ये तरीके बढ़ा सकती हे आपके मोबाईल की बैटरी लाइफ

how to improve battery life of smartphone

आजकल स्मार्ट फोन की जरुरत काफी बढ़ गई हे.हम सोते जागते मोबाईल से गिरे हुए हे.आज हम सब मोबाईल के बिना जीना सोच भी नहीं सकते,ऐसे में हमे चाहिए ऐसा मोबाईल जिसमे बैटरी केपेसिटी ज्यादा हो.क्योकि बैटरी खत्म होते ही हम परेशान होने लगते हे.इसके चलते मोबाईल कंपनी हमारी जरूरियात को देखते हुए नए मोबाईल में बैटरी कॅपॅसिटी ज्यादा देती हे.पर कभी कभी ज्यादा बैटरी बैकप वाले स्मार्ट फ़ोन की भी बैटरी जल्दी ख़त्म हो जाती हे वजह हे स्मार्ट फ़ोन के अंदर की कुछ सेटिंग्स तो आज हम उसी सेटिंग्स के बारे में बात करेंगे की कैसे आप मोबाईल की सेटिंग्स में कुछ बदलाव कर अपने स्मार्ट फोन की बैटरी की लाइफ बढ़ा सकते हो यानि एक बार चार्ज करके ज्यादा देर तक आप बैकप पा सकते हो।

1.ब्राइटनेस कम या ऑटो ब्राइटनेस मोड़ पर रखे

how to improve battery life of smartphone

आपको शायद ही पता हो सबसे ज्यादा स्मार्ट फोन की बैटरी डिस्प्ले पर खर्च होती हे.यानि की आपके डिस्प्ले की ब्राइटनेस से ज्यादा ब्राइटनेस मतलब ज्यादा बैटरी की खपत इस लिए अपने मोबिएल की ब्राइटनेस कम रखे या फिर उसकी सेटिंग ऑटो मोड़ पर करदे इससे होगा ये की आपके स्मार्ट फोन की बैटरी ज्यादा टाइम चलेगी।

2.स्क्रीन टाइम आउट को करे कम

how to improve battery life of smartphone

जैसा की हम ने आपको पहले ही बताया की सबसे ज्यादा बैटरी की खपत डिस्प्ले पर होती हे.यानि की जितनी देर डिस्प्ले ऑन रहेगी बैटरी खर्च होती रहेगी तो एक उपाय ये भी हे की आप अपने स्मार्ट फोन मे स्क्रीन टाइम का उपयोग करे और सबसे कम टाइम आउट का उपयोग करे. इससे आपके स्मार्ट फ़ोन की बैटरी लाइफ भी बढ़ेगी क्योकि स्क्रीन कम समय में बंध हो जाएगी।

3.बैकग्राउंड अप्लीकेशन को बंध करे

बढ़ते स्मार्ट फोन के उपयोग के लिए आपके मोबिएल में काफी सारी अप्लीकेशन हमे अपने स्मार्ट फोन में इनस्टॉल करनी पड़ती हे.ये कोई बुरी बात नहीं पर इनमे कई अप्लीकेशन बैकग्राउंड में चलती रहती हे जिससे काफी सारी बैटरी खर्च होती रहती हे और अपने को उसकी खबर भी नहीं होती इसलिए समय समय पर बैकग्राउंड में चलनेवाली अप्लीकेशन को बंध कर दे.ताकि आपके स्मार्ट फोन की बैटरी बची रहे।

4.ब्लूटूथ और वाईफाई का जरुरी उपयोग करे 

how to improve battery life of smartphone

बढ़ते वायरलेस की ट्रैंड की वजह से आजकल ब्लूटूथ और वाईफाई का उपयोग हमारे मोबिएल में ज्यादा देखने को मिलता हे.जरुरी समय में ब्लूटूथ और वाईफाई ऑन हो कोई बात नही पर बिना जरुरी अगर ब्लूटूथ या वाईफाई ऑन होने से हमारे स्मार्ट फोन की बैटरी खर्च होती रहेगी और ख़त्म होती रहेगी। इसलिए ध्यान रखे की हमारे स्मार्ट फोन में ब्लूटूथ और वाईफाई जरुरत ख़त्म होने पर बंध हो।

5.वाइब्रेट मोड़ को बंध रखे 

how to improve battery life of smartphone

यदि आप वाइब्रेट मोड का उपयोग ज्यादा करते हे तो आपके स्मार्ट फ़ोन की बैटरी बहोत जल्द ख़त्म हो सकती हे। वाइब्रेट मोड में स्मार्ट फोन की मोटर गुमती हे और शेक करती रहती हे जिससे बैटरी काफी जल्दी ख़त्म हो जाती हे.इस लिए इस फीचर का उपयोग कम मात्रा में करे अगर जरुरी ना हो तो वाइब्रेट मोड़ के बजाय स्मार्ट फोन स्विच ऑफ कर दे।

तो ये थे खास उपाय जिससे आप अपने स्मार्ट फोन की बैटरी का उपयोग बढ़ा सकते हे.आशा करते हे की ये ट्रिक्स आपके लिए उपयोगी साबित हो।