Mera Ration App Kya Hai ? राशनकार्ड की पूरी जानकारी Full Details.

Ration card जो सरकार द्वारा हमारे परिवार की मूलभूत जरूरत को पूरा करता है। जो एक पहचान तथा निवास स्थान का भी परिचय देता है। पर क्या आप जानते है भारतीय सरकार द्वारा एक मोबाइल ऍप लॉन्च किया गया है जिसका नाम है Mera Ration. पर Mera Ration App Kya Hai?, Mera Ration App Ke Fayde Kya Hai? इससे सभी अनजान है।

इस लेख में हम My Ration से जुड़ी इन सभी पहलू के बारे में समझेंगे। Mera Ration App Download से लेकर My Ration App Uses के बारे में भी समझेंगे। आये जाने What Is My Ration App In Hindi.

Mera Ration App Kya Hai ?

Mera Ration एक Mobile Application है जो Android और IOS सिस्टम में उपलब्ध है। मेरा राशन ऍप के माध्यम से आप अपना राशन कार्ड का पूरा डाटा चेक कर सकते हो। इसके माध्यम से आप अपना राशन कार्ड ऑनलाइन डाऊनलोड कर सकते हो, अपना डीलर को बदल सकते हो, घर के मेम्बरों का नाम आधार से लिंक है या नही यह देख सकते हो, आपको महीने के हिसाब से कितना राशन मिलता है यह चेक कर सकते हो तथा हर महीने कितना प्राप्त हुआ यह भी देख सकते हो। साथ साथ आपके आसपास के डीलर की लोकेशन भी देख सकते है।

Mera Ration App Lounch :

वन नेशन वन राशन के तहत सरकार द्वारा इस सुविधा की शुरुआत अगस्त 2019 से हुई थी। शुरुआत में यह केवल 4 राज्य तक सीमित थी पर आगे चलकर अब तक यह देश के कोने कोने में पहुँच चुकी है। काम के चक्कर मे एक राज्य से दूसरे राज्य में सफर करनेवाले लोगो की जरूरत को समझते हुए इस सुविधा शुरू की गई थी। इससे अब कोई भी किसी भी राज्य में अपना राशन का हक ले सकता है। यहाँ 14 प्रादेशिक भाषाओं का समावेश किया किया है।

Mera Ration Features :

मेरा राशन ऍप में आपको इतने बहेतर फीचर्स प्राप्त होते है कि आप इसी ऍप से ही सारे काम बहुत ही आसानी से कर सकते है। यहाँ पर आपको आपके Ration Card सम्बंधित सारी जानकारी प्राप्त होगी। आइये जाने Mera Ration Featuers के बारे में विस्तार से।

Mera Ration

1.Registration:

रजिस्ट्रेशन के इस फीचर द्वारा आप अपने राशन कार्ड को इस एप्पलीकेशन पर पंजीकरण कर सकते हो। इसके लिए आपको Ration Card नंबर की जरूरत होती है। अगर आप दूसरे राज्य में रहते है और आप चाहते है कि वर्तमान राज्य में आपको राशन प्राप्त हो तो यहां से बदलाव कर सकते है।

2.Know Your Entitlement:

यहाँ पर आपको आपके राशनकार्ड की जानकारी प्राप्त होती है जैसे कि आपको कितना राशन मान्य है और क्या उतना प्राप्त होता है? इसके अलावा आपको कितना राशन मिल चुका है और कितना बाकी है यह भी दिखायेगा। दाल, चावल, अनाज की हर कैटेगरी के अनुसार आपको यह दिखाता है।

3.Nearby Ration Shop:

इस फीचर द्वारा आप अपने आसपास की सभी राशन की दुकान जहाँ राशन प्राप्त होता है अपने मोबाइल स्क्रीन पर लोकेशन के अनुसार देख सकते है। यह आपको दूसरे राज्य में राशन प्राप्त करने के लिए काम आ सकता है।

4.ONOR State:

इस फीचर में आप देख सकते हो कि One Nation One Ration के हिसाब से भारत के कितने राज्यो में आपको यह सुविधा प्राप्त है कि आप अपने राज्य का राशन किसी दूसरे राज्य में प्राप्त कर सकते हो। भारत के नक्शे में आपको डॉट के द्वारा आपको दिखाई देखता है।

5.My Transitions:

आपके राशनकार्ड पर कितना राशन मिला है यह आप देख सकते है। आप यहाँ से पिछले महीने की राशन पूरी जानकारी जैसे कि किस दिनांक को लिया, कितना मिला, गेहू, चावल आदि कितना कितना प्राप्त किया यह देख सकते हो।

6.Eligibility Criteria:

इसके माध्यम से आप यह चेक कर सकते है कि क्या आपका राशनकार्ड One Nation One Ration के अंतर्गत आता है कि नही यही से राशनकार्ड नंबर देने के बाद आपको यह देख पाओगे की आप राशनकार्ड द्वारा दूसरे राज्य से राशन ले सकते है या नही मतलब की आप लायक है या नही।

7.Aadhar Seeding:

नए नियमों के अंतर्गत आपके राशनकार्ड में जितने भी सदस्य है उन सभी का नाम आधारकार्ड से लिंक होना आवश्यक है। इस फ़ीचर के माध्यम से आप यह देख सकते हो। अगर ऐसा नही है तो आप इसके लिए उचित कार्यवाही कर सकते हो।

8.Suggestion Feedback:

यह फीचर किसी भी नागरिक के लिए बहुत ही काम का होगा। इसके द्वारा अगर आपकी कोई कंप्लेन या सुजाव है तो आसानी से इस Mera Ration App द्वारा पहुँचा सकते है।

9.Login:

आपको बतादे की यह फीचर किसी भी सामान्य व्यक्ति के लिए नही है। यह केवल राशन सम्बंधित सरकारी अधिकारियों के लिए ही है।

Mera Ration App के सारे फीचर्स को जानने के बाद आपको यह ऍप काफी उपयोगी लग रही होगी। अब सिर्फ घरबैठे ही अपने मोबाइल पर राशनकार्ड की सारी जानकारी चुटकियों में प्राप्त होगी जिसके लिए आपको Mera Ration App Download करना होगा। पर रुकिए क्या आप जानते है की मेरा राशन ऍप डाउनलोड कैसे करे? नही तो आये समझें।

Mera Ration App Download Kaise Kare?

यह काम बेहद ही आसान है जो निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कर कर सकते है। How To Download Mera Ration App In Hindi.

स्टेप 1: सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Google Play Store पर जाना होगा।

स्टेप 2: अब सर्च बार मे सर्च करें Mera Ration और सर्च करें। या यहाँ क्लिक करें।

स्टेप 3: आपके सामने Mera Ration नामक ऍप दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करें। और install बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 4: अब जब मेरा राशन ऍप इनस्टॉल हो जाये तो Open बटन पर क्लिक करें।

यह ऍप आपके मोबाइल में इनस्टॉल हो चुकी होगी। आपको यहाँ से कई जानकारियां लेने में आसानी होगी। फिर भी कुछ ऐसी सवाल है जो इस ऍप के उपयोग के बाद राशनकार्ड धारक के मन मे होंगे आये इसको भी जानले।

सवाल : Mera Ration App के द्वारा अपना राशन किसी दूसरे राज्य से कैसे प्राप्त करें।

जवाब : मेरा राशन ऍप में इसके लिये एक विकल्प दे रखा है। इस ऍप से ही आप अपना राशनकार्ड Migration करवा सकते हो जिसकी प्रॉसेस निम्नानुसार है।

स्टेप 1: Mera Ration App ओपन करें और Registration के फीचर्स पर क्लिक करें।

स्टेप 2: इतना करने के बाद आपका राशनकार्ड संख्या दे और Submit पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब आपके राशनकार्ड की पूरी जानकारी दी गयी होगी। नीचे की तरफ राज्य को बदलने हेतु Migration का विकल्प होगा।

स्टेप 4: आपको चयन करना होगा कि आपको किस राज्य से किस राज्य में राशन चाहिए और नीचे Submit पर क्लिक करे।

स्टेप 5: इतना करते ही आपका निवेदन पहोंच जाएगा बस आप OK पर क्लिक करें।

सवाल : Mera Ration app द्वारा कौन कौन सी जानकारी प्राप्त होती है।

जवाब: मेरा राशन ऍप से आप जान सकते है कि आपके राशनकार्ड पर कितना कितना वितरण होता है। आपको कितना प्राप्त हुआ, कितना बाकी है, आपके परिवार के सदस्यों का नाम तथा हर सदस्य आधार लिंक है या नही। आपके आसपास की राशन की दुकान आदि जानकारियां जान सकते हो।

सवाल: Mera Ration App किस किस राज्य में मान्य है तथा सुविधा उपलब्ध है?

जवाब: मेरा राशन ऍप लगभग पूरे भारत मे One Nation One Ration की योजना के तहद लागू है फिर भी आप इस एप्प में ONOR State के फीचर्स पर क्लिक कर अपना राशनकार्ड संख्या देने के बाद चेक कर सकते हो।

सवाल: इस ऍप से किसी भी प्रकार की कंप्लेन या पूछताछ कर सकते हो?

जवाब: जी बिलकुल अगर आपके राशनकार्ड संबंधित कोई शिकायत या सवाल है तो आप Mera Ration App के जरिये कर सकते हो। स्टेप्स से समझें।

स्टेप 1: मेरा राशन ऍप को ओपन करें और Suggestion Feedback के फीचर्स पर क्लिक करें।

स्टेप 2: आपकी राशनकार्ड संख्या, मोबाइल नंबर तथा जो भी शिकायत या सुजाव है उसको सही से पूरा लिख ने के बाद Submit बटन पर क्लिक करें।

आज नया क्या शिखा:

One Nation One Ration की योजना के तहद Mera Ration App के विषय मे पूरी जानकारी इस लेख द्वारा समझी। मेरा राशन ऍप का इस्तेमाल करना भी आपने जाना। हमे आशा है कि यह लेख आपको जरूर पसंद आया होगा। फिर भी इसके सम्बंधित कोई सवाल हो तो हमे जरूर लिखे हम आपके सवाल का जरूर उत्तर देने का प्रयास करेंगे। आपके सुजाव भी हमे लिखे। पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका दिल से धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.