जानिए कंडोम(Condom) के साइड इफेक्ट एवं फायदे?

condom

हेलो दोस्तों , टुडे माय इंडिया के रिलेशनशिप सेगमेंट में आपका स्वागत हे आज हम जानेंगे की कंडोम का उपयोग करने के फायदे तथा नुकशान के बारे में।

दोस्तों आप सभी लगभग कंडोम(Condom) यूज़ करते होंगे और जो नहीं करते हैं होंगे शायद वह भी सेक्स करने में कच्चा होंगे तो दोस्तों हम आपको आज बताने जा रहे हैं कि कंडोम से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं और इनसे क्या-क्या फायदे होते हैं साथ में हम आपको यह भी बताएंगे कि आपको कब कंडोम यूज़ करना है और कब नहीं तो दोस्तों शुरू करते हैं।

दोस्तों कंडोम(Condom) के यूज़ से साइड इफेक्ट हो सकते हैं यदि आप इसका निरंतर इस्तेमाल करते हैं तो आपको एलर्जी हो सकती है इसके अलावा योनि गरबा में सूजन आ सकती है और घाव भी हो सकते हैं और यह योनि की प्रतिरक्षा प्रक्रिया को हानि पहुंचाता है कंडोम यूज के लाभ के बारे में अक्सर लोग जानते होते हैं।

परंतु वे कंडोम(Condom) के साइड इफैक्ट्स के बारे में नहीं जानते इस की जानकारी लोगों में कम ही होती है कंडोम आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित क्यों नहीं करते बल्कि इनके प्रयोग से आप कई गंभीर बीमारियों का शिकार भी हो सकते हैं तो आइए जानते हैं साइड इफैक्ट्स के बारे में पूरी डिटेल से।

इसे भी पढ़े : सेक्स टाइम क्या चाहती हैं महिलाएं?

कंडोम(Condom) के नुकशान और फायदे।

योनि ग्रीवा में घाव

दोस्तों यदि आप कंडोम का अधिक उपयोग करते हैं तो स्त्री की योनि गरबा में घाव हो सकते हैं इसके अलावा रक्त स्राव भी हो सकता है जिसके कारण योनि में सूजन हो सकती है योनि सुजा होने के बाद सेक्स का अंदर का इस्सा डैमेज हो जाता है जिस कारण योनि के जखम दोबारा से हरे होने के कारण रक्त बहने लगता है जिसको महिलाएं असमंजस में मासिक चक्र मान लेती हैं और उसकी कोई परवाह नहीं करती है जिस कारण उन्हें सेक्स पार्ट और गर्भाशय में भयंकर बीमारी और संक्रमण होने का लगातार खतरा बना रहता है जिससे गर्भाशय में कैंसर की संभावना भी बनी रहती है।

Latex बने कंडोम

दोस्तों latex बनाए गए कंडोम(Condom) आप को अनचाहे गरबा धारण फिर तो बचाते हैं इसके अलावा आपको यौन संचारित रोगों से भी सुरक्षा प्रदान करते हैं परंतु यह इलायची का नॉरमल कारण है इसके अलावा सेक्स के दौरान यह कंडोम स्त्री की सेक्स प्रक्रिया को कम कर देते हैं क्योंकि इसका लगातार यूज करने के कारण योनि में सूखापन और खुजली जैसा संक्रमण पाया गया है इसका सबसे बढ़ा दुष्प्रभाव महिला एवं पुरुष के सेक्स पार्ट पर गंभीर तरीके से दाने हो जाते हैं जो कभी कभी जानलेवा भी साबित हो सकते हैं लेकिन अभी तक ऐसा पाया नहीं गया है केवल यह आशंका जताई जाती।

महिलाओं की योनि की प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान

दोस्तों ईश्वर ने हमें बनाते वक्त हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित की थी इसी प्रकार प्रकृति में जनन अंगों को खुद अपनी प्रति रक्षा करने की शक्ति दी हुई है परंतु यदि हम हफ्ते में तीन बार से ज्यादा कंडोम(Condom) का इस्तेमाल करते हैं तो योनी की प्रतिरक्षा शक्ति को हानि पहुंचती है इसके प्रयोग से महिलाओं की योनि में अम्लीय वातावरण में काफी उथल-पुथल हो सकती है जिसके कारण उन्हें गंभीर मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

दोस्तों हमने आपको कंडोम(Condom) का प्रयोग करने की हानि आप को बता दी हैं अब हम आपको बताते हैं कंडोम का प्रयोग क्यों करते हैं और कंडोम से क्या लाभ होते हैं तो आइए जानते हैं कंडोम से क्या लाभ होते हैं।

एचआईवी से सुरक्षा

दोस्तों यह एक जानलेवा बीमारी होती है इसके साथ ही इस बीमारी का अभी तक कोई इलाज नहीं खोजा जा सका है जिस कारण यह लाइलाज बनी हुई है इसका इलाज तो संभव नहीं है लेकिन इसका बचाव संभव है और इसके बचाव का सबसे बेहतरीन उपाय होता है कि जब आप किसी अनजान व्यक्ति के साथ यौन संबंध बनाए तो आप कंडोम का इस्तेमाल जरूर करें यह रूप यौन संबंधों से अधिक फैलता है।

अनचाहे गर्भ से सुरक्षा

दुनिया में कंडोम का यूज़ सबसे ज्यादा लोग इसलिए कहते हैं क्योंकि इससे अनचाहे गर्भ को रोका जा सकता है और आप को एक बड़ी मुसीबत से यह बचाता है जैसे कि आप किसी ऐसे पर्सन से संबंध बना रहे हैं जो अभी तक कुंवारा है और गर्भ नहीं जाता तो उसके लिए यह सबसे बेस्ट उपाय है।

इसे भी पढ़े : अपने पार्टनर को बिस्तर पर संतुष्ट नहीं कर पा रहे हैं तो खाएं यह पांच फूड ।

दोस्तों अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आए तो प्लीज अपने दोस्तों में अधिक शेयर कीजिए ताकि वह इस बात को समझ और एक दूसरे से शेयर कर सकें ताकि आने वाले साइड इफेक्ट से बच सकें इसके अलावा यदि आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्न का सही सही जवाब देंगे धन्यवाद।

Comment me...