कोर्ट ने दी जेल में सम्बन्ध बनाने और बच्चे पैदा करने की अनुमति।

जेल में सम्बन्ध

ऐसे कई देश है जहाँ सम्बन्ध बने को लेकर कई नियम लागू होते है। कई देशी में ये सब आम बात है परंतु कई देशों में इसको बड़ी तरीके से बनाया जाता है। कई ऐसे देश है जहाँ लड़का लड़की साथ घूमते फिरते हे किश करते हे और अपना जीवन जीते है। ओरंतु आपको कई ऐसे देश भी देखने को मिलेंगे जहा लड़का और लड़की एक दूर का हाथ पकड़ कर घर पर भी नही घूम सकते।

इस विषय को लेकर पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने एक बहुत बड़ा ऐतिहासिक फैसला लिया। जिसमें कैसी को बच्चे पैदा करने और प्रजनन करने का पूरा हक है कोर्ट ने यह बताया कि किसी भी कैदी को परिजन करना या संबंध बनाना उसके व्यक्तिगत के आधार पर है। और उसका या अपना व्यक्तिगत जीवन के आधार पर है इसलिए पंजाब और हरियाणा के हाई कोर्ट में कैदियों को प्रजनन करने की और संबंध बनाने की अनुमति दे दी है।

देखा जाये तो सर्कार ने पूरी छूट न द्वते हुए इसके लिए नियम बनाए है। बच्चे पैदा करने का अधिकार सरकार के बनाये हुए तय नीति से होगा। हो सकता कई अन्य कटेगरी वाले कैदियों पर यह नियम नही लागु होगा। हालाँकि ऐसे कई देश है जहाँ केदियो को जेल से बाहर जाने के लिए या कुत्रिम गर्भदान करने का अधिकार केदियो को मिला हुआ है। पर अभी भारत और कई फेश ऐसे है जहाँ इसकी इजाजत नही थी परंतु भारत में इस फैसले के बाद कुछ बदलाव आ सकता है।

Facebook Comments