Job Data रिपोर्ट पर राहुल गांधी ने पीएम पर साधा निशाना, लिखा- NoMo Jobs

Rahul-Gandhi

शुक्रवार को कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जाने का समय है. उनकी तरफ से 2 करोड़ नौकरियां देने का वादा पूरा नहीं हो सका. साथ ही मे उन्होंने जॉब क्रिएशन रिपोर्ट  कार्ड को राष्ट्रीय आपदा भी बताया है ।

अध्यक्ष राहुल गांधी ने Twitte कर NoMo Jobs पोस्ट करते हुए लिखा कि, ‘हर साल 2 करोड़ नौकरियां देने का वादा करने वाली सरकार को 5 साल होने जा रहे हैं, पर अभी तक वो बेरोजगारों को जॉब नहीं दे पाए.’

अध्यक्ष राहुल गांधी ने लिखा, ‘प्रधानमंत्री का रिपोर्ट कार्ड राष्ट्रीय त्रासदी के रूप में सामने आया है. बेरोजगारी की दर 45 वर्षों की सबसे उच्चतम स्तर पर है. 2017-18 में 6.5 करोड़ युवा बेरोजगार थे.नरेंद्र मोदी के जाने का वक्त आ गया है.’

उन्होंने इसे लेकर एक फोटो शेयर की है, जिसमें 4 साल के न्यूज आर्टिकल की कटिंग है.

बता दें नेशनल सैंपल सर्वे ऑफिस के पीरियॉडिक लेबर फोर्स सर्वे ने भारत में बेरोज़गारी की दर 2017-18 में 6.1 फीसदी रिकॉर्ड की है जो कि पिछले 45 सालों में सबसे ज्यादा है.

‘बिजनेस स्टैंडर्ड’ की एक खबर के मुताबिक, इस हफ्ते नेशनल स्टेटिस्टिकल कमीशन के 2 सदस्यों ने कथित रूप से सरकार द्वारा रिपोर्ट को पब्लिश न किए जाने के कारण अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. यह रिपोर्ट अभी तक सार्वजनिक नहीं की गई है.

ये भी पढ़ें: तमिलनाडु के दौरे पर आज पीएम, ट्विटर पर ट्रेंड हो रहा है #GoBackModi

Modi सरकार द्वारा 2016 में हुई नोटबंदी की घोषणा के बाद बेरोज़गारी को लेकर यह पहला सर्वे था. इस सर्वे के लिए Data जुलाई 2017 से जन 2018 के बीच लिए गए हैं. बिज़नेस स्टैंडर्ड द्वारा जिन डाक्युमेंट को रिव्यू किया गया. उसके आधार पर पता चला कि 1972-73 के बाद से यह अब तक की बेरोज़गारी की सबसे ज्यादा दर है. सर्वे के अनुसार, यूपीए के दूसरे कार्यकाल के दौरान 2011-12 में बेरोज़गारी की दर 2.2 फीसदी थी.