मूवी देखना और मकान बनाना हुआ सस्ता, यहां देखें सरकार ने किन चीजों पर दी हे राहत।

arun jaitaly GST

विज्ञान भवन (नई दिल्ली) में २२/१२/२०१८ को हुई GST काउंसिल की बैठक में हुए फैसले से आम आदमी को बड़ी राहत मिली. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने GST परिषद बैठक खत्म होने के बाद संवाददाताओं को बताया कि GST काउंसिल की बैठक में कुल 33 सामानों पर जीएसटी की दर को घटाने पर फैसला लिया गया है.

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि 7 चीजों को 28 से 18 % के स्लैब में डाल दिया गया है. बाकी चीजों पर GST की दर 18 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत कर दी गई है. उन्होंने कहा कि 28 प्रतिशत GST के स्लैब में अब 28 सामान हैं. कम हुई दरें 1 जनवरी 2019 से अमल में लाया जायेगा.

क्या हुआ सस्ता ?

– सीमेंट, ऑटो पार्टस, टायर, एसी और टीवी पर 18 प्रतिशत जीएसटी हो गयी हे.
– धार्मिक यात्रा पर जाने वाले विमान पर GST घटाया गया हे.
– जो लोग अंध हे उनके इस्तेमाल की चीजों पर अब 28 % की बजाय 5% GST लगेगा.
– अब 100 रुपये तक का सिनेमा टिकट सस्ता किया गया यानि की  100 रुपये तक के टिकट पर 12% GST लगेगा.
– और 100 रुपये से ज्यादा के सिनेमा टिकट पर 18 % GST लगाया जाएगा.

शनिवार को सुबह दिल्ही के विज्ञान भवन में GST काउंसिल की 31वीं बैठक की अध्यक्षता वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा की गई. बैठक ख़त्म होने के बाद पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने कहा कि रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली वस्तु (33 वस्तुओं) पर GST की दर 18 % से घटाकर 12 % और 5 % किया गया है . उन्होंने कहा कांग्रेस की मांग थी कि लग्जरी उत्पादों को छोड़कर दूसरी सभी चीजवस्तु पर GST की दर कम करके 18 % और उससे नीचे की जाए. और अब सरकार इससे सहमत भी दिखी है.पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों बताया था कि 1,200 से अधिक वस्तुओं और सेवाओं में से 99 % पर 18 % या उससे कम GST लगेगा.

एक अधिकारी द्वारा कहा गया था कि टायरों पर 28 % GST से सामान्य आदमी काफी प्रभावित हो रहा है. ऐसे में GST परिषद का मुख्य ध्यान सामान्य आदमी पर GST का बोझ कम करने पर रहा हे . आपको बता दे की इससे पहले करीब दो साल में 30 बार हुई GST काउंसिल की मीटिंग में कुल 979 फैसले लिए गए हैं.