5 ऐसे क्रिकेट खिलाडी जो थे कभी बेहद गरीब जानिए कौन हे ?

    dhoni

    दोस्तों आज हम आपको क्रिकेट दुनिया के ऐसे 5 मशहूर खिलाड़िओ के बारे में बताने जा रहे हे जो उनके शुरूआती जिंदगी में बेहद गरीब रह चुके हे।

    ये खुलासा उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान किया था। अपने उन दिनों को याद करते हुए उनकी आँखे भर आयी थी। तो आइये हम इनके बारे में आपको एक के बाद एक बताते हे। ये पांच नाम को शायद ही कोई न जनता हो।

    1. डेविड वार्नर (ऑस्ट्रेलिया )

    ऑस्ट्रेलिया के स्टार बेट्समेन डेविड वार्नर जो अपनी बेखौफ धुआँधार बल्लेबाजी के लिए जानेजाते हे। आज वह एक बड़ा नाम हे पर शायद ही कोई जानता होगा की उनके बचपन के दिनों में बेहद गरीब थे। उनका एक टूटफूटा मकान था जिसमे वह अपने परिवार के साथ रहा करते थे। परिवार का खर्च चलाने के लिए कभी वह एक दुकान पर काम भी किया करते थे। और उनको क्रिकेट खेलना बहोत पसंद था तो वह अपने काम के बाद क्रिकेट की प्रेक्टिस भी किया करते थे सुबह में प्रेक्टिस करते और शाम को काम। आज उसी क्रिकेट खेलने की लगन की बदौलत कभी टूटेफूटे घर में रहने वाले डेविड आज 7 मिलियन डॉलर के एक आलिशान विला के मालिक हे।

    2.शोहेब अख्तर (पाकिस्तान )

    पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोहेब अख्तर को आज कौन नही जानता पर आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि वोह भी अपने बचपन के दिनों में बेहद गरीब थे उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि वो उतने गरीब थे कि उन्हें क्रिकेट खेलने के लिए कई किलोमीटर पैदल चल के जाना पड़ता था ।एक मैच के ट्रायल के लिए उन्हें लाहौर जाना था और उनके पास किराये के लिए पैसे नही थे और वो ऐसेही बस के ऊपर बैठकर लाहौर पहुचे ओर उनका मैच में सिलेक्शन हो गया और आज उनको सारि दुनिया जानती है ।

    3.क्रिष गैल (वेस्ट इंडीस )

    वेस्ट इंडीज़ के खूंखार ओर धुँवाधार बल्लेबाज क्रिस गेल जो अपनी बल्लेबाज़ी से किसी भी गेंदबाज़ के छक्के छुड़ा देते है । जो हमेशा हस्ते ओर मस्ती करते हुए नजर आते है उन्हें देख कौन कहेगा कि कभी वो रास्ते मे पड़ी बोतल ओर कचरे से अपना गुजारा चलाते थे।कभी कभी एक वक्त की रोटी के लिए उन्हें चोरी भी करनी पड़ती थी । वह जमैका में एक टिन के बने एक जोपडे मे रहते थे । किसको पता था कि एक टिन के जोपडे में रहनेवाला आज एक आलीशान बंगले का मालिक होगा ।

    4.देईल स्टैन (साऊथ आफ्रिका )

    दुनिया के फ़ास्ट गेंदबाज़ों में शामिल देईल स्टैन को भी उनके शुरुआती दिनों में गरीबी का सामना करना पड़ा ।उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि सन 2004 में वो इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला मैच खेल रहे थे तब उनके पास पहनने लायक नए जूते नही थे तब उन्होंने अपने साथी खिलाड़ियों से जूते मांगे थे पर किसीने उन्हें जूते नही दिए तब उनको वोह मैच अपने पुराने जूतों के साथ खेलना पड़ा था उन्होंने उस मैच में 3 विकेट लिए थे ओर आज की तारीख में स्टैन एक सफल खिलाड़ी है और कई जूतों की कॉम्पनीयो के ब्रांड एम्बेसडर है ।

    5.महेंद्रसिंग धोनी (भारत )

    भारत का वोह नाम जिन्हें किसी भी पहेचान की जरुरत नहीं हम बात कर रहे हे महेंद्रसिंग धोनी की। जिनके बचपन के दिन भी कुछ खास नहीं थे। उन्हें अपने पिता की मर्जी से रेलवे में काम करना पड़ा जिसमे उन्हें मात्र 3000 rs की सैलेरी मिलती थी और अपनी नौकरी के बाद वह अपना समय क्रिकेट की प्रेक्टिस में बिताते थे। और आज वह पुरे विश्व के महंगे प्लेयर हे वह कई बड़ी बड़ी कंपनियों के ब्रांड एम्बेसेडर भी हे।

    आशा करते हे हमारा ये ब्लॉग आपको अच्छा लगा होगा अगर अच्छा लगा हो तो शेयर जरूर करे।