number

– Mobile Number

– Email Id

स्टेप 3: अब आगे आपको नीचे Term And Conditions के विकल्प के बॉक्स पर टिक करना है और Submit बटन पर क्लिक करना है।

स्टेप 4: अब आगे आपके द्वारा दिये गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आता है जो आपको देना होता है और SUBMIT बटन पर क्लिक करें।

समझे: OTP क्या है ? OTP का उपयोग क्यों किया जाता है?

स्टेप 5: इतना करने पर अगले पेज पर आपको आपका CIBIL स्कोर बताया जाता है।

स्टेप 6: नीचे की तरफ आपकी पर्सनल जानकारी दी होती है और उसके नीचे Download Cibil Report As PDF का एक बटन होगा ।

स्टेप 7: इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके डिवाइस में एक पीडीएफ फ़ाइल डाउनलोड हो जाती है जिसमे आपके सिबिल स्कोर की जानकारी होती है।

समझे: PDF Kya Hai? PDF File Kaise Banaye?

स्टेप 8: पीडीएफ को ओपन करते वक़्त आपसे पासवर्ड पूछा जाएगा जो आपके मोबाइल पर SMS द्वारा भेज दिया गया होता है।

स्टेप 9: पासवर्ड को देने के बाद Submit पर क्लिक करे और अब आपको आपको CIBIL Report मिल जाती है। यहाँ आप अपनी पूरी जानकारी देख सकते हो।

CIBIL Score Kaise Badhaye ?

आपने अभी तक सिबिल स्कोर ( Credit Score ) के लाभ को समझा। अगर किसी का Credit Score Low है तो वह अपना Credit Score सुधार सकता है। सिबिल स्कोर व्यक्ति के 2 साल के विवरण के आधार पर बनाया जाता है। तो ऐसा बिलकुल भी नही है कि कोई भी अपना सिबिल स्कोर सुधार नही सकता। अगर आप निम्नलिखित काम करते तो धीरे धीरे आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ता जायेगा। Credit Score Me Sudhar Kaise Laye ?

सही समय पर लोन का भुगतान:

अगर किसी नई कहि से भी लोन लिया है तो उसकी EMI चुकाने की एक तिथि होती है। अगर उस तिथि तक कोई भी सही ढंग से भुगतान करता है तो सामनेवाले पर आपकी एक अच्छी छवि उत्पन्न होती है जिसका फायदा आपको CIBIL Score में सुधार के रूप में देखा जाता है।

Credit Card पर सही भुगतान:

अगर कोई भी Credit Card का उपयोग करता है तो वस व्यक्ति को कार्ड का सही उपयोग करना आना चाहिए। ऐसा नही है कि आपने पेनाल्टी भर ली तो आप आप ऐसा सोचो कि पैसे दे दिए न अब क्या?, नही व्यक्ति को जसका खामियाजा Cibil Score के रूप में चुकाना पड़ सकता है। इसलिए इसका भुगतान भी सही समय पर करे। ऐसा करने पर आपका Credit Score बढ़ता जाता है।

जाने : Credit Card क्या होता है? Credit Card के फायदे और नुकशान।

पुराने एकाउंट एक्टिव रखे:

अगर किसी व्यक्ति के 3 बैंक एकाउंट है और उसमें से एक एकाउंट काफी पुराना है और वह उसका उपयोग नही कर रहा तो उसे एक्टिव रखना होगा। उससे लेनदेन बनाये रखे। ऐसा करने पर आपका सिबिल स्कोर में सुधार होता है।

जरूरत अनुसार ले लोन :

कभी कभी देखा जाता है कि कोई व्यक्ति जरूरत के हिसाब से ज्यादा लोन लेने का साहस तो करता है परंतु फिर उसके भुगतान के समय सही ठंग से EMI जमा नही करवाता तो इसका असर क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है । इसके लिए सलाह है कि जितनी जरूरत हो उतनी ही लोन ले।

Note: अगर किसी व्यक्ति का सिबिल स्कोर गिर चुका है और वह चाहता है कि उसमें सुधार लाया जाए तो ऊपर दिए गए कार्यो को सही करने पर 6 से 7 महीने बाद व्यकि की एक्टिविटी देख सुधार किया जाता है।

निष्कर्ष:

इस लेख में हमने आपको CIBIL Score और Credit Score के बारे में समझाया। साथ मे यह भी जाना कि सिबिल स्कोर क्या होता है ?, सिबिल स्कोर के फायदे क्या क्या है और सिबिल स्कोर कैसे चेक करें ? हमे आशा है कि इस लेख द्वारा आप Credit Score के बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी। फिर भी आपके कोई सवाल या सुजाव है तो हमे कॉमेंट करें हम आपके सवालों का जरूर उत्तर देंगे। पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद। आपका दिन शुभ रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.