दिल्ली : हवा प्रदूषण एक दिन में 15 से 20 सिगारेट के बराबर ।

polutin

बात दिल्ही की है जहाँ दीवाली से पहले हवा प्रदूषण की मात्रा बढ़ी है ।वहां डॉक्टरों में बताया कि दिल्ही की हवा अब सांस लेने लायक है ही नही है स्वास्थ पर इसकी असर की बात करे तो ये ऐसा ही है जैसे 1 दिन में 15 से 20 सिगारेट पीने बराबर होगा।

दीवाली से पहले पहले दिल्ही के वातावरण में हवा प्रदूषण बढ़ गया है इसका कारण है आसपास के राज्यो से पराली जलाने से वो हवा दिल्ही की तरफ आना है ।

विशेषज्ञों की माने तो दिल्ही के 8 इलाके की हवा गुणवत्ता खराब पायी गयी है जबकि 25 इलाके की बेहद खराब पायी गई है। इस बार दिल्ही की हवा पिछली दीवाली से खराब होनेवाली है लोगो से अपील की जा रही है कि वे हवा प्रदूषण करने वाले पटाखों का उपयोग न करे । वही दिल्ही के पर्यावरण मंत्री ने इमरान हुसैन ने भी दिल्ही की जनता से पटाखे न जलाने की अपील की है ।

वही लोगो ने पर्यावरण मंत्रालय के सामने भारी प्रदर्शन करते हुए “दिल्ही की हवा जलरिली है ,सांस लेना हमारा हक है ” जैसे नारो से प्रदर्शन किया । इस प्रदर्शनकारियों ने दिल्ही सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों तथा पर्यावरण मंत्रालय को पत्र सौप कर दिल्ही में स्वच्छ हवा कार्यक्रम को जल्द करवाने की मांग की है ।