अपने पैरों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए अपनाएं सौ पर्सेंट कामयाब नुक्से

हमारी जिंदगी में सबसे इंर्पोटेंट रोल हमारे पैर ही निभाते हैं। अक्सर हम अपने चेहरे और बाकी जो की खूबसूरती को हानि के चक्कर में अपने सबसे मैनपार्ट – पैरों को भूल जाया करते हैं और जूतों में कैद कर लेते हैं और उनकी देखभाल नहीं करते। ऐसे में पैरों में दर्द सूजन एड़ियां फटने सूखने और नाखून पीले होने की समस्या बनी रहती है। आपको हम बताने जा रहे कुछ ऐसे टिप्स जिससे आपके पैर खूबसूरत रह सकते हैं।

पैरों को दो से तीन बार धोए:

पैरों को ठीक रखने के लिए उन्हें साफ रखना अत्यंत आवश्यक है। स्वयं के पैरों को 2 से 3 तीन बार धोएं रात को सोने से पहले पर जरूर जाएं क्योंकि पैरों में गंदगी रहेगी तो इनफेक्शन ज्यादा होगा और पैरों को नुकसान होगा पैरों को धोने के बाद अच्छे तरीके से साफ करके सोखाना चाहिए अंगुलियों के बीच पानी ना रह पाए।

इसे भी पढ़ें: प्राकृतिक रूप से अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए 20 बेहतरीन उपाय

पेडीक्योर:

पेडीक्योर के लिए रोज मैरी और पिपरमिंट का यूज करें। पैरों के लिए फूड बॉस धोने वाला कटोरा तैयार करें और गुनगुने पानी में पीपल मीट डालकर उसमें पैरों को कुछ देर तक डूबा कर आराम करें। पेपरमिंट मे दर्द खत्म करने वाले गुण होते हैं। वही रोज मैरी में पैरों के तलवों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने का गुण होता है जिससे पैरों में होने वाले दर्द से आराम मिलता है।

ठीक-ठाक जूते पहने:

हमेशा सही जूतों का चुनाव करें जूते आपके पैरों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं इन्हें हमेशा अच्छे और आरामदेह जूते पहना है स्टाइल और फैशन के चक्कर में कोई समझौता ना करें इसके अलावा ज्यादा देर तक हाई हील्स ना पहने आप की एड़ियों के संघ घुटनों के लिए भी यह खतरनाक हो सकते हैं अगर आप सही फुटवेयर नहीं खरीदते हो तो यह आप के पैरों में सूजन दर्द और कौन फिल्म और कट शिकायत हो सकती है जिससे आपको अत्यंत दिक्कत का सामना करना पड़ेगा। पैरों के नाखूनों को साफ रखें और उन्हें ज्यादा बढ़ने ना दे और समय-समय पर काटते रहे। नाखूनों को हमेशा सीधी रेखा में ही काटे उसके कौनो को गुलदार ना करें। प्रतिदिन योगा करें पैरों की मजबूती और लचीलापन को योगा बनाए रखता है ।योगा आपकी मांसपेशियों को खींचकर उन्हें स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्त करता है योगा आपके पैरों के तलवों को मजबूती देता है।

इसे भी पढ़ें: चेहरे की झाइयां face heat spot खत्म कर चेहरे को चमकदार बनाने का सबसे असर कारक तरीका