भारत में शीतलहर का कहर जारी 27 दिसंबर का सबसे शरद रात दिन रिकॉर्ड किया गया।

शीतलहर की चपेट में आए उत्तर भारत में 27 तारीख को बृहस्पति बाल सबसे सर रिकॉर्ड किया गया तो श्रीनगर में सबसे ठंडी रात हिमाचल और उत्तराखंड में हुई बर्फबारी और ठंडी हवाओं के कारण दिल्ली एनसीआर के साथ पूरे उत्तर भारत का पारा लुढ़क गया।

दिल्ली के गुरुग्राम का न्यूनतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया पर्वतीय क्षेत्रों में कई जगह तापमान शून्य से नीचे जा चुका है वहीं मैदानी इलाकों में यह 3 डिग्री तक गिर चुका है।

मौसम विभाग के अनुसार जनवरी का मौसम सबसे सरगुजा दिल्ली का न्यूनतम तापमान 3 पॉइंट 4 जिले से हो सकता है जो इस सीजन का सबसे ठंडा होगा बीते 4 साल में दिसंबर को सबसे कम तापमान दर्ज किया गया। इससे पहले बुधवार को दिल्ली में 3 पॉइंट 6 डिग्री था श्रीनगर की रात का न्यूनतम पारा माइनस में चला गया था पिछले 28 वर्षों में सबसे कम तापमान है इससे पहले 27 दिसंबर 1990 को सबसे न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया था जो जो 9.8 डिग्री तथा उत्तर प्रदेश में यह तापमान 0.3 डिग्री तक पहुंच गया था। वही उत्तराखंड के तापमान में भारी कमी आई जो 3 साल में सबसे कम है पंजाब में भी का कहर रहा।

ठंड और कोहरे के कारण हवाई और रेल यातायात प्रभावित।

ठंड के साथ कोहरे का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। जिससे हवाई व रेलवे परिचालन बाधित बना हुआ है। उत्तर रेलवे ने कोहरे को देखते हुए 12 रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया है। वह दो अन्य रेलगाड़ियों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है 6 रेलगाड़ियों की रफ्तार कब की गई है खराब मौसम के कारण बृहस्पतिवार को नई दिल्ली से 15 ट्रेनें देरी से चल रही है।

Facebook Comments