72 घंटे तक चीन की सेना को अकेले रोकनेवाले जवान पर बनी बायोपिक आज होगी रिलीज।

jaswant singh rawat

1962 के युद्ध में चीन की विशाल सेना से अकेले लोहा लेने वाले और महावीर चक्र विजेता ऐसे जांबाज योद्धा जसवंत सिंह रावत(jaswant singh rawat) पर बनी बाओपिक फिल्म ’72 आवर्स: मारटायर हू नेवर डायड’ 18 जनवरी यानी आज को देश भर में रिलीज होगी।

1962 के चीन के साथ युद्ध में की 72 घंटो तक अकेले ही चीन के 300 जवानो को मार गिराने वाले ऐसे शहीद जसवंत सिंह रावत(jaswant singh rawat) के जीवन पर आधारित और उनके इस महान पराक्रम पर आधारित फिल्म ’72 आवर्स: मारटायर हू नेवर डायड’ आज देश के सिनिमा घरो में दिखाई जाएगी महवीर चक्र विजेता जसवंत सिंह के बारे में बताया जा रहा हे की वे शहीद होने के बाद भी अपनी सेवा निभा रहे हे.

फिल्म क अधिकतर शूटिंग उत्तराखंड में हुई है. फ़िल्म का टीजर सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय हो रहा है. यह फिल्म 1962 युद्ध के अमर सपूत जसवंत सिंह रावत(jaswant singh rawat) की कहानी जिसकी जाबांजी को दुश्मन देश ने भी सम्मान दिया. इस फिल्म के जरिए 1962 में भारत चीन युद्ध की गौरवगाथा अब दुनिया फ़िल्म के माध्यम से देखेगी. निर्देशक और लेखक अविनाश ध्यानी ने इस बायोपिक को बनाया है.

इस फिल्म की शूटिंग ज्यादातर उत्तराखंड में हुई है. इस मूवीज का टीजर सोशल मीडिया पर भारी लोकप्रिय हो रहा है. इस फिल्म के रूप में 1962 में भारत चीन युद्ध की गौरवगाथा अब दुनिया देखेगी. फिल्म के निर्देशक और लेखक अविनाश ध्यानी है. इस फिल्म के निर्देशक अविनाश ध्यानी ने ही जसवन्त सिंह रावत की भूमिका निभायी है. फिल्म की शूटिंग चकराता, गंगोत्री, हर्सिल और हरियाणा के रेवाड़ी जैसी जगहों पर हुई हे हुई है.

फिल्म के निर्देशक अविनाश बताते हैं कि जसवन्त रावत पर फिल्म एक ऐसे योद्धा की कहानी है जिन्होंने चीन की सेना को अकेले 72 घंटों तक रोक के रखा. उन्होंने ही इस फिल्म की कहानी लिखी है और जेएसआर प्रोडक्शन बैनर तले करीब 12 करोड़ लागत से बनाई गयी है.

आपको बता दे की जिस स्थान पर जसवन्त सिंह शहीद हुए थे वहां एक भव्य मंदिर बनाया गया और उस पूरे इलाके को जसवंतगढ़ का नाम दिया गया हे . उनके खाने, कपने और सोने का प्रबंध सेना की एक टुकड़ी द्वारा किया जाता है. हर साल 17 नवम्बर को वहा पर एक कार्यक्रम किया जाता है. वहां के लोगों का मानना है कि आज भी जसवन्त सिंह की  आत्मा देश की सीमाओं की रक्षा कर रही है।
बॉलीवुड की न्यूज़ के लिए यहां क्लिक करे।