क्या 40 लाख गाड़ियों की लिस्ट में आपका नाम तो नही …?

fog

मामला दिल्ही एनसीआर का है जहाँ अभी के समय मे प्रदूषण से दिल्ही के वातावरण का बुरा हाल है ।और अब सांस लेना भी मुश्किल है ।दिल्ही के लोग मास्क पहन कर सरकार के विरुध्ध प्रदर्शन कर दिख रही है ।

 Is not your name in the list of 40 lakh trains?

वहां दिल्ही सरकार पर भी इसका दबाव बन रहा दिख रहा है और सरकार ने ऐसे 40 लाख पुराने वाहनों का रेजिस्ट्रेशन केंसल करने का आदेश दिया है ।

तो ये 40 लाख वाहन कौन से है आज हम इसके बारे में चर्चा करने वाले है ।

दिल्ही सरकार के आदेश अनुसार पेट्रोल के ऐसे वाहन जो 15 साल पुराने है और डीजल के ऐसे वाहन जो 10 साल पुराने है ऐसे सभी वाहनो का रेजिस्ट्रेशन केंसल करने के आदेश है।दूसरे शब्दों में कहे तो पेट्रोल के ऐसे वाहन जिनका रेजिस्ट्रेशन 30 अक्टूबर 2003 से पहले हुआ है और डीज़ल के ऐसे वाहन जिनका रेजिस्ट्रेशन 30 अक्टूबर 2008 से पहले हुआ है ऐसी पुरानी 40 लाख वाहनो का रजिस्ट्रेशन केंसल होने के समाचार मिले है जिसमे दो पहिया वाहन भी शामिल है ।

एक आंकड़े के आधार पर दिल्ही एनसीआर में कुल मिलाकर 1 करोड़ 10 लाख वाहन है अब उसमें से 40 लाख ऐसे पुराने वाहन का रजिस्ट्रेशन केंसल किया गया तो इसका दिल्ही के वातावरण पर अवश्य अच्छा असर पड़ेगा ।

आप सोच रहे होंगे अचानक से ये आदेश क्यों?

 

अचानक सब कुछ नही होता NGT ने ये आदेश 7 अप्रैल 2015 को अमल में लाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी जिसे 7 मे 2015 को इस आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया था और 3 साल बाद 29 अक्टूबर 2018 को इस आदेश को अमल में लाया गया है यानी इसके लिए पूरे 3 साल का वक्त लगा

अगर आप ये जानना चाहते है ये की 40 लाख की गाड़ियों में आपका नाम तो शामिल नही तो आप यहां क्लिक कर के आप लिस्ट देख सकते हो।