पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने से पहले रखी है शर्त।

wing commander abhinandan

भारत और पाकिस्तान के बीच लगातार तनाव बढ़ता जा रहा है और आसार लग रहे हैं कि युद्ध हो सकता है। भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए कई मुल्कों ने इसके ऊपर चिंता जताई है कई मुल्क यह जानते है कि भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते इस तनाव को अगर नहीं रोका गया तो युद्ध तक या तनाव बढ़ सकता है। अमेरिका,रूस,फ्रांस जैसे कई बड़े मुल्क ने इन तनाव के बीच समझौता करने की पेशकश की है। अमेरिका,रूस,फ्रांस जैसे देश या चाहते हैं कि भारत और पाकिस्तान आपस में समझौता करें और दोनों ही मिलकर आतंकवाद के खिलाफ लड़े।

 

आप लोगों ने सुना होगा कि पिछले कुछ दिनों से दोनों तरफ से हमले बाजी चल रही है और दोनों तरफ से सैनिकों में भिड़ंत देखने को मिल रही है। ऐसे में हाल ही में हुए एक सीजफायर उल्लंघन में जो पाकिस्तान की तरफ से किया गया था वायु सेना द्वारा उस में भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान को खदेड़ दिया परंतु दुख की बात यह है कि इसमें भारत के विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान की सीमा में जाकर फस गए। विंग कमांडर अभिनंदन (wing commander abhinandan) इस समय पाकिस्तान की गिरफ्त में हैं और पाकिस्तान की तरफ से लगातार दावा किया जा रहा है कि विंग कमांडर अभिनंदन उनके पास सुरक्षित हैं। भारत उनको जल्द से जल्द वापस करने के लिए मांग उठा रहा है कि विंग कमांडर अभिनंदन को सुरक्षित और सकुशल वापस किया जाए परंतु इस मामले में भी पाकिस्तान ने एक शर्त रखा है और वह उसी वक्त विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ेगा इसकी जानकारी हम आपको आज साझा करेंगे।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने यह  कहां है कि पाकिस्तान जेनेवा कन्वेंशन से वाकिफ़ है और उन्होंने यह दावा किया है कि भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन पूरी तरह से महफूज हैं। आगे उन्होंने यह भी कहा कि विंग कमांडर अभिनंदन का पूरी तरह से ख्याल रखा जा रहा है और उनकी सुविधा में जो भी हो सकता है। इंशा अल्लाह हम वह करेंगे पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने यह भी कहा कि भारत के अवाम को वह बताना चाहते हैं कि पाकिस्तान एक जिम्मेदार मुल्क है ऐसी कोई भी गलत काम नहीं करता जिससे उनके जिम्मेदार होने पर सवाल उठे उन्होंने आश्वासन दिया कि विंग कमांडर बहुत सुरक्षित हैं और आगे भी उनको उसी तरीके से रखा जाएगा।

 

शाह मसूद कुरेशी ने आगे कहा कि हमारा विंग कमांडर अभिनंदन से कोई आपसी रंजिश नहीं है पर यदि हमें कोई महत्वपूर्ण कदम उठाने पड़ेंगे तो हम उठाएंगे। जब हमने विंग कमांडर अभिनंदन से पूछा कि क्या वह भारतीय हैं अगर वह भारतीय हैं तो हम उनको सकुशल वापस उनके मुल्क पहुंचा देंगे तब उन्होंने तुरंत जवाब दिया कि पाकिस्तान इसके लिए दिल से  विचार कर सकता है। वहीं भारत ने पाकिस्तान के हाई कमिश्नर सै कहां है कि विंग कमांडर को किसी भी तरीके का नुकसान ना पहुंचाएं जाए और जिस तरीके से विंग कमांडर अभिनंदन की वीडियो बना कर डाला है वह जेनेवा कन्वेंशन के नियमों का उल्लंघन है। भारत ने पाकिस्तान से अपने पायलट को वापस सकुशल सुरक्षित करने को कहा और यह भी कहा कि उनको अब किसी भी तरीके से कोई नुकसान ना पहुंचाएं जाए और ना ही ऐसी कोई फोटो या वीडियो बनाकर पब्लिश की जाए।

 

Comment me...