भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण ( TRAI ) ने नए केबल TV प्लान पर लगाई रोक

TRAI

TRAI ने नए केबल टीवी नियमों को हमेशा के लिये रोक दिया है। इससे पहले, नए नियम लागू होने की तारिख 29 दिसंबर 2018 थी। TRAI ने सभी केबल ऑपरेटर्स, ब्रॉडकास्टर्स और ग्राहकों को इस बात की जानकारी दे दी की नए केबल टीवी नियमों को फिलहाल होल्ड पर रखा गया है। यह रोक कब तक रहेगी इसका अनुमान TRAI अभी नहीं बताया हैं । इसका मतलब है की नए नियमों को लागू करने की योजना हमेशा के लिये बढ़ा दी गई है। TRAI ने कहा है की इस योजना के चलते समय टीवी ग्राहकों में किसी तरह की बाधा नहीं आएगी। यह योजना अच्छे से हो सके इसके लिए डिटेल माइग्रेशन प्लान पर काम किया जा रहा है.

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण

भारत में दूरसंचार पर नियंत्रण हेतु एक स्वायत्त नियामक प्राधिकरण है। इसका गठन १९९७ में भारत सरकार द्वारा किया गया था। इसकी स्थापना भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण अधिनियम १९९७, एवं बाद में इसी अधिनियम के २००० संशोधन के द्वारा यथासंशोधित कर की गई थी जिसका मिशन भारत में दूरसंचार संबंधित व्यापार को नियमित करना था।

क्या होगा आगे?

अंदाजा लगाया जा रहा हैं की सबसे पहले TRAI केबल टीवी ऑपरेटर्स को जागरूकता अभियान चलने को बोलेगा जिससे ग्राहकों को नए केबल टीवी प्लान्स को लेकर कोई असमंजस ना रहे। इससे लोगों को नए DTH और केबल टीवी प्लान्स की जानकारी रहेगी और वो सही फैसला ले पाएंगे। TRAI ने कहा है की इस मामले में अधिक जानकारी के लिए ग्राहकों को सीधे कांटेक्ट कर के जानकारी लेने के लिए प्रेरित किया जाएगा।