महाराष्ट्र में BJP-शिवसेना की दोस्‍ती, 25-23 फार्मूले पर हुए राजी

महाराष्ट्र में (बीजेपी) के 25 और शिवसेना के 23 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ने पर मुहर लग गई है. शिवसेना प्रमुख  ठाकरे और भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह के बीच सोमवार को मातोश्री में 50 मिनट तक हुई बैठक में अखिर यह फैसला ले ही लिया गया. महाराष्ट्र में एक बार फिर से सत्ता में आने पर बीजेपी और शिवसेना के बीच पद और ज़िम्मेदारियों का समान रूप से बंटवारा किया जाएगा. शिवसेना के साथ भाजपा के इस गठबंधन का ऐलान खुद अमित शाह और उद्धव ठाकरे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके किया है।

इस पर उद्धव ठाकरे ने बोलाा कि वे  से गठबंधन करके लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. उद्धव ठाकरे ने कहा कि पुलवामा में जो हमला हुआ है उसमें हमारे सैनिकों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाना चाहिए. सरकार और देश कमजोर नहीं हैं, यह दुनिया को भी पता चलना चाहिए, बस यही हमारी इच्छा है.(इसे भी पढेेे: शिवसेना ने दिया BJP को संदेश- हम लोग महाराष्ट्र में बड़े भाई थे, हैं और रहेंगे)

सीएम देवेंद्र फडणवीस ने बोल कि यह वक्त मतभेद भुलाकर भाजपा और शिवसेना के साथ आने का है. शिवसेना और बीजेपी पिछले 25 साल से गठबंधन में है. कुछ मुद्दों पर हमारे मतभेद भी थे लेकिन दोनों हिंदू पार्टी हैं, इसलिए हम राजनीति में साथ-साथ हैं. पिछले साढ़े चार सालों से हम साथ में हैं. कुछ शक्तियां राष्ट्रीय विचारों को चुनौती दे रही हैं. हमने लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए साथ में आने का फैसला किया है.

अमित शाह: यह राजनीतिक बल्कि सैद्धान्तिक गठबंधन है

प्रेस कॉन्फ्रेंस में शाह ने कहा कि, बीजेपी और शिवसेना के गठबंधन से हमारे करोड़ों कार्यकर्ताओं की इच्छा पूरी हुई है. दोनों पक्षों के सभी कार्यकर्ता बहुत खुश हैं, और हमारा सबसे पुराना साथी शिवसेना ही है, हर अच्छे-बुरे वक्त में शिवसेना ने हमारा साथ दिया है बीजेपी-शिवसेना गठबंधन महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से 45 सीटें जीतेगी. अगर शिवसेना और बीजेपी साथ में रहेंगे तो राज्य और देश दोनों मजबूत बनेंगे, जो हुआ सो हुआ, अब  साफ मन से दोनों दल एक साथ आगे बढेगे. BJP का शिवसेना और अकाली दल ने हमेशा हर वक्त साथ दिया है, जो थोड़ा मनमुटाव था आज वह खत्म हो गया है और उसे दोनो दलो ने भुला दिया है और दोनों दलों ने साथ-साथ आगे बढ़ने का फैसला किया है. यह सिर्फ एक राजनीतिक गठबंधन नहीं है बल्कि सैद्धान्तिक गठबंधन है.”

Comment me...