क्यों युवाओ के बाल हो रहे है तेजी से सफ़ेद क्या है इनके कारण?

Why is the youth's hair white

क्यों युवाओ के बाल हो रहे है तेजी से सफ़ेद क्या है इनके कारण?

Today my india: जैसा की आप सब जानते है की जिंदगी का सबसे बड़ा सत्य है मृत्यु पर मृत्यु होने के कई भिन्न-भिन्न कारण होते है। किसी की होती हे घटना के कारण,बीमारियों द्वारा या अन्य कई कारण। आपको यह पता होना स्वभाविक है कि कोई व्यक्ति हो या किसी प्रकार का पशु पक्षी सबकी मृत्यु एक नियमित समय के अनुसार तय होती है। मृत्यु से पहले कुछ ऐसे लक्षण दिखने लग जाते है जिससे ये अनुमान लगाना आसान हो जाता है कि इसकी मृत्यु निकट है। ऐसे ही कुछ लक्षण में से एक माना जाता है बाल सफेद होना

जैसा की आप सब जानते है कि बुढ़ापे के कारण कई अन्य तरीके की परेशानिया आ जाती है। जैसे:-हड्डिया कमजोर पड़ने लग जाती है,हाथ पैरो घुटनो में दर्द,चेहरे पर झुर्रियां पढ़ना,शारीर का कमजोर होना, बाल झड़ना आदि। जैसे लक्षण देखने को मिलते है। ये सभी लक्षण ज्यादा उम्र के व्यक्ति में देखने को मिलते है।

Why is the youth's hair white

लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि आज के इस युग में ये सब कई तरह की बीमारियां युवाओ में भी देखने को मिल रही है। और सबसे ज्यादा देखा जा रहा है कि युवाओं के बाल सफेद होना। ये युवाओ के लिए एक बहुत बड़ा चिंता का विषय बनता जा रहा हैं।

 

युवाओं के बाल सफ़ेद होने का कारण ?

  • यदि किसी युवा व्यक्ति को अधिक सर्दी या झुकाम होने लगते है तो ये युवाओं के बाल सफ़ेद होने की सम्भावना होती है।
  • यदि किसी युवा व्यक्ति खान-पान सही नही है। या व्यक्ति अंदर के अंदर खून की कमी है। ज्यादा सोचते है तो युवाओं के बाल सफ़ेद होने की सम्भावना हो सकती है।

Why is the youth's hair white

  • आपका खान-पान सही न होना कुपोषण,विटामिन 12 या मानसिक तौर पर ज्यादा तनाव होना भी युवाओं के बाल सफ़ेद होने की सम्भावना है।
  • यदि आप अपने बालों में तरह-तरह के साबुन और शैम्पू या अन्य तरह के कैमिकल वाले प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हे तो आपके बाल झड़ने या युवाओं के बाल सफ़ेद होने की सम्भावना रहती है। ज्यादा हेयर ट्रीटमेंट करने से भी बालों और बहुत गलत प्रभाव पड़ता है।

Why is the youth's hair white

युवाओं के बाल सफ़ेद होने से रोकने के उपाय

  • यदि आप चाहते है कि आपके बाल समय से पहले सफ़ेद न हो तो आप उससे बचने के लिए आपना खान-पान सही से रखे अपने पोषण पर सही तरह ध्यान दे।
  • यदि आप समय से पहले बाल सफेद होने से रोकना चाहते है तो। यदि आपने सर पर एक या दो सफ़ेद बाल है तो उसे रहने दे उसे तोड़े नही क्योकि तोड़ने से आपके  बाल और भी जल्दी सफ़ेद होने लग जायेंगे।
  • यदि आप आपने बाल जल्दी सफ़ेद होने से बचना चाहते है तो अपने आप पर ध्यान दे की आपको किसी भी तरह का मानसिक तनाव या अन्य तरह कि सोच ज्यादा न रहे।

Why is the youth's hair white

यह सभी तरीके आप अपना कर आप आने बाल काफी सफ़ेद होने से बचा सकते है। आपको अपने सेवन में पालक,दूध,पनीर, हरी सब्जियां सेब संतरो पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। और अधिक से अधिक इसका सेवन करना चाहिये।