Coincdx Kya Hai ? Coincdx Kaise Use Karte Hai? Full Details

0

क्या आप जानते है Coincdx Kya Hai?, Coincdx se Paise Kaise Kamaye?, Coincdx Kaise Use Karte Hai?, अगर नही तो इस पोस्ट में हम आपको Coincdx In Hindi

Coincdx Kya Hai ?

Coincdx क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) खरीद और बिक्री करने और Cryptocurrency में इन्वेस्ट करने का एक सरल विकल्प है।, जैसे शेयर मार्किट में इन्वेस्टमेंट करने के लिए Groww, Olymp Trade जैसे बढ़िया विकल्प है वैसे ही अगर किसी को Cryptocurrency Me Investment करना है तो इसके लिए Coincdx एक अच्छा माध्यम साबित हो सकता है।  इससे पहेले हम आपको Coinswitch Kuber के बारे में जानकारी दे चुके है। आपको बतादे की Coinswitch Kuber द्वारा भी आप क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट कर सकते हो।  इस लेख में आप Coincdx के बारे में समझेंगे।

Coincdx एक वेबसाइट तथा एक मोबाइल एप्लीकेशन है जिसके द्वारा आप Cryptocurrency Me Invest कर सकते हो। जैसा की आप जानते हो की आज क्रिप्टोकरेंसी की मांग की वजह से उसकी कीमतों में भारी बढ़ोतरी होती रहती है वैसे में हर कोई इसे खरीदना चाहता है जिससे अच्छा मुनाफा कमाया जा सके। तो Coincdx आपको किसी भी प्रकार की Cryptocurrency में निवेश करने का मौका प्रदान करता है।

Coincdx के बारे में अधिक :

Coincdx एक सिंगापुर स्थित कंपनी है जो Cryptocurrency जैसी डिजिटल रूपये की खरीद और बिक्री तथा इसमें इन्वेस्टमेंट करने में सक्षम है। यह एक ISO प्रमाणित कंपनी में शामिल है। लोगो तक सरल और व्यवस्थित तरिके से Cryptocurrency में निवेश करने के हेतु इस कंपनी का निर्माण 8 अप्रैल 2018 को किया गया था। Coincdx कंपनी सबसे तेजी से उभरने वाले नामो में शामिल है।

इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की अभी तक Coincdx का उपयोग करने वालो की संख्या 4 मिलियन (40 लाख) है तथा इस प्लेटफॉर्म पर रोजाना 40,000000/- रूपये का ट्रेडिंग होता है। यह अपने निवेशकों को अच्छे रिवार्ड्स तथा अच्छी स्किम भी प्रदान करने में सक्षम है। इसकी वजह से ही Coincdx एक सरल और भरोसेमंद प्लेटफॉर्म बन चूका है।

ऊपर आपने समझा कि Coincdx Kya Hai? अब आइये आगे यह समझते है कि Coincdx Founder तथा Coincdx Co Founder कौन है।

Coincdx Founder And Co Founder:

Coincdx Ke Founder एवं CEO (संस्थापक) का नाम सुमित गुप्ता है। सुमित ने बॉम्बे से IIT में स्नातक की डिग्री प्राप्त करी है। स्नातक करने के बाद वह टोक्यो चले गए और वही एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में शामिल हो गये। क्रिप्टॉ में हुए भारी मांग की वजह से उनका ध्यान क्रिप्टॉ उद्योग की और खिंचा और उन्होंने कोइनसीडीएक्स का निर्माण करने की सोच लिया।

Coincdx Ke Co founder एवं सह संस्थापक का नाम नीरज खंडेलवाल है। उन्होंने भी बॉम्बे से IIT में डिग्री प्राप्त करी तथा वह एक एक कुशल इंजीनियर भी है। उनका भी सपना यही रहा था कि ब्लॉकचैन में क्रांति लाई जाये। उन्होंने इस उद्देश्य को लेकर उन्होंने सुमित गुप्ता से मिलकर Coincdx की रचना करी।

Coincdx की शुरुआत:

आपको बतादे की Coincdx Founder और Coincdx Co Founder सुमित और नीरज कॉलेज समय से ही अच्छे दोस्त रहे है। इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रवेश हेतु वह राजस्थान के कोटा में साथ रहे। वहां उन्होंने IIT के तैयार कर परीक्षा में अच्छे अंको से IIT बॉम्बे में जगह बनाली।

IIT करने के पश्चात सुमित जापान में Sony कंपनी में काम करने चले गए और दोनों के रास्ते अब अलग हो गये। टोक्यो में सुमित ने क्रिप्टॉ एवं ब्लॉकचैन के बारे में गहरी जानकारी प्राप्त करी और 2015 में वह भारत वापस आ गये। उन्होंने अपने साथी नीरज से यह जानकारी साझा की और दोनों को यह कॉन्सेप्ट अच्छा लगा। तब भारत मे क्रिप्टॉ के बारे में इतनी जागरूकता नही थी।

अब दोनों दोस्तो ने मिलकर 8 अप्रैल 2018 को Coincdx को लॉन्च कर दिया।

Coindcx Kaise Use Karte Hai ?

अभी तक आपने Coincdx Kya Hai?, तथा Coincdx Founder और Coincdx Co Founder के विषय में जानकारी प्राप्त करी। आइये अब समझते है की coindcx kaise use karte hai ?.

Coincdx को इस्तेमाल करना बेहद आसान है इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा आइये समझे How To Use Coincdx In Hindi.

स्टेप्स 1 : सबसे पहले आपको Coincdx की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा या आप यहाँ क्लिक कर वेबसाइट पर पहुंच सकते हो।

स्टेप्स 2 : यहाँ पर आपको ऊपर की तरफ Register का एक विकल्प दिखाई देगा आपको यहाँ क्लिक करना होगा।

स्टेप 3 : अगले पेज पर आपसे आपकी कुछ जानकरी पूछी जाएगी जैसे की आपका नाम , लास्ट नाम , Email , Password, Mobile Number, अगर आपके पास कोई Reffral Code  है तो दे।  Reffral Code देना जरुरी नहीं है पर अगर आप कोड देते है तो आपको 100/- रूपये बोनस प्राप्त होता है। Im Not a robot के बॉक्स पर क्लिक करे और फिर Register बटन पर क्लिक करे।

स्टेप 4: अब आपके मेल और मोबाइल नंबर पर OTP आएगा जिसको आप सही जगह दे और submit करें।

समझें: OTP क्या है ? OTP का उपयोग क्यों किया जाता है?

स्टेप 5 : अब आपको गूगल प्ले स्टोर से Coincdx App इनस्टॉल करना है और फिर लॉगिन करना होगा।

स्टेप 6 : ऊपर की तरफ आपको बैंक अकाउंट लिंक करने का एक विक्लप दिखाई देगा यहाँ क्लिक कर आपको आपके बैंक अकाउंट और IFSC Code देना होगा।

स्टेप 7 : अब आगे आपको KYC करना होगा जिसके लिए नीचे Account पर क्लिक करें।

स्टेप 8 : अगले स्क्रीन में Account Setting पर क्लिक करें ओर फिर KYC Verification पर क्लिक करें।

स्टेप 9 : यहाँ आपको आपका Aadhar Card की फोटो देनी होगी ( आगे और पीछे दोनों तरफ ).

स्टेप 10 : इतना करने के बाद आपको आपके Pan Card की फोटो देनी होगी। इतना करने के बाद कुछ समय के बाद आपका KYC Verification पूरा हो जायेगा।

स्टेप 11 : अब आपको आपके Coincdx wallet में Fund Add करना होगा जिसके लिए Add Fund पर क्लिक करें।

स्टेप 12: अब आपको आपके बैंक एकाउंट से Coincdx Wallet में पैसे डिपॉजिट करने होंगे जिसके लिए अलग अलग ऑनलाइन माध्यम है। इन पैसों से आप कोई भी क्रिप्टॉ करंसी खरीद सकते हो।

अभी तक आपने समझा कि Coincdx Kya Hai?, तथा Coincdx Kaise Use Karte Hai ?, आइये अब आगे यह समझते है कि Coincdx Se Paise Kaise Kamaye?

Coincdx Se Paise Kaise Kamaye?

कोइनसीडीएक्स से पैसे कमाने के दो माध्यम है एक तो क्रिप्टॉ करंसी द्वारा और दूसरा किसी दूसरे को Coincdx Reffer कर के। आइये दोनों माध्यमो को थोड़ा विस्तार से समझते है।

1.Cryptocurrency खरीद कर :

यहाँ पर आप Share Market के जैसे CryptoCurrency को खरीद सकते हो (निवेश) और भविष्य में अच्छा मूल्य मिलने पर बेचकर पैसा कमा सकते हो। यहाँ आप भविष्य के लिए निवेश भी कर पैसा कमा सकते हो।

समझेंShare Market क्या है? शेयर कैसे खरीदे और बेचे?

2. Reffer And Earn :

जब आपका Coincdx KYC पूरा हो जाता है और आप क्रिप्टोकरेंसी खरीद लेते है तब आपको Reffer And Earn करने का मौका प्राप्त होता है। जब आप किसी को अपनी रेफेर लिंक शेयर करते हो और आपकी लिंक द्वारा कोई Coindcdx जॉइन करता है तब आपको 100/-₹ प्राप्त होते है बस इतना ही नही आपकी लिंक से जुड़नेवाले को भी 100/-₹ प्राप्त होते है।

इसके अलावा वॉर त्योहार पर आपको रिवॉर्ड प्राप्त होते रहते है इसके द्वारा भी आपको पैसे प्राप्त होते रहेंगे।

निष्कर्ष:

इस लेख में आपने समझा कि Coincdx Kya Hai?, Coincdx Kaise Use Karte Hai ?, Coincdx Se Paise Kaise Kamaye? हमने इस पोस्ट में Coincdx KYC के बारे में भी समझा हमे आशा है कि यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। फिर भी आपके सवाल हो तो हमे जरूर कॉमेंट करें। आपके अनये सुजाव भी हमे लिखे। Coincdx Ki Puri Janakari पूरी पढ़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.