दुनिया के 5 ऐसे खुबसूरत देश जहाँ भारतीय घूम सकते हैं बिना वीजा के।

Famous place picture on social media
Famous place picture on social media

दुनिया के 5 ऐसे खूबसूरत  देश जहाँ भारतीय घूम सकते है बिना वीजा के।

जैसा की आप सब जानते हो की यदि हमें कही भी किसी भी देश  घूमने या किसी काम के लिए जाना है तो हमारे पास वीजा होना कितना जरुरी है। आज हम बात करेंगे ऐसे ही कुछ शहरो के बारे में जहाँ भारतीय जा सकते है बिना वीजा के। जी हा ये सच है ऐसे कुछ खूबसूरत देश है जहाँ भारतीयों को बिना बिना वीजा के जा सकते हैं।

आइये जानते है ऐसे ही कुछ 5 खूबसूरत घूमने लायक देशो के बारे में।

 नेपाल

यह सच है कि कुछ ऐसे खूबसूरत देश है जहा दुनिया का हर व्यक्ति घूमने की ख्वाइश रखता है पर जार व्यक्ति को किसी दूसरे देश में घूमने जाना हो या किसी कार्य वस उसकी दूसरी देश में जाने की अनुमति इतनी जल्दी नही मिल पाती हैं। पर ऐसे ही कुछ खूबसूरत देश में से आता है नेपाल अछि बात तो ये है कि नेपाल दुनिया के पाँच खूबसूरत देशो में से एक हैं। यह पर कोई भी भारतीय बिना वीजा के घूमने जा सकता है और यह की सौन्दर्यता का लुफ्त भी उठा सकता है। नेपाल में घूमने वाले कुछ प्रसिद्ध जगहों के नाम निम्न हे:- थामेल, चितवन नेशनल पार्क,काठमांडू वैली,पशुपतिनाथ टेम्पल।

भूटान

यदि आप घूमने के शौकीन हैं और आप को प्राचीनता के लिए रूचि रखते है तो भूटान आपके लिये बहुत मनमोहक जगह साबित हो सकती है क्योकि भूटान में प्राचीनता के लिए कई ऐसी जगह हैं जहाँ आपको उन जगहों से लगाओ हो जायेगा। यदि एक तरह से देखा जाये तो भूटान प्राचीन मंदिरों के लिए बहुत जाना जाता है। वहां के प्राचीन मंदिरों में मन मोह देने वाला नजारा देखने को मिलता है। अच्छी बात तो ये हैं कि भारतीय भूटान में बिना वीजा के भी आराम से घूम सकते हैं।भूटान में घूमने वाले कुछ प्रसिद्ध जगहों के नाम निम्न हैं:- थिम्फू,पारो,पुनाखा,फुंटशोलिंग।

Hongkon

हांगकांग

यदि हांगकांग की बात करी जाये तो लगभग हर व्यक्ति हांगकांग की खूबसूरती की निहारना चाहता है अब इतने देशो की घूमने की बात हो रही हे तो उसमें दुनिया का खूबसूरत देशो में से एक हांगकांग को कोई कैसे भूल सकता है। आज के युग में लगभग अधिकतर व्यक्ति अपनी मस्ती और घूमने फिरने के लिए हांगकांग जाना चाहता है। जी हां आपको सुनकर आष्चर्यजनक लगेगा पर ये मुमकिन हैं। दुनिया के खूबसूरत देशो में से एक गिने जाने वाला हांगकांग भारतीय बिना वीजा के घूम सकते हैं परंतु ये भी सच है कि वह घूमने की अधिकतम सीमा 14 दिन हैं। की खूबसूरत देशो में से घुमा जाता है पर वह बिना वीजा के 14 दिन तक घूम सकते है।

Mauritius

मॉरीशस

मॉरीशस जिसका नाम सुनते ही आप लोगो का दिल खुश हो जाता होगा मोरिशस एक ऐसी जगह हे जहा की आप वादियों सजावट और वह के नहरों और चट्टानों से आपका मन खुश हो जाता होगा यदि आप इनसब के दीवाने है तो मोरिशस आपके लिए एक बहुत ही प्यारी जगज हे जहा आप अपनी मस्ती और घूमने फिरने के लिए  जा सकते हैं। और आप को ये जानकर भी बड़ी खुशी होगी की आप मोरिशस में बिना वीजा के 60 दिनों तक लुफ्त उठा सकते हैं। वो भी पूरी मस्ती के साथ। वह की खूबसूरत जगहों कुछ निम्न हैं:- मोरिशस आइलैंड,ब्लैक रिवर जॉर्ज नेशनल पार्क,ले मोर्ने ब्रबंट।

मकाउम

मकाउ ये नाम तो सुनते ही आमिर देशो की याद आ जाती है। जी हा ये सच है मकाउ देश की गिनती दुनिया के अमीर देशो में से की जाती हैं। यदि आप आमिर देशो में घूमना फिरना पसंद करते है तो मकाउ आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प है जहाँ आप बिना वीजा के आराम से घूम सकते हैं। ऐसे ही कुछ खूबसूरत जगहों के नाम निम्न हैं:-रुइन्स ऑफ़ सत.पॉल्स,दी वेनेशन मकाओ,टाइप