टीम इंडिया की दीवार कहे जाने वाले Rahul Dravid का जन्मदिन आज।

rahul dravid birthday

Rahul Dravid Birthday Special

भारतीय टीम पूर्व महान बल्लेबाज Rahul Dravid का Birthday आज है राहुल द्रविड़ 11 जनवरी 1973 को इंदौर में जन्मे राहुल द्रविड़ ने 12 वर्ष की उम्र से क्रिकेट खेलना प्रारंभ किया था।

द वॉल के नाम से सन्मानित द्रविड़ की सिद्धिया 

साल 1996 में श्रीलंका के विरुद्ध सिगार कप में पदार्पण किया इस बल्लेबाज ने क्रिकेट में इतने रिकॉर्ड और नाम कमाए हैं कि इन्हें पूरी दुनिया इंडिया के मिस्टर यह लेबल और दीवार और जैंटलमैन के नाम से जानती है. टीम इंडिया की दीवार के नाम से प्रसिद्ध भारत के Rahul Dravid के नाम टेस्ट क्रिकेट खेलने वाली सभी टीमों के विरुद्ध शतक लगाए हैं इनका यह अनोखा रिकॉर्ड है।

क्रिकेट के सबसे जैंटलमैन पुकारे जाने वाले राहुल द्रविड़ ने कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी विपक्षी टीम के सामने दीवार की तरह खड़े होकर मैच जिताया है Rahul Dravid का डिफेंस बहुत मजबूत था उनका विकेट हासिल करने के लिए दुनिया के तमाम प्रसिद्ध ख्वाहिश हुआ करती थी. भारतीय टीम में नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए Rahul Dravid ने टेस्ट और वनडे में ऐसी पारियां खेली हैं जो उन के लिहाज से मील का पत्थर साबित हुई है.

Rahul Dravid ने वर्ष 2003 ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध एडिलेड में 233 रन बनाए थे और 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ रावलपिंडी में 200 70 की नाबाद पारी खेली थी इन दोनों टेस्ट में भारतीय टीम को जीत दिलाने में राहुल द्रविड़ का योगदान कभी भुलाया नहीं जा सकता। उनके नाम भारतीय क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा बल्लेबाजी की मैराथन परी शामिल है जिसमें उन्होंने साड़ी 12 घंटे की बल्लेबाजी की थी.

अपने पदार्पण एक दिवसीय मैच में राहुल द्रविड़ कुछ खास नहीं कर पाए थे उन्होंने 3 अप्रैल 1996 को श्रीलंका के विरुद्ध सिगार कप में पदार्पण किया था इस मुकाबले में उन्होंने कुल 3 रनों की पारी खेली थी लेकिन अगले मैच में भी Rahul Dravid का प्रदर्शन वैसा ही रहा और पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने केवल 4 रन की पारी खेली Rahul Dravid ने 164 टेस्ट खेले हैं.जिसमें उन्होंने 52.31 की average से 13288 रन बनाए हैं जिसमें जिसमें उन्होंने 12 शतक लगाए हैं इतना ही नहीं Rahul Dravid बेहतरीन फील्डर के रूप में शुमार हुआ करते थे राहुल द्रविड़ का स्लिप बहुत बेहतरीन था.

वर्ष 2000 में wisden cricketers टॉप फाइव क्रिकेटर्स में शामिल किया था 2004 में Rahul Dravid को आईसीसी का बेस्ट क्रिकेटर पुरुष्कार भी दिया गया दिसंबर 2011 में वह पहले गैर ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बने जिन्हें कैन 12 में बैडमैन और ऐसन दिया गया था दरबन को पद्मभूषण अर्जुन अवॉर्ड पद्मश्री जैसे सामानों से सुशोभित किया जा चुका है.

Facebook Comments