चेतेश्वर पुजारा के आउट होने के बाद भी बने कई बड़े रिकॉर्ड।

cheteshwar pujara

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले जा रहा है टेस्ट मैच के दूसरे दिन यानी आज के दिन चेतेश्वर पुजारा अपने चौथे तोहरे शतक से महज 7 रन से चूक गए। और वह अपना लियोन को दे बैठे चेतेश्वर पुजारा आउट होने के बावजूद कई रिकॉर्ड अपने नाम कर गए अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में यह पहला मौका था। जब चेतेश्वर पुजारा 190 रन से ज्यादा इसको करने के बाद दोहरे शतक से चूके हो इस पारी के दौरान उन्होंने 373 गेंद खेलते हुए 22 चौके लगाए।

 

भले ही नाथन लियोन की गेंद पर आउट होकर अपने शतक से छुप गए लेकिन उन्होंने अपनी पारी में कई दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया। पुजारा से यह गलती हुई कि वह अपने जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए। जब पुजारा 152 के स्कोर खेल रहे थे तब नाथन लियोन की गेंद पर स्लिप पर खड़े उस्मान ख्वाजा ने क्या दिया। अगर ख्वाजा ने कैच पकड़ लिया होता तो गुजारा की पारी का अंत हो जाता लेकिन पुजारा इस जीवनदान का कोई फायदा नहीं उठा सके और कुछ देर बाद नाथन लियोन की गेंद पर आउट हो गए।

 

चेतेश्वर पुजारा के रिकॉर्ड।

भले ही पुजारा अपने दोहरे शतक से चूक गए हो लेकिन उन्होंने विदेशी धरती पर अपना सर्वश्रेष्ठ विस्फोट बनाया जो उनका 145 था जो उन्होंने 2015 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में बनाया था।

 

153 के शानदार पारी के दौरान चेतेश्वर पुजारा ने राहुल द्रविड़ के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया में एक दौरे पर सबसे ज्यादा गेंद खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए। उनसे पहले यह रिकॉर्ड भारतीय टीम की दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ के नाम था। दर बढ़ने 2003 के दौरे पर 1203 गेंदें खेली थी पुजारा ने यह रिकॉर्ड तोड़ दिया।

चेतेश्वर पुजारा ने पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया पुजारा 174 रन बनाते ही भारत के दिग्गज कप्तान सुनील गावस्कर का रिकॉर्ड तोड़ दिया सुनील गावस्कर 1986 में 172 रन का स्कोर बनाया था जो अब तक का किसी भी भारतीय का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था जिसे चेतेश्वर पुजारा ने तोड़ दिया