Visa card, Master Card और Rupay Card में अंतर क्या है?

visa-card-master-card-rupay

अगर आपके पास कोई भी बैंक अकाउंट है और अगर आप अपने बैंक से ATM या Debit Card Issue करना चाहते हो तो बैंक आपको 3 तरीके के कार्ड में से किसी एक कार्ड का चयन करने को कहेगा,  Visa card, Master Card और Rupay Card.

लेकिन दोस्तो क्या आप जानते हो कि इन तीनो Card में अखिर अंतर क्या है? क्या फर्क पड़ता है अगर हम इन मे से कोई भी एक कार्ड का चयन करें, पिछले पोस्ट में हमने जाना NUUP के बारे में आज हम जानेंगे कि इन तीनो कार्ड मे अंतर क्या है?

Visa card, Master Card और Rupay Card मे अखिर क्या है अंतर

आपके पास भी इन तीनो में से कोई भी एक कार्ड होगा या आपने कही पर देखा होगा,पर सबसे पहले हम आज का विषय शुरू करने से पहले ये जान लेते है कि हमे इन ATM CARD और DEBIT CARD की जरूरत क्यों पड़ी?

उस समय की बात करते है जब बैंक में सभी लोग पैसा जमा नही करवाते थे, उस समय उन लोगो की संख्या बहुत कम थी जो बैंको में अपना पैसा जमा करवाते थे, तब वो लोग आराम से अपना पैसा जमा या निकाल सकते थे और बैंक को भी ज्यादा संख्या ना होने की वजह से आसानी से बैंक पैसो का आदान प्रदान कर सकते थे, धीरे धीरे हुआ ये की अब लोगो के अकाउंट की संख्या बढ़ने लगी और पैसा जमा या निकालने के लिये अब लाइन में लगना पड़ रहा था, इससे लोगो का काफी समय बर्बाद होने लगा और दिक्कतो का समना भी करना पडा, अब लोगो को अपने पैसे जमा करवाने या निकालने के लिये घण्टों लाइन में खड़ा रहना पड़ रहा था।

इसके लिये बैंको ने अपने कस्टमर को Card Issue किये और ATM मशीन लगा दी जिससे अब लोग आसानी से अपने पैसे बिना बैंक जाये और बिना समय गवाये आराम से निकालने लगे।

Shopping के लिये Debit Card

परंतु अब आया shopping का जमाना, अब लोग पहले ATM जाते पैसे निकालते और फिर लोग खरीदी करते फिर दुकानदार उसके पैसे फिर बैंक में डालेगा, ये सारी प्रोसेस बहोत ही लंबी हो गयी तो इसके साथ बैंको ने Debit Card शुरू कर दिये अब लोगो को शॉपिंग के लिये पहले ATM से पैसे निकलना नही पड़ता , बस कार्ड स्वैप किया और हो गया।

परन्तु इस प्रोसेस में भी एक समस्या थी, समस्या ये थी कि अगर आपके पास SBI का डेबिट कार्ड है तो दुकानदार के पास भी SBI का खाता होना चाहिये, पर भारत में अनेक बैंक है, इस लिये डेबिट कार्ड होना भी ना होने जैसा मालूम पड़ा , क्योकि उसका मतलब ही नही था।

Visa और Master Card ने उठाया पूरा फायदा

इस चीज का फायदा दो कंपनी ने उठाया जिनका नाम था VISA और MASTER CARD, उन्होंने क्या किया सभी बैंकों से टाइअप कर लिया और सभी बैंक से परमिशन ले ली, और बैंको को अपने Card दे दिये और वही Card अब बैंक ने अपने सभी कस्टमर को दे दिये, अब आप के पास किसी भी बैंक का अकाउंट हो आप किसी भी बैंक में पैसे ट्रांसफर कर सकते हो, और हर ट्रांजेक्शन पर उनका कुछ चार्ज होता है जो कस्टमर को चुकाना पड़ता है।

अब VISA और MASTER CARD दोनों भारत की कंपनी नहीं ये विदेशी कंपनी है, इसलिये हमारे हर ट्रांजेक्शन पर पहले सूचना जाएगी भारत बहार, VISA या MASTER CARD वाले पहले चेक करेंगे की हमारे अकाउंट में पैसे है या नहीं अगर है तो कितने है ? उसके आधार पर हमारे बैंक अकाउंट से पैसे वह रख लेगा और फिर बाद में वह उस तक पैसे पहोंचा देगा जिनको पैसे भेजने होते है, और इसका जो कमीशन बनता है वह अपने पास रख लेगा, याने की पहले पैसे भारत के बहार जायेंगे फिर वह पैसे वापस भारत आएंगे और इसमें हो सकता है थोड़ा समय भी जाये,पर हमने तो पैसे भारत में ही डालने है, तो फिर इसके लिये हम VISA या MASTER CARD वालो को ज्यादा कमीशन क्यों दे?

इस वजह से बनाया  India ने Rupay Card

भारत ने सोचा की भारत में ज्यादातर पैसो का लेनदेन भारत में ही होता है, और हम फालतू में VISA और MASTER CARD को कमीशन देते है,और भारत का पैसा भारत में रहने के बजाये भारत के बहार जाता है, तो क्यों ना कुछ ऐसा एक कार्ड बनाये जो भारत में ही पैसा लेनदेन के लिए सक्षम हो, इसके लिए भारत की सरकार द्वारा Rupay Card बनाया और इसे सभी बैंको से ACCESS करवा लिया, और सभी बैंको को अब Rupay Card ही अपने कस्टमर को देने का निवेदन किया, अब भारत का पैसा भारत में ही रहने लगा जिससे हमें भी अब ज्यादा अतिरिक्त चार्ज नहीं देना पड़ा, और सबसे बड़ा फायदा हुआ हमारी अर्थव्यवस्था को। इस लिये अब सरकार अब बैंको को अपने ग्राहकों को Rupay Card का उपयोग करने के लिये बोल रही है,इसका कस्टमर को भी फायदा है क्योंकि उसका चार्ज और ट्रांजिक्शन पर लगनेवाला खर्च भी कम है।

तो दोस्तो, आप समझ ही गये होंगे कि Visa card, Master Card और Rupay Card में अंतर क्या है? VISA और MASTER CARD विदेशी कंपनी है जब कि Rupay Card भारत का कार्ड है। VISA और MASTER CARD देश विदेश में चल सकता है जबकि RUPAY CARD भारत के लिये बना है, जहां ज्यादातर पैसो का लेनदेन भारत मे ही होता है। जब कि RUPAY CARD को भी जल्द ही GLOBALY ACCEPTED कर दिया जाएगा। बाकी आप अगर VISA और MASTER CARD भी अपने बैंक से मांग सकते हो उसका कुछ चार्ज कटेगा।पर अगर आप भारत मे ही पैसे का लेनदेन करना चाहते हो तो आप RUPAY CARD का ही उपयोग करे क्योकि इस पर आपको अच्छा कैशबैक और कम ट्रांजिक्शन चार्ज देना पड़ता है।

निष्कर्ष

तो दोस्तो आज के विषय मे हमने जाना कि VISA CARD क्या है? MASTER CARD क्या है? और RUPAY CARD क्या है? इन तीनो कार्ड में क्या अंतर होता है, और उसका उपयोग क्या है।आशा करता हु हमारी ये जानकारी आपको जरूर पसंद आयी होगी,अगर इस विषय के बारे में कोई सवाल है या आप किसी अन्य विषय पर कुछ जानना चाहते है तो इसके लिये आप हमे कमेंट कर सकते हो,हम आपके हर सवाल का बहोत ही जल्द जवाब देंगे, इसी के साथ आज्ञा लेना चाहूंगा फिर मिलेंगे किसी अन्य टॉपिक पर तब तक के लिए जय हिंद ,वंदे मातरम।

कुछ अन्य बहेतरीन जानकारिया।

इन तरिको से इंटरनेट से पैसे कमाये-

Comment me...