Budget 2019: छोटे किसानों को सौगात, खाते में हर साल जाएंगे 6 हजार मोदी सरकार

Budget 2019

Budget 2019 लोकसभा चुनाव से पहले अखरी बजट के सहारे मोदी सरकार की कोशिश किसानों को भी खुश करने की है। बजट में कृषि क्षेत्र के लिए कुछ लोक-लुभावन घोषणाओं की उम्मीद सरकार से की जा रही थी। करीब 12 करोड़ छोटे किसानों को हर साल 6 हजार रुपये खाते में मिलेंगे। स्वामीनाथन अय्यर ने भी इसका स्वागत किया।

सरकार से जैसी उम्मीद की जा रही थी उसी के मुताबिक सरकार ने किसानों को एक बड़ा तोफा देकर उन्हें आने वाले चुनावों के लिए अपने पाले में कर लिया है। उन्होंने कहा है कि जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर जमीन है उन्हें हर साल 6000 रुपये सीधा बैंक खाते में पहुंचा दिए जाएंगे। सूत्रों से पता चला है कि इस को लागू करने के लिए सरकार को करीब 75000 करोड़ का खर्चा उठाना पड़ सकता है।

ये भी पढे: भारत में बने इस Modi bike बाइक को लेकर विदेसी इंजीनियर भी हो रहे हैं हैरान।

छोटे किसानों के खाते में हर साल 3 किस्त में 6 हजार रुपये की योजना को कृषि विशेषज्ञ स्वामीनाथन अय्यर ने कहा, ‘सरकार की यह योजना औक न्यूनतम समर्थन मूल्य को नेक पहल कह सकते हैं। हालांकि, यह तेलंगाना और ओडिशा जैसे राज्यों से कम है और सरकारी खजाने के लिए भी मुश्किल है, लेकिन इस पहल को लागू किया जाना असंभव नहीं है।

इस योजना से 12 करोड़ परिवारों का लाभ होगा जिसका असर भारत के कृषि क्षेत्र में भी देखने मिल सकता है। उन्हों ने आगे कहा कि ये रकम उनके खाते में 1 दिसंबर 2019 से आ जाएगी।

वित्त मंत्री ने कहा है कि पिछले बजट के मुकाबले यह रकम 9 फीसदी अधिक है। लेकिन जरूरत पड़ने पर इसको सरकार बड़ा भी सकती है।

Budget 2019

वित्त मंत्री ने घोषणा के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना से 12 करोड़ छोटे और मध्यम किसानों को लाभ मिलेगा। अनुमानित तौर पर इस पर लगभग 75 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे। गोयल ने कहा, ‘किसानों के कल्याण और उनकी आय दोगुनी करने के लिए हमारी सरकार ने ऐतिहासिक फैसला किया। 22 महत्वपूर्ण फसलों का न्यूनत समर्थन मूल्य (एमएसपी) 1.5 गुना बढ़ाने का फैसला लिया।’

पिछले 3 सालों के बजट

2017-18 के स्त्र में यह रकम करीबन 48000 करोड़ थी।

2018-19 के स्त्र्र में यह रकम बढ़कर 55000 करोड़ की गयी थी।

लेकिन इस साल 2019-20 के स्त्र में इस रकम को बढ़ाकर 60000 करोड़ रुपये कर दिया है।

सरकार के इस फैसले को लेकर आपकी जो राय है , आप उसे नीचे कमेंट करके हमे बात सकते है। और अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इससे अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर करें।