क्या होगा विंग कमांडर अभिनंदन का? क्या वोह अपने घर लौट पाएंगे?

wing commander

27फरवरी 2019 को पाकिस्तान के दो प्लेन भारतीय सीमा में गुस आये उसका जवाब देते हुए भारतीय सेना द्वारा उसका एक प्लेन उड़ाया गया ।

परन्तु इस जवाबी कार्यवाही में भारत का एक मिग 21 प्लेन क्रेश हुआ और उसमें सवार विंग कमांडर अभिनंदन सिंह(wing comander abhinandan sinh) को एमरजेंसी इजेक्ट करना पड़ा,दुर्भाग्यवश जिस जगह वो अपने पैराशूट द्वारा लैंड हुए वोह जमीन पाकिस्तान की थी,तभी पाकिस्तानी भूमि सेना ने उन्हें धर दबोचा ओर उन्हें टॉर्चर करना शुरू कर दिया तब उन्हें कुछ चोट भी आई फिर उन्हें एक गाड़ी में बिठाकर आर्मी कैम्प ले जाया गया

फेसबुक जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट पर उनके ये फोटोज ओर वीडियो बहोत वायरल होने लगे उनका एक वीडियो सामने आया जिसमे उनके आंख में पट्टी बांधकर पूछताछ की जा रही है। पाकिस्तान की तरफ से दावा किया गया कि भारतीय सेना का एक जवान उनके कब्जे में है।अंत मे भारतीय सेना द्वारा भी बयान आया कि हा एक जवान पाकिस्तान के कब्जे में है ।

अब सवाल होता है कि क्या होगा उस जवाज़ जवान का जिसका नाम विंग कमांडर अभिनंदन बताया जा रहा है ?

सेना के नियम के तहत किसीभी देश के जवान को अगर दुश्मन की धरती पर गिरफ्तार करती है या उसे बंधक बनाती है तो वोह उस जवान के साथ अच्छा व्यवहार करना होता है,उस जवान को अगर चोट आई हो तो उन्हें जवान को हॉस्पिटल की सेवा देनी होगी ,दुश्मन सेना जवान पर जबरजस्ती नही कर सकती ना उसे मानसिक टॉर्चर कर सकती है।

कुल मिलाकर उस जवान के साथ महेमान जैसा व्यवहार करना होता है जैसा कि पाकिस्तान की तरफ से उन्हें चाय पिलानेवाला वीडियो भी सामने आया पाकिस्तानी सेना विंग कमांडर अभिनंदन से उनकी बिना मर्जी ज्यादा पूछताछ नही कर सकते।हा अगर विंग कमांडर अभिनंदन उन्हें बिना प्रेसर कुछ बताये वो अगल बात है पर इसके लिए प्रेसर पाकिस्तानी सेना द्वारा नही बना सकते और अगर कोई जवान जख्मी है तो उन्हें उनकी सारवार करनी होगी और जवान को सही सलामत वापस लौटना होगा।

कारगिल के युद्ध मे भी एक भारत का जवान पाकिस्तान में फस गया था पर उसे भी पाकिस्तान द्वारा कुछ दिनों बाद भारत को सोंप दिया गया था ।आशा करते है विंग कमांडर अभिनंदन भी अपने देश जल्द ही लौट।

Comment me...