नाथद्वारा मुख्यमंत्री जन आवास योजना | EWS क्या है ?

mukhymantri jan awas yojna

नाथद्वारा : दिनांक 24/02/2019 को राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष माननीय Dr.C.P.Joshi द्वारा सिद्धि विनायक अफोर्डेबल हाउसिंग योजना जोकि मुख्यमंत्री जन आवास योजना(mukhymantri jan awas yojna) का शिलान्यास किया गया,जो की श्रीनाथ कॉलोनी B,पावटी रोड पर स्थित है।

इस योनजा में निर्धारित फ्लेट्स की कुल संख्या 550 रखी गयी है,जिसको दो हिस्सों में बाटा गया है जो है EWS और LIG,पहले इन दोनों हिस्सों के बारे में जान लेते है।

1.क्या है EWS

EWS में निर्माणाधीन फ्लेट्स की संख्या कुल 110 है, इसमें प्रस्तावित फ्लेट्स की एक इकाई का अनुमानित क्षेत्रफल का बिल्टअप एरिया 328 वर्गफुट का होगा जबकि सुपर बिल्टअप एरिया 455 वर्गफुट का होगा, इसमें फ्लेट्स की एक इकाई का अनुमानित मूल्य रू 7,51000 + Applicable Tax रखी गयी है।

2. क्या है LIG

LIG में निर्माणाधीन फ्लेट्स की संख्या कुल 440 है, इसमें प्रस्तावित फ्लेट्स की एक इकाई का अनुमानित क्षेत्रफल का बिल्टअप एरिया 471 वर्गफुट का होगा जबकि सुपर बिल्टअप एरिया 624 वर्गफुट का होगा, इसमें फ्लेट्स की एक इकाई का अनुमानित मूल्य रू 11,51000 + Applicable Tax रखी गयी है| इसे भी जाने-BEL भर्ती : 12 सीनियर इंजीनियर एवं डिप्टी मैनेजर पदों के लिए ऐसे करें आवेदन।

ये दोनों प्रकार के फ्लेट्स मुख्यमंत्री जन आवास योजना -2015 प्रावधान 3ए के अंतर्गत बनाये जायेंगे(mukhymantri jan awas yojna), सिद्धि विनायक अफोर्डेबल हाउसिंग योजना का लक्ष्य है की आर्थिक द्रष्टि से कमजोर व अल्प आय वर्ग के परिवारों को मदद मिल सके,इसके लिए आर्थिक द्रष्टि से कमजोर व अल्प आय वर्ग के परिवारों को लाभ भी मिल सकता है तो चलिये जानते है इसके लाभ क्या है?

मुख्यमंत्री जन आवास योजना(mukhymantri jan awas yojna) -2015 प्रावधान 3ए के अंतर्गत फ्लेट खरीदने के लाभ

  • फ्लेट खरीदने के लिए एक साथ पैसा जुटाने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योकि लाभार्थियों को बैंको एवं वित्तीय संस्थाओ से वित्तीय सुविधा मिलेगी।
  • उक्त योजना के फ्लेटों मे मुख्यमंत्री जन आवास योजना -2015 प्रावधान 3ए के अंतर्गत निर्धारित ब्याज सब्सिडी (600000/-रूपये तक के लोन पर) आपके लोन खाते में नेशनल हाउसिंग बैंक द्वारा सीधे जमा की जाएगी।
  • इस योजना में फ्लेट खरीदने से आपके धन,समय और श्रम की बचत होगी एवं आपको निर्माण के लिए संसाधन जुटाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • इन फ्लेटों की डिजाईन अनुभवी वास्तुकारों द्वारा की गई है,इन फ्लेटों का निर्माण गुणवत्तापूर्ण तथा अनुभवी अभियंताओ के देखरेख में किया जायेगा जिसमें सभी आवश्यक सुविधाओं का प्रावधान रखा जायेगा।
  • ये योजना नाथद्वारा शहर के निकटतम होने आम जनता को सस्ते आवास का लाभ मिलेगा।
  • विक्रय पंजीयन पर राज्य सरकार द्वारा स्टेम ड्यूटी रियायत दी गयी है।
  • केन्द्र या राज्य सरकार के किसी भी विभाग द्वारा कोई कर या उपकर वर्तमान या भविष्य में यदि लगाया जाता है तो उसका भुकतान आवेदनकर्ता या आवंटी द्वारा ही वहन किया जायेगा।
  • आवेदकों द्वारा फ्लेट से संबधित सभी प्रकार के भुकतान डीडी “संजोग बिल्डकॉन प्रा लि.”के नाम से जमा किये जायेंगे।
  • आवेदक द्वारा फ्लेट के संबंध में दी जाने वाली बुकिंग की राशि D.D.द्वारा ही ली जाएगी।

ज्यादा जानकारी के लिये यहां क्लिक कर पीडीएफ डाउनलोड करे। ये पुस्तिका आपको 300/- में मिलेगी आप फ्री में डाउनलोड करे।

कुछ अन्य जानकारियाँ:

आधार कार्ड गुम होने पर ऐसे करे Duplicate Aadhar card के लिए आवेदन।

सिर्फ पांच दिन के लिए Xiaomi के इन फोन्स पर मिल रही है 4 हज़ार से ज़्यादा की छूट, जाने ऑफर

व्हाट्सएप से प्रतिदिन ₹10000 (Earn with WhatsApp) कमाने का सबसे कामयाब तरीके

Comment me...