कैसे बना Richfeel “India’s most trusted hair care brand”

Richfeel-hair-care

कहते हैं, एक इंसान की खूबसूरती उसके बालों से होती है। हम अपने बोलों को लेकर काफी emotional होते हैं किसी भी इंसान के बाल उसके चेहरे पर एक glow और खुबसुरती मे निखार लाते हैं किसी दिन अगर गलती से भी कुछ ज्यादा बाल निकल जाये, तो हम जमीं-आसमाँ एक कर देते है पर जब उसी बालों की care करने कि बात आती है तो हम काफी बेपरवाह हो जाते है।

एक तरह से देखा जाये तो बालों का झड़ना ये आम बात है, पुराने बालों का झड़ना और नये बालों का आना इसका एक ratio होता है, जो हमारे बालों के health के लिये काफी important होता है, वैसे हम अपने बालों के खूबसूरती के लिये कई घरेलू नुस्खे आजमातें हि रहते हैं।

बालों के झड़ने की समस्या :-

जब बाल झड़ने लगते हैं, dandruff बढ़ता है। तब हम अलग अलग companies के shampoos का इस्तमाल करते हैं कभी anti-dandruff shampoo तो कभी कुछ और बस companies के नाम बदलते हैं Product वही रहता है, पर क्या कभी हमने ये सोचा हैं कि, जो भी product हम use करते हैं। किस हद तक उसका result हमें मिल पाता है, shampoos हमारे life में बहुत ही crucial but limited role निभाते है।

Hair-fall-Problems

बालों को और हमारे scalp को clean करने का इससे ज्यादा हम उससे expect नहीं कर सकतें, लेकिन बालों का झड़ना और dandruff होना, ऐसे और कई बालों से related issues होते हैं, जो कि हमे daily life में काफ़ी परेशान करते हैं, पर इसका exact solution निकालना बहुत हि important है, Normally जब हम बीमार होते हैं। तब हम doctor के पास जाते हैं, जब हमारी तबियत कुछ ज्यादा ख़राब होती हैं तब हम सोचते हैं कि, MBBS doctor के पास जायेंगे तो ज्यादा better रहेगा, ये जो सर्टिफिकेट होता हैं ना, ये एक trust build करता है patients में

अगर हम अपने body की इतनी care करते है। तो हमारे बाल भी तो हमारे हि शरीर का एक हिस्सा है ना। फिर उससे जुडी समस्या के लिये हम किसके पास जायेंगे? Hair doctors, जैसे skin issues solve करने के लिये हम dermatology के पास जाते है वैसे हि hair and scalp related issues के लिये हम tricologist के पास जाते हैं।

तो आज हम ऐसे हि tricologist के बारे में जानेंगे। जो India के first “Certified tricologist” हैं, डॉ. अपूर्वा शाह और और डॉ. सोनल शाह, जो “Richfeel” के founders हैं।

Story of Richfeel founders:-

Well educated family में पला- बड़ा एक लड़का जिसके सर पर बचपन से हि Business करने का खुमार चढ़ा हुआ था पर family में सब doctors थे, तो वो चाहते थे कि, उनका बेटा भी doctor हि बने, specially उनके माँ ने तो उन्हें कह दिया था कि, तुम्हे जिंदगी में जो बनना हैं, वो बनो पर तुम्हारे नाम से पहले Dr. लगना चाहिये।

अपनी माँ कि वही ख्वाईश पूरी करने डॉ. अपूर्वा जी ने मेडिकल collage में admission लिया। कॉलेज के first year में उनकी मुलाकात डॉ. सोनल से हुई, जो अभी उनकी लाइफ पार्टनर और साथ ही richfeel  की Co-founder है।

कॉलेज के दिनों में डॉ. सोनल कि एक friend थी, जो अपने झड़ते हुए बालों को लेकर काफ़ी परेशान थी, यही बात Dr. सोनल ने अपूर्वा जी से शेयर की इसका नतीजा ये हुआ कि, उन्होंने अपने खुरापाती दिमाग से अलग अलग experiments करने शुरू किये। और finally उन्होंने एक ऐसा product बनाया। जिसे use करने के बाद सोनल जी के friend की बालों की problem दूर हो गयी।

Business  की ओर पहला कदम :-

प्रोडक्ट से मिले positive response के बाद डॉ. अपूर्वा जी ने सोचा, क्यूँ ना उस product को लोगों तक पहुँचाया जाय, उन्होंने एक तरकीब लगायी, उनके घर के पास एक पार्लर था पार्लर की owner “उमा” जी से उन्होंने request किया की, वो अपने customers को उनके product के बारे में बताये Owner मान गयी, फिर क्या डॉ. अपूर्वा द्वारा बनाया गया वो प्रोडक्ट Dr.”shah’s hair tonic” के नाम से बिकने लगा।

After education :-

मेडिकल की पढ़ाई ख़त्म होने के बाद डॉ. अपूर्वा और डॉ. सोनल ने शादी कर ली। दोनों भी doctors थे अलग अलग डिपार्टमेंट में, जैसे की डॉ. सोनल burns department में थी और डॉ. अपूर्वा brain surgery department में। Life easy थी, सबकुछ well settled!

But you know, Creative peoples will never satisfied with their life. They are always known for their uniqueness and madness towards their passion.

Shah couples के बारे में भी कुछ ऐसा हि था। उन्होंने अपनी safe जिंदगी को छोड़कर कुछ decisions लिये।

Life changing decision:-

Hair tonic ने कमाल करना शुरू कर दिया था। लोगों को पसंद आ रहा था। तो शाह couples ने सोचा की अब उन्हें Hair related issue और उनके solutions पर हि focus करना चाहिये।

फिर क्या, दोनों ने भी hair and skin treatments के रिलेटेड education लेने के लिये London के “prestigious international institute of natural therapies” में admission लिया। क्योंकि तब India में ऐसा कोई institute नहीं था। दो सालों का ये course उन्होंने concern department से permission लेकर 6 महीनों में हि पूरा किया और India आ गये।

Richfee  चुनौतियों का सामना :- 

सबसे बड़ा सवाल जो अब उनके सामने था, वो ये कि education तो ले लिया। पर जो सोचा है, उसे implement कैसे करेंगे budget इतना नहीं था कि, अच्छे जगह पर कोई क्लिनिक afford कर सकें तो उन्होंने सोचा कि, क्यों ना उसी पार्लर में छोटासा क्लिनिक open कर, यही बात उन्होंने पार्लर की owner उमा जी से की और साथ ही उनके सामने 50:50 पार्टनरशिप का ऑफर भी रखा। उमा जी मान गयी। इसी तरह shah couples ने अपना फर्स्ट क्लिनिक एक पार्लर में ओपन कर दिया, जिसे लोगों से अच्छा response मिलने लगा।

सबकुछ ठीक ही चल रहा था, पर कहते हैं ना, कि कोई भी success चुनौतियों के बिना अधूरा होता है। तो इनके लाइफ की चुनौतियाँ भी अभी आनी बाकि थी।

खबर वैसे अच्छी थी की, उमा जी शादी करके US शिफ्ट होनेवाली थी। पर इसमें चुनौती ये थी कि, वो अपना पार्लर 21 लाख रुपयों में बेचने वाली थी। लेकिन अगर उस पार्लर को डॉ. अपूर्वा खरीदना चाहे तो वो उन्हें 18 लाख में बेचने के लिए ready थी पर दो शर्तों के साथ एक तो उन्हें 7 दिनों में cash चाहिये, और दुसरा उनके सारे staff को क्लिनिक में ही जॉब मिले।

opportunity अच्छी थी, पर इतने कम समय में 18 लाख का इंतजाम करना तब काफी मुश्किल था इतना लोन देने के लिए कोई बैंक भी ready नहीं थी पर फिर जैसे तैसे करके उन्होंने सातवें दिन 18 लाख का amount उमा जी को दे दिया, और फिर इसी तरह 1st Richfeel क्लिनिक established हुआ, आज Richfeel के all over India में 88 plus hair and scalp clinics हैं।

उपलब्धियाँ :-

2004 डॉ. सोनल और डॉ. अपूर्वा का नाम Limca  book में as a “India’s first certified Tricologist” दर्ज किया गया, 2014 में richfeel को Most trusted brand of the year का award मिला, 2014 में ही डॉ सोनल शाह को “Leading women entrepreneur” का award मिला था, इसी तरह के कई awards पर डॉ.शाह couples ने अपना नाम लिखा है 2010 में डॉ. अपूर्वा शाह ने “Have a great hair day”  नाम का बुक लिखा, जिसमे उन्होंने लोगों को educate करने की कोशिश की हैं कि, किस तरह से हम अपने बालों की care कर सकतें हैं।

Richfeel की विशेषतायें:-

Well ! Richfeel जाना जाता है, उनके India में newly introduced किये गये hair treatments की वजह से।  जैसे hair fall के लिये  Anagrow, Anagain. कुछ लोगों को, अपने बालों को कलर करना काफ़ी पसंद होता है, पर बार-बार कलर करने कि वजह से हमारे बाल damage होने कि संभावना होती है, तो उन्हीं damages को रोकने के लिये richfeel, ana-d-tox therapy का use करता हैं। इसी तरह कई therapies का use वो अपने treatment में करते हैं। यहा तक कि, richfeel अपने products के लिये भी famous है। जैसे Anatea नाम का hair drink उन्होंने newly  introduced किया हैं।

Education department में भी उन्हें काफी achievement मिली है। जैसे कि उनके कुछ Institutes हैं, जहाँ पर certified tricologist कि पढ़ाई दी जाती है। वैसे ये भी एक काफ़ी अच्छा career option है। अगर इस related आप कोई जानकारी पाना चाहते हैं तो, बिना हिचकिचाहट के आप अपने सवाल, हमे comment में पूछ सकतें हैं।

इस कहानी को आप तक पहुचाने का बस यही उद्देश्य था कि। अगर हमे ये पता हो कि, हमे जिंदगी में करना क्या है, हमारा उद्देश्य क्या है। आखिर हम इस जिंदगी से क्या पाना चाहते हैं। तब हमारे कदम अपने आप उस चीज को पाने  के लिए उसकी तरफ बढ़ेंगे। फिर क्या रास्तें की कोई भी रुकावट हमे अपना goal achieve करने से रोक नहीं पायेगी।

“शिकायतें उन्हें ना जिंदगी से होती हैं
और ना ही किसी रुकावटों से
जिन्हें पानी होती हैं मंजिल अपनी
वो कर हि लेते हैं, हर हालातों से
लड़ने कि तैयारी !!”

Comment me...