क्या है किसान सम्मान निधी योजना ? जानिए कैसे और कबसे उठा सकते है इसका लाभ।

kisan sanman nidhi yojana

Budget 2019 की कई बड़ी घोषणायें हो चुकी हैं, जिनमेंसे एक हैं किसान सम्मान निधि योजना (kisan sanman nidhi yojana) इस योजना के तहत जीन किसानों के पास 2 हेक्टर जमीन हैं उनके खाते में हर साल 6000 रूपये सरकार की तरफ से डायरेक्ट आयेंगे.

क्या हैं PM किसान सम्मान योजना (kisan sanman nidhi yojana):-

वित्त मंत्री पियूष गोयल ने घोषणा की, की मोदी सरकार ने किसानों के सम्मान में एक ऐतिहासिक फैसला लिया हैं उन किसानों की आय दुगनी करने का, जिनके पास कम जमीन होती हैं और उसीपर अपना गुज़ारा करते हैं, जमीन की सीमा 2 हेक्टर रखी गयी हैं ( तकरीबन 5 एकर ). जीन किसानों के पास 2 हेक्टर तक की जमीन हैं उनके अकाउंट में 6000 रूपये ट्रांसफर कर दिये जायेंगे.

किसानों को कैसे और कबसे मिलेगा ये लाभ :-

  • हर साल किसानों के अकाउंट पर 6000 रूपये ट्रांसफर किये जायेंगे.
  • ये पैसा तीन किश्तो में ट्रांसफर किया जायेगा, हर किश्त में 2000 रूपये.
  • पियूष गोयल ने की घोषणा के मुताबिक ये योजना 1 दिसंबर 2018 से  ही लागु की जायेगी, जिसकी पहली किश्त, 2000 रूपये जल्द ही लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर की जायेगी.

तकरीबन 12 करोड़ किसान ले सकते हैं इस योजना का लाभ, ये निधि केंद्र सरकार की ओर से ही दिया जायेगा, इसके लिये सरकार को प्रतिवर्ष तकरीबन 75 हज़ार करोड़ तक का खर्चा उठाना पड़ सकता हैं.

PM मोदी के इस PM किसान सम्मान योजना से किसानों को काफ़ी राहत मिली हैं, अब उन्हें इंतज़ार हैं, पहली किश्त अकाउंट में आने का, आशा करतें हैं किसानों का इंतज़ार जल्द ही ख़त्म होगा.

इसे भी पढ़े :बजट 2019 : माध्यम वर्ग के लिए राहत अब नही देना होगा टैक्स 5 लाख तक कि इनकम वाले लोगों को