जाने कौन हे तृप्ति देसाई ? जो प्रसिद्द सबरीमाला मंदिर में प्रवेश करना चाहती हे।

temple

केरल के प्रसिद्द मंदिर सबरीमाला मंदिर में महिला को एंट्री का मामला अभी गरमाया हुआ हे। इसी बीच तृप्ति देसाई आज इसी मदिर में दाखिल हो कर भगवान् अयप्पा के दर्शन करेगी। ये घोसणा उन्होंने पहले कर दी थी। इसके चलते एयरपोर्ट पर लोगो की इसके विरोध में भारी भीड़ देखने को मिली। प्रदर्शनकारी ने धमकी देते हुए कहा हे की चाहे जो हो जाये मंदिर की शांति को भंग नहीं होने देंगे और अगर ऐसा होता हे तो तृप्ति देसाई को हमारी लाश पर से गुजर कर मंदिर में प्रवेश करना होगा।

कौन हे ये तृप्ति देसाई आज हम आपको तृप्ति के बारे में बताने जा रहे हे आशा करता हु हमारा ये लेख आपको पसंद पड़ेगा।

तृप्ति देसाई भूमाता ब्रिगेड की संस्थापक और एक सामाजिक कार्यकर्ता हे। केवल सबरीमाला मंदिर ही नहीं बल्कि देश के कई मंदिरो में महिलाओ को प्रवेश दिलाने में उनकी अहम भूमिका रही हे इनमे महाराष्ट्र का शनि शिंगणापुर,हाजी अली दरगाह,नाशिक का त्रबकेश्वर ,कपालेश्वर और कोल्हापुर के महालक्ष्मी मंदिर शामिल हे।

तृप्ति देसाई का जन्म कर्नाटक के बेल्जियम जिले के निपानी गांव में हुआ था। शुरुआती दिनों में उनकी पढाई पुणे के विध्या विकास विध्यालय में हुई फिर 8 साल की उम्र में अपने परिवार के साथ कोल्हापुर से पुणे स्थित हुई। उन्होंने मुंबई की SNDT महिला यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया पर कुछ पारिवारिक समस्या के चलते उन्हें कॉलेज छोड़ना पड़ा। इसके बाद क्रांतिवीर झोपड़ी विकास संघ संस्था की प्रेजिडेंट बनी और इस दौरान स्लम इलाको पर काम करती रही।

फिर उन्होंने भूमाता ब्रिगेड संस्था की स्थापना की जिसका हेडक़्वार्टर मुंबई में हे। उन्होंने 2007 में अजीत को-ऑपरेटिव बैंक के चेरमेन अजीत पवार पर 50 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप लगाया। तब वह पहलीबार लाइम टाइम में आयी,इसके बाद 2012 के सिविक इलेक्शन में बालाजी नगर वार्ड बतौर कांग्रेस कैंडिटेड खड़ी हुयी।

2010 में उन्होंने भूमाता ब्रिगेड की स्थापना की उसके बाद तृप्ति देसाई धार्मिक स्थलों पर लगी महिलाओ की प्रवेश रोक पर काम करने लगी और लोग उन्हें इसीसे जानने लगे। भूमाता संस्था में 5000 से ज्यादा महिलाये जुडी हुई हे और उनकी शाखाये अहमदनगर , नासिक और शोलापुर में भी हे। उन्होंने अन्ना हजारे के साथ 2011 में IAC (इंडिया अगेंस्ट करप्शन ) में हिस्सा लिया था।

आपको ये भी बता दे के सितम्बर 2016 को तृप्ति देसाई को जानेमाने रियलिटी शो बिगबोस में शामिल होने का प्रस्ताव भी मिला था। पर उन्होंने कहते हुए ये प्रस्ताव ठुकरा दिया की ” में बिगबोस के घर रहने के लिए तैयार हु.अगर वे बिगबोस के तौर पर किसी महिला की आवाज़ लेते हे तो ही में ये प्रस्ताव स्वीकार करुँगी

तृप्ति सामाजिक कार्यकर्ता अलावा बेहद आध्यात्मिक हे और उनका परिवार गगनगिरी महाराज का शिष्य हे और सभी धार्मिक अनुष्ठानो का पालन करती हे

तृप्ति के पति प्रशांत कम्युनिकेशन कंपनी एयरटेल के फ्रेंचाइजी और लेंड लीडर हे.उनका एक बेटा भी हे जिसका नाम योगिराज देसाई हे।