मुह के कैंसर होने से पहले दिखने लगते है ये सारे संकेत।

cancer

मुह के कैंसर होने से पहले दिखने लग जाते है  सारे संकेत

जैसा की आप सब जानते है कि इस दुनिया में ऐसी कई सारी छोटी छोटी बीमारिया हे जो सही समय पर पता नही लगने पर बहुत बड़ी समस्या का कारण बन जाती है जिससे कई लोगो की जिंदगी बर्बाद हो जाती है और कई तरह की कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ता है। हालांकि किसी को भी कैंसर होने से पहले कुछ लक्षण दिखाई देने लगते है। भगवन न करे किसी को इस जैसी कोई भी खतरनाक बीमारी हो पर फिर भी ये बीमारिया कई तरीके से किसी को भी अपने शिकंजे में फ़ांस सकती है

cancer

जैसा की आप सब जानते है कि कैंसर एक ऐसी बीमारी जो अन्य बीमारियों से हटके होती है इससे जिंदगी में कई तरह की तकलीफे आती है जिससे बहुत मुसीबतो का सामना करना पड़ता है। यदि मुँह में कैंसर हो जाये तो दर्द और उससे होने वाली परेशानिया व्यक्ति को कमजोर बना देती है। भगवन न करे किसी को ये बीमारी हो पर हीने से कोई रोक नही सकता पंर ये होने से पहले कुछ लक्षण दिख जाते हे जिसके बारे में आज हम चर्चा करेंगे।

यदि किसी व्यक्ति के मुँह से चोट या किसी दाँतो की समस्या के वजह से खून आ रहा है तो ये आम बात है पर यदि किसी के मुँह से बिना किसी वजह के बार-बार खून आये तो ये तो मुह का कैंसर होने का संकेत है।

यदि किसी के मुह में पहले से किसी कारन वश सफ़ेद दाग हे तो कोई बात नही। यदि बार बार मुह में सफ़ेद दाग पड़ रहे हे या सफ़ेद धब्भे वाला थूक आ रहा है तो ये कैंसर का कारण हो सकता है।

यदि कोई व्यक्ति अपनी दांतो का सही ख्याल नही रखता हर तो उसके मसूड़ो के इन्फेक्शन के वजह से दन्त हिलना या गिरना स्वभाविक है। लेकिन यदि किसी व्यक्ति के समय से पहले दाँत गिरने लगे तो ये कैंसर का संकेत हो सकता है।

जैसे की आप सभी जानते है कि मुह में टॉनसिल होना आम बात है। लेकिन यदि आपके मुह में बार बार टॉनसिल हो रहे है। तो ये भी कैंसर का संकेत हो सकता हैं।

इसलिए आपको इनमे से कोई भी संकेत दीखते है तो आप डॉक्टर के पास जाये और इसकी जांच कराये क्योकि थोड़ी भी देरी मुसीबतो का कारण बन जाती है।