भारत के लिए एक चिंता का विषय बना चीन का अत्याधुनिक रडार।

 

चीन ने एक ऐसा कुछ तकनीक का समुद्री रडार बनाया है जो भारत के आकार जितने क्षेत्र पर आसानी से लगातार नजर रख सकता है। चीनी मीडिया ने बुधवार को यह जानकारी दी हांगकांग में स्थित चाइना सी मॉर्निंग पोस्ट ने जिंदा ओवर ओरिजन रडार के कार्यक्रम हिस्सा बने वैज्ञानिकों ने बताया है।

 

कि घरेलू स्तर पर बनाए गए रडार प्रणाली चीनी बेबी को एक नई क्षमता प्रदान करेगा और चीनी नौसेना को अपने समुद्री इलाके पर पूरी तरह से नजर रखने के सक्षम बनाए। साथ ही यह रडार दुश्मन मिसाइलों जहाजों विमानों के आने के खतरों को मौजूदा तकनीक की तुलना में बहुत जल्दी पहचान लेगा यह रडार भारत के क्षेत्रफल के बराबर लगाता नजर रख सकेगा।

 

इस मौके पर चीनी राष्ट्रपति jinping लियो और एक अन्य सैनिक वैज्ञानिक ज्ञान को उनके आज स्मरणीय योगदान के लिए मंगलवार को शीर्ष पुरस्कार से नवाजा लीव मे भाषण देते हुए कहा की युद्धपोत पर आधारित OT एच रडार people’s Liberation Army की सोच से ज्यादा बड़े क्षेत्रफल नजर रखने में सक्षम बनाया है।

 

परंपरा तकनीक की मदद से हमारे समुद्री इलाके के करीब 21% भाग की ही सुरक्षा निगरानी हो पाती है। इस प्रणाली से पूरे चीनी क्षेत्र पर नजर रखी जाएगी यह रडार दक्षिण चीन सागर हिंद महासागर समेत अहम चित्रों में हमारी नौसेना की सूचना इकट्ठे करने की क्षमता को और उन्नत बनाएगा।

 

Facebook Comments