हिंदुस्तान की बढ़ती आबादी पड़ रही है रोजगार पर भारी।

भारत में बेरोजगारी किसी से छिपी हुई नहीं है आजकल हर जगह हमको रोजगार नहीं मिल सकता। इसलिए भारत में बेरोजगारी बहुत तेजी से बढ़ रही है इसका कारण यह भी है की पर्याप्त रोजगार ना उत्पन्न हो पाना सबसे प्रमुख कारण है। कि हमारी  भारत की जनसंख्या लगातार बढ़ती जा रही है। और संसाधन हमारे भारत की पास इतने नहीं है कि जो इनका पालन-पोषण आसानी से कर सके। इसलिए रोजगार घट रहे हैं और मनुष्य बढ़ते चले जा रहे हैं। जिससे हमारे उद्योग धंधों की उत्पादन क्षमता और रोजगार प्रभावित हो रहा है। और संसाधनों की कमी बढ़ती चली जा रही है।

 

भुखमरी से झुंझना पड़ सकता है भारत को।

अगर ऐसा ही चलता रहा तो आने वाले 50 वर्षों में स्थिति अत्यंत गंभीर हो जाएगी। जो शायद भुखमरी की हद तक पहुंच जाए क्यों की आबादी बहुत तेजी से बढ़ती चली जाए इस पर नियंत्रण लगाना अत्यंत आवश्यक हो गया है। अगर नहीं किया गया तो एक दिन हमारी सभ्यता में बेरोजगारी लूटपाट दंगा फसाद बहुत ज्यादा होने लगेंगे और लोग एक दूसरे को मारने लगेंगे और लूट कर खाने की कोशिश करेंगे। आज हम जिस जगह हम से आते हैं वहां पहले से ही बहुत मारामारी होते हैं अगर हम उस पर चढ़ते हैं तो बस बस से मिलना तो दूर रहना तक मुश्किल हो जाता है। ट्रेन में जब जाते हैं तो उसमें भी ऐसे ही हालात हैं।

 

नोकरी मिलना आज भी हो रहा है मुश्किल।

भारत में सरकारी नौकरियां तो दूर प्राइवेट नौकरियों में मारामारी है एक आदमी की कमाई और औसतन 100000 प्रति व्यक्ति भी नहीं है आबादी और बिगड़ती चली जा रही है इसका एक कारण यह भी है कि शिक्षा शिक्षित लोगों का आज भी है। मानना है कि हमारे जितने बच्चे होंगे उतने पैसे हमारे पास आएंगे।इससे वह यह नहीं सोचते कि अगर उनका एक बच्चा होगा तो फायदा उसका लालन-पालन ढंग से होगा।लेकिन मैं अनपढ़ होने की वजह से वह नहीं समझ पाते हैं और बच्चे पैदा करते रहते हैं उनके पास रोजगार की कमी पढ़ती है। आज भी गरीबों के अंदर यही धारणा है जिसका परिवर्तन लाना होगा और इस प्रथा को खत्म करना होगा।

 

चीन से भी ज्यादा बढ़ सकती है भारत की आबादी।

हमारे देश भारत की आबादी लगभग 2050 तक चीन को पीछे छोड़कर दुनिया की सबसे बड़ा आबादी वाला देश बन जाएगा। जो भूभाग कम होने की वजह से और पर्याप्त कृषि ना होने के कारण भूखमरी हो सकती है। और जिस तरीके से कृषि लायक भूमि अधिग्रहण हो रहा है उससे यह दिन अब दूर नहीं है अब शायद समय आ गया है। कि हमें भी चीन से से लेकर अपने देश में जनसंख्या नियंत्रण कानून को अपनाना चाहिए और अपनी जनसंख्या पर नियंत्रण करना चाहिए। नहीं तो हमारे देश में समस्याएं कम नहीं होंगे और बढ़ती चली जाएगी अनंता सब समस्याओं की जड़ आबादी हैं। अतः आबादी को सीमित होना चाहिए ताकि वह संसाधनों का उचित लाभ उठा सकें और अपनी जिंदगी सही तरीके से जी सकें अगर भारत की आबादी को सीमित कर दिया जाए तो हमारा देश एक विकसित बन जाएगा।